पीएम मोदी की घोषणा पर रामविलास पासवान ने कहा, राज्य अतिरिक्त अनाज लेना शुरू करें

खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने एनडीटीवी से कहा कि प्रधानमंत्री ने देश के 80 करोड़ गरीबों को नवंबर तक मुफ्त अनाज बांटने का ऐलान करके एक ऐतिहासिक फैसला किया

पीएम मोदी की घोषणा पर रामविलास पासवान ने कहा, राज्य अतिरिक्त अनाज लेना शुरू करें

केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने एनडीटीवी से कहा कि प्रधानमंत्री ने देश के 80 करोड़ गरीबों को नवंबर तक मुफ्त अनाज बांटने का ऐलान करके एक ऐतिहासिक फैसला किया है. मैं राज्य सरकारों से अपील करता हूं कि वे जल्दी से जल्दी जो अतिरिक्त अनाज का आवंटन करने का फैसला प्रधानमंत्री ने किया है उसे लिफ्ट करना शुरू करें.

पासवान ने कहा कि फूड कारपोरेशन ऑफ इंडिया के गोदामों में अनाज का पर्याप्त स्टॉक है. राज्य सरकारें अपने-अपने  कोटे का मुफ्त अनाज फूड कारपोरेशन ऑफ इंडिया के गोदामों से उठाकर गरीबों में बाटने का काम शुरू कर सकती हैं.

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि 'हमारे यहां वर्षा ऋतु के दौरान कृषि क्षेत्र में ही मुख्य तौर पर ज्यादा काम होते हैं. सावन महीने के शुरू होते ही त्योहार शुरू हो जाते हैं. त्योहारों का यह समय जरूरत भी बढ़ता है और खर्च भी बढ़ाता है. हमने अब फैसला किया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दिवाली और छठ पूजा यानी नवंबर महीन के आखिरी तक कर दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देने वाली ये योजना अब जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में भी लागू रहेगी. सरकार द्वारा इन पांच महीनों के दौरान 80 करोड़ लोगों को सरकार द्वारा 5 किलो गेंहू या 5 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा. इसके अलावा प्रत्येक परिवार को एक किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा. इस योजना में 90 हजार करोड़ रुपए खर्च होगा. अगर इसमें पिछले तीन महीनों को खर्च भी जोड़ दें तो ये 1.50 लाख करोड़ रुपये हो जाता है.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com