सिंगुर बन रहा है पश्चिम बंगाल का भांगर, एक की मौत, ममता बनर्जी से आश्वासन की मांग

सिंगुर बन रहा है पश्चिम बंगाल का भांगर, एक की मौत, ममता बनर्जी से आश्वासन की मांग

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल के भांगर में मंगलवार को बिजली सब-स्टेशन के लिए ज़मीनों के अधिग्रहण के विरोध में स्थानीय प्रदर्शनकारियों की पुलिस के साथ हुई हिंसक झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के छह वाहनों को फूंक डाला. बुधवार सुबह सैकड़ों गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने कोलकाता से लगभग 40 किलोमीटर दूर भांगर में सभी बड़ी सड़कों को रोक दिया, और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से आश्वासन देने की मांग की कि उनकी ज़मीनें जबरन अधिकग्रहीत नहीं की जाएंगी.

पॉवर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की प्रोजेक्ट साइट की ओर जाने वाले रास्ते को रोककर प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वे चाहते हैं कि तृणमूल कांग्रेस प्रमुख तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी वहां आएं. उनका आरोप है कि प्रोजेक्ट के लिए 16 एकड़ खेती की ज़मीन जबरन ले ली गई है. उन्हें बताया गया था कि यह एक पॉवर प्लान्ट होगा, लेकिन अब वहां हाईटेंशन तारों के साथ एक पॉवर ग्रिड बनाया जा रहा है.

ग्रामीणों का कहना है कि विज्ञानियों के मुताबिक इस ग्रिड से उनकी खेती की ज़मीनें बर्बाद हो जाएंगी, लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा और पर्यावरण पूरी तरह तबाह हो जाएगा. इन ग्रामीणों का कहना है कि वे तृणमूल कांग्रेस के ही समर्थक हैं, लेकिन इस बिजली सब-स्टेशन को यहां से हटवाना चाहते हैं.

गौरतलब है कि मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस ने ममता बनर्जी के हवाले से जारी एक बयान में कहा था कि जबरन ज़मीन अधिग्रहण नहीं किया जाएगा, और ज़रूरत पड़ने पर पॉवर ग्रिड को स्थानांतरित भी किया जा सकता है. लेकिन एक ही घंटे में उस बयान को वापस ले लिया गया था.

प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि मंगलवार को हज़ारों ग्रामीणों से बचकर भागते हुए पुलिस वालों ने उनमें से एक व्यक्ति को गोली मार दी थी, जिससे उसकी मौत हो गई. पुलिस ने गोलियां चलाने से इंकार किया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com