यह ख़बर 13 मई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आज लेंगे कैबिनेट की अंतिम बैठक, शनिवार को देंगे इस्तीफा

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह मंगलवार को अंतिम बार अपने कैबिनेट की बैठक लेने जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि कैबिनेट के स्टाफ और सहयोगियों के साथ होने जा रही मनमोहन सिंह की इस बैठक में फार्मा सेक्टर में एफडीआई पर चर्चा के बाद उसे मंजूरी दी जा सकती है। वैसे बताया गया है कि प्रधानमंत्री लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के अगले दिन, यानि 17 मई को अपना पद छोड़ देंगे।

वहीं, आज पीएमओ के स्टाफ ने प्रधानमंत्री को गर्मजोशी के साथ विदाई दी।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को कांग्रेस तथा यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी 14 मई को विदाई रात्रिभोज भी देने जा रही हैं। सू़त्रों के अनुसार रात्रिभोज के दौरान डॉ मनमोहन सिंह को एक स्मृतिचिह्न भी दिया जा सकता है, जिस पर कांग्रेस कार्यसमिति के सभी सदस्यों के अतिरिक्त केंद्रीय मंत्रियों के भी हस्ताक्षर हो सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव 2014 के लिए मतदान सम्पन्न हो चुका है, और मतगणना 16 मई को होने जा रही है। उन्होंने इस साल के आरंभ में ही अगली बार इस पद की दौड़ में शामिल नहीं होने की घोषणा की थी। डॉ मनमोहन सिंह ने 10 साल तक यूपीए सरकारों की कमान संभाली है, और पद छोड़ने से एक दिन पहले वह राष्ट्र के नाम अपना विदाई भाषण भी देने वाले हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस के नेता हमेशा से प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बीच के संबंधों को आदर्श कार्यविभाजन बताते रहे हैं, जिससे सरकार और पार्टी के बीच तालमेल बना रहा। कांग्रेस हमेशा से कहती रही है कि पार्टी अध्यक्ष ओर प्रधानमंत्री के बीच इससे बेहतर संबंध नहीं हो सकते, और वह इन दोनों के बीच मतभेद की खबरों को अफवाह और दुष्प्रचार कहकर खारिज करती रही है।