Delhi में प्याज 100 रुपये प्रति किलो, मुंबई-चंडीगढ़ समेत दूसरे शहरों में भी लोग बेहाल

Onion Price : त्योहारों के इस मौसम में प्याज की कीमत आसमान छूने लगी है. दिल्ली (Delhi) में प्याज 80 से 100 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है. मुंबई-चंडीगढ़ समेत देश के दूसरे शहरों में ऊंचे दामों से लोग बेहाल हैं.

Delhi में प्याज 100 रुपये प्रति किलो, मुंबई-चंडीगढ़ समेत दूसरे शहरों में भी लोग बेहाल

Onion Price : महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में प्याज की फसल खराब होने के कारण पैदा हुई किल्लत

नई दिल्ली:

त्योहारों के इस मौसम में प्याज (Onion Price) की कीमत आसमान छूने लगी है. राजधानी दिल्ली (Delhi) में प्याज 80 से 100 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है. मुंबई-चंडीगढ़ समेत देश के दूसरे शहरों में ऊंचे दामों से लोग बेहाल हैं.

यह भी पढ़ें- मुंबई में एक बार फिर रुलाने लगी है प्याज, हफ्ते भर में करीब दोगुना हुए दाम

दिल्ली की बड़ी थोक मंडियों में ही प्याज़ 60 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.  प्याज़ के व्यापारियों का कहना है कि बारिश की वजह से महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में प्याज़ की फ़सल ख़राब हुई है. इस वजह से मंडियों तक प्याज़ नहीं पहुंच पा रहा है और कीमतों में उछाल है. दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, चंडीगढ़, मुंबई, अहमदाबाद, केरल और तमाम अन्य शहरों में भी प्याज की कीमत आसमान छूने लगी हैं. व्यापारियों की मानें तो अगले एक महीने प्याज़ की क़ीमतें और बढ़ेंगी, जानकारों की मानें तो अक्टूबर में महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में हुई बेमौसम बारिश ने फ़सल ख़राब कर दी

यह भी पढ़ें- Navratri 2020: नवरात्रि व्रत में खाली पेट इन चार चीजों के सेवन से करें परहेज!

दिल्ली के निवासी बीके मिश्रा ने कहा कि सब्ज़ी में आग लगी हुई है, प्याज़ 70-80 रुपये प्रति किलो है, आलू महंगा है तो आम आदमी कैसे खाएगा. सबसे बड़ी विडंबना यही है कि हर साल बेमौसम बारिश के बाद प्याज़ ख़राब होता है और प्याज़ की क़ीमतें बढ़ती फिर भी अब तक केंद्र सरकार इस समस्या का कोई स्थाई हल नहीं निकाल सकी है.

प्याज निर्यात पर रोक का असर नहीं
हर साल की तरह इस साल भी प्याज़ की क़ीमतें बढ़ने के बाद देख केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्रालय हरकत में आया है, सरकार ने प्याज़ के निर्यात पर पूरी तरह रोक लगा दी है और साथ ही साथ सफ़ल और केंद्रीय भंडार के माध्यम से कम दामों में प्याज़ बेंचना भी शुरू कर दिया है..

फिलहाल राहत के आसार नहीं
प्याज के थोक मंडी के कारोबारियों का कहना है कि फिलहाल एक महीने तक तो राहत के आसार नहीं है. अनुमान है कि नई फ़सल आने तक प्याज़ महंगा रहेगा. किल्लत से प्याज़ की क़ीमतें और बढ़ेंगी, क्योंकि नवरात्रि के बाद इसकी खपत औऱ तेजी से बढ़ सकती है. सरकार ने प्याज़ के निर्यात पर रोक लगाई है, लेकिन इसका ज्यादा प्रभाव पड़ता नहीं दख रहा है.

Newsbeep

जानिए कहां कितनी कीमत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिल्ली : 80-100
केरल : 100-120
चंडीगढ़ : 90 -110
मुंबई : 70 - 90
गुवाहाटी : 80-90
(खुदरा दाम रुपये प्रति किलो में)