‘सबको आवास’ के तहत तीन साल में एक करोड़ मकान, पीएम मोदी करेंगे आगरा से शुरुआत

‘सबको आवास’ के तहत तीन साल में एक करोड़ मकान, पीएम मोदी करेंगे आगरा से शुरुआत

नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • नरेंद्र मोदी 20 नवंबर को आगरा में इस योजना का शुभारंभ करेंगे
  • तीन वर्ष में एक करोड़ आवासों का निर्माण किया जाना है
  • मौजूदा वित्त वर्ष में 33 लाख मकानों का निर्माण किया जाएगा
नई दिल्ली:

सरकार ने आज बताया कि ‘वर्ष 2022 तक सभी के लिए आवास’ के उद्देश्य को पूरा करने के लिए अगले तीन वर्षों में एक करोड़ मकान बनाने की परिकल्पना की गई है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 नवंबर को आगरा में इस योजना का शुभारंभ करेंगे.

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 20 नवंबर को उत्तर प्रदेश के आगरा में इस योजना का शुभारंभ करेंगे, जिसके तहत अगले तीन वर्ष में एक करोड़ आवासों का निर्माण किया जाना है.

उन्होंने साक्षी महाराज के प्रश्न के उत्तर में कहा, सरकार की परिकल्पना के अनुरूप ‘वर्ष 2022 तक सभी के लिए मकान’ के उद्देश्य को पूरा करने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश में पूर्ववर्ती इंदिरा आवास योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में पुनर्गठित करने को मंजूरी दी है.

उन्होंने कहा, इस योजना के अंतर्गत 2016-17 से लेकर 2018-19 तक तीन वर्षों में एक करोड़ मकान बनाने की परिकल्पना की गई है. तोमर के अनुसार, योजना के अंतर्गत मैदानी क्षेत्र में 1.20 लाख रुपये और पर्वतीय क्षेत्रों में 1.30 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी. उन्होंने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में 33 लाख मकानों का निर्माण किया जाएगा.

तोमर ने साक्षी महाराज के एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि योजना के तहत उत्तर प्रदेश में अगले तीन साल में 12 लाख मकान बनाए जाएंगे.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com