होस्टल में 8वीं की छात्रा ने जिस बच्ची को दिया था जन्म उसकी हुई मौत, प्रिंसिपल सस्पेंड, मानवाधिकार आयोग ने मांगा जवाब

कंधमाल जिले के आवासीय स्कूल के छात्रावास में 14 वर्षीय एक छात्रा ने 12 जनवरी को एक बच्ची को जन्म दिया. एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में सोमवार को बच्ची की मौत हो गई.

होस्टल में 8वीं की छात्रा ने जिस बच्ची को दिया था जन्म उसकी हुई मौत, प्रिंसिपल सस्पेंड, मानवाधिकार आयोग ने मांगा जवाब

प्रतीकात्मक तस्वीर.

खास बातें

  • अस्पताल में हुई बच्ची की मौत
  • जिला कलेक्टर ने प्रिंसिपल को किया सस्पेंड
  • बच्ची के जन्म के बाद होस्टल से निकाल दिया था बाहर
भुवनेश्वर:

ओडिशा (Odisha) के कंधमाल जिले (Kandhamal) में एक सरकारी होस्टल (Hostel) में आठवीं क्लास की छात्रा ने जिस बच्ची को जन्म दिया था, उसकी अस्पताल में मौत हो गई. इसके अलावा राजकीय आवासीय विद्यालय में कक्षा आठ की एक छात्रा द्वारा एक बच्ची को जन्म देने की खबर पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने ओडिशा सरकार (Odisha Govt) से जवाब मांगा. वहीं दूसरी तरफ जिला कलेक्टर ने सोमवार को स्कूल की प्रधानाध्यापिका राधारानी दलाई को निलंबित कर दिया गया.

एक मीडिया रिपोर्ट का तत्काल संज्ञान में लेते हुए एनएचआरसी (National Human Rights Commission) मुख्य सचिव के नाम तत्काल नोटिस जारी कर चार सप्ताह के अंदर विस्तृत जवाब देने के लिए कहा है कि उसने दोषियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की और लड़की की काउंसलिंग करने के साथ-साथ उसके पुनर्वास के लिए क्या किया है. कंधमाल जिले के आवासीय स्कूल के छात्रावास में 14 वर्षीय एक छात्रा ने 12 जनवरी को एक बच्ची को जन्म दिया. एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में सोमवार को बच्ची की मौत हो गई. एनएचआरसी ने कहा, "लड़की अनुसूचित जनजाति की है, इसलिए आयोग दर्ज की गई प्राथमिकी की धारा की विस्तृत जानकारी भी जानना चाहती है."

8वीं की छात्रा ने होस्टल में दिया बच्ची को जन्म तो निकाल दिया बाहर, बेटी के साथ जंगल में लेनी पड़ी शरण

आयोग ने समाचार रिपोर्ट के कंटेंट का भी विश्लेषण किया. यह खबर अगर सच है तो प्रशासन की लापरवाही का शिकार हुई नाबालिग लड़की के मानवाधिकारों का घोर उल्लंघन हुआ है. बयान के अनुसार, आवासीय स्कूलों में रहने वाली छात्राओं की सुरक्षा के लिए राज्य जिम्मेदार होता है. यह स्पष्ट है कि स्कूल की प्रधानाध्यापिका और छात्रावास की वार्डन पीड़ित लड़की की सुरक्षा करने में नाकाम रहे.

बिहार: गया में 16 साल की छात्रा का गला काटकर मर्डर, एसिड से जलाया चेहरा, पुलिस के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग

इसी मामले में आरोपी गिरफ्तार कर लिया गया है और संस्थान की दो सहायिकाओं, दो खानसामों-सह-सहायकों, एक महिला सुपरवाइजर और एक सहायक नर्स को नौकरी से हटा दिया गया है. जिले के डेरिंगबाड़ी क्षेत्र में स्थित सेवा आश्रम हाई स्कूल प्रदेश का एससी एंड एसटी विकास आयोग चलाता है. संबंधित मंत्री ने कहा है कि जिला अधिकारी को मामले की जांच करने और उन परिस्थितियों की विस्तृत रिपोर्ट सोंपने का निर्देश दिया है जिनमें लड़की गर्भवती हो गई और उसने एक बच्ची को जन्म दे दिया.

(इनपुट- आईएएनएस)

ट्यूशन से लौट रही रेप पीड़िता को कथित तौर पर जहर पिलाया, ऑटो से पहुंची अस्पताल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO- दिल्ली के सरकारी स्कूल में नाबालिग छात्रा से रेप