NDTV Khabar

देश भर के स्कूलों में सुरक्षा गाइडलाइन पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई समेत इन बड़ी खबरों पर होगी नजर

सुप्रीम कोर्ट 'ब्लू व्हेल चैलेंज' पर रोक लगाने के लिए दायर की गई याचिका और जीएम सरसों से जुड़े केस की सुनवाई आज करेगा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
देश भर के स्कूलों में सुरक्षा गाइडलाइन पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई समेत इन बड़ी खबरों पर होगी नजर

गुरुग्राम का रयान इंटरनेशनल स्कूल जहां एक बच्चे की हत्या हो गई.

खास बातें

  1. रयान की घटना के बाद देशभर में स्कूली बच्चों के अभिभावकों में डर का माहौल
  2. केरल में आवारा कुत्तों के काटने की घटनाओं को लेकर मामले की होगी सुनवाई
  3. अरुण जेटली मानहानि मामले में राघव चड्ढा की अर्जी पर होगी बहस
नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट देशभर में स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर गाइडलाइन बनाने के लिए दायर याचिका पर आज सुनवाई करेगा. कुछ महिला वकीलों ने इस बारे में सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की है. कोर्ट 'ब्लू व्हेल चैलेंज' पर रोक लगाने के लिए दायर की गई एक याचिका पर सुनवाई करेगा. केरल में आवारा कुत्तों की समस्या से जुड़े केस की सुनवाई होगी. जीएम (जेनेटिकली मॉडिफाइड) सरसों का व्यावसायिक इस्तेमाल होगा या नहीं, इस बारे में विचाराधीन मामले की सुनवाई भी आज सुप्रीम कोर्ट करेगा.

देशभर में स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर गाइडलाइन बनाने के लिए दायर याचिका पर आज सुनवाई होगी. वकील आभा शर्मा व अन्य महिला वकीलों ने इस बारे में सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की है. इस याचिका में कहा गया है कि रेयान की घटना के बाद से देशभर के अभिभावकों में डर का माहौल है. बच्चों की सुरक्षा के लिए जो पॉलिसी तैयार की गई है, ज्यादातर स्कूल उसका पालन नहीं करते. सुप्रीम कोर्ट आदेश जारी करे कि इनका सही तरह से पालन हो. इसके अलावा देशभर में बच्चों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त गाइडलाइन बनाई जाए. याचिका में यह भी कहा गया है कि पहले से ही जो दिशा-निर्देश बनाए गए हैं अगर कोई स्कूल उनका पालन नहीं करता तो उन स्कूलों का लाइसेंस रद्द किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें : बच्चों की सुरक्षा के लिए CBSE ने जारी किए ये निर्देश, अवहेलना करने पर जाएगी स्कूलों की मान्यता

सुप्रीम कोर्ट में 'ब्लू व्हेल चैलेंज' पर रोक लगाने के लिए दायर की गई एक याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा. यह याचिका मदुराई के एक 73 वर्षीय व्यक्ति ने दायर की है. ब्लू व्हेल चैलेंज एक इंटरनेट के जरिए खेला जाने वाला गेम है जिसके कारण दुनिया भर में बड़ी संख्या में बच्चे आत्महत्या कर चुके हैं. केरल में पिछले एक साल में आवारा कुत्तों के काटने के एक लाख 16 हजार मामले सामने आए हैं जिस पर सुप्रीम कोर्ट भी चिंतित है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट ने केरल सरकार से कहा है कि लोगों को ऐसे मामलों से बचाने की जिम्मेदारी सरकार की है और सरकार को कानूनी दायरे में रहकर इसका हल निकालना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने केरल के चीफ सेक्रेट्री से कुत्तों के काटने की घटनाओं और इसके कारणों पर स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने को भी कहा था.

यह भी पढ़ें : ब्लू व्हेल गेम मामला : फेसबुक और गूगल को हाई कोर्ट की फटकार, कहा- हफ्ते भर में हलफनामा दो..

जीएम सरसों के कमर्शियल इस्तेमाल को लेकर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि सितंबर के अंत तक यह फैसला होगा कि जीएम सरसों का व्यावसायिक इस्तेमाल होगा या नहीं. सरकार ने कहा है कि अगर सितंबर तक सरकार इस पर फैसला नहीं ले पाई तो फिर यह फैसला अगले साल होगा. वहीं इससे जुड़े केस की सुनवाई शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में होगी. सरसों की फसल अक्टूबर में शुरू होगी. अब सुप्रीम कोर्ट मामले की सुनवाई सितंबर के दूसरे हफ्ते में कर रहा है. सरसों के जीएम संवर्द्धित बीज के व्यावसायिक प्रयोग पर रोक लगाने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है.

VIDEO : सुरक्षा पर सवाल

वित्त मंत्री अरुण जेटली मानहानि मामले में आप नेता राघव चड्ढा ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की है. अर्जी में राघव ने इस मामले में जल्द सुनवाई और आरोपों को रद्द करने की मांग की है. अब सुप्रीम कोर्ट मामले की सुनवाई 15 सितंबर को करेगा. इस मामले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी आरोपी हैं. चड्ढा द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि यह मामला ट्वीट से जुड़ा है और ये आपराधिक मानहानि का केस नहीं है. उन्होंने बस ट्वीट को रीट्वीट किया था. इससे पहले 4 सितंबर को हुई सुनवाई में अरुण जेटली मानहानि मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को झटका लगा है. इस मामले में केजरीवाल को 5,000 रुपये का जुर्माना देना होगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement