NDTV Khabar

उत्तराखंड में बाढ़ से आई तबाही को आज एक महीना पूरा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तराखंड में बाढ़ से आई तबाही को आज एक महीना पूरा

खास बातें

  1. उत्तराखंड में आज ही के दिन 16 जून की रात को करीब 8 बजे केदारनाथ में पहली बार बाढ़ आई थी, जिससे केदारनाथ और रामबाड़ा को काफी नुकसान पहुंचा था।
देहरादून:

उत्तराखंड के केदारनाथ में आई तबाही को आज एक महीना पूरा हो गया है। आज ही के दिन 16 जून की रात को करीब 8 बजे केदारनाथ में पहली बार बाढ़ आई थी, जिससे केदारनाथ और रामबाड़ा को काफी नुकसान पहुंचा था।

इसके बाद 17 जून की सुबह एक और सैलाब आया, जिसने केदारनाथ और रामबाड़ा को पूरी तरह से तबाह कर दिया था। यहां की करीब 125 दुकानें और होटल बाढ़ में तबाह हो गए थे।

यही नहीं बाढ़ की वजह से भागीरथी नदी के किनारे 60 से ज्यादा घर भी गिर गए थे, वहीं गौरीकुंड, धारचुला, धरमा घाटी और कुमांऊ के कई इलाकों में नुकसान हुआ था।

सैलाब की वजह से नेशनल हाइवे नंबर 109 कई जगहों से टूट गया था, जिससे बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहतबचाव कार्य शुरू नहीं हो पा रहा था, वहीं आज से लापता लोगों को मुआवजा दिए जाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। राज्य के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के मुताबिक, उत्तराखंड के लोगों को कुल पांच लाख मिलेंगे।

टिप्पणियां

मुआवजे के पांच लाख रुपयों में से डेढ़ लाख राज्य सरकार और साढ़े तीन लाख केंद्र सरकार देगी। बाकी राज्यों के लोगों को केंद्र से साढ़े तीन लाख रुपये मिलेंगे। इसके अलावा वह जिन राज्यों के रहने वाले हैं, वहां की सरकारें अपनी ओर से भी मुआवजा देंगी।


उत्तराखंड सरकार ने कहा कि इन लोगों के परिवारों से एक हलफनामा भी लिया जाएगा, जिसमें ये लिखा होगा कि अगर लापता व्यक्ति मिल जाता है तो परिवार को मुआवजे की रकम लौटानी होगी।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement