NDTV Khabar

अगले साल से मिलेंगे केवल बीएस-6 वाहन : प्रकाश जावड़ेकर

बीएस-6 वाहनों में खास फिल्टर लगेंगे, जिससे 80 से 90 फीसदी पीएम 2.5 जैसे कण रोके जा सकेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अगले साल से मिलेंगे केवल बीएस-6 वाहन : प्रकाश जावड़ेकर
नई दिल्ली:

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने सोमवार को कहा कि अगले साल से केवल बीएस-6 वाहन ही उपलब्ध होंगे. उन्होंने कहा कि अभी देश में 20-22 प्रतिशत प्रदूषण इन वाहनों के कारण होता है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली में बीएस-6 ईंधन मिलने लगा. अगले साल से जो गाड़ियां मिलेंगी वो BS6 ईधन को ही सपोर्ट करेंगी. पेरिफेरल वे का छोटा सा हिस्सा बचा है, बीस साल में जो बायपास नहीं बना था वो पूरा हो गया. आज 60 हजार ट्रक जो बिना काम के दिल्ली में वो अब दिल्ली के बाहर निकलते हैं ''

उन्होंने कहा कि सिर्फ दिल्ली में प्रदूषण नहीं है. दुनिया के अलग अलग देशों में कई तरह का प्रदूषण है. दिल्ली में जो एयर शील्ड में हरियाण, उत्तर प्रदेश, राजस्थान का हिस्सा आता है. आज प्रदूषण वाहनों से करीब 20-22% प्रदूषण होता है.

मंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा,  ''प्रदूषण की समस्या सिर्फ दिल्ली में नहीं है, बल्कि दुनिया के कई हिस्सों में भी है. मंत्री ने कहा कि प्रदूषण से लड़ना रोज का काम है लेकिन देश सुधार की दिशा में है. इसमें कमी आई है हम सुधार की दिशा में हैं. दिल्ली में औद्योगिक प्रदूषण बड़ी समस्या है दिल्ली के नजदीक के ईंट भट्टे बंद किए गए मेट्रो ने एक पेड़ के बदले पांच पेड़ लगाए, पेड़ों को ट्रांसप्लांट भी किया गया''


टिप्पणियां

पौधे के साथ सेल्फी लेते नजर आए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, PM मोदी भी बोले- पौधे को पेड़ बनाओ

बता दें इससे पहले जावड़ेकर ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर सेल्फी विंद सैपलिंग नाम से एक मुहिम को गति दी थी. उन्होंने लोगों से पेड़ लगाकर उसके साथ सेल्फी खींचकर #SelfieWithSapling हैशटैग के साथ सोशल मीडिया पर डालने के लिए कहा था. (इनपुट भाषा)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement