देश के सबसे बड़े कोविड हॉस्पिटल LNJP में जल्द शुरू होंगी OPD सेवाएं : सत्येंद्र जैन

मंत्री ने बताया कि दिल्ली में कल कोरोना वायरस के कुल 677 पॉजिटिव केस पाए गए थे, जबकि 84 हजार से ज्यादा टेस्ट किए गए थे. दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट लगातार घट रही है. अभी यह 0.8 फीसदी है. यानी 1000 टेस्ट करने पर महज आठ लोग पॉजिटिव मिल रहे हैं. 7 नवंबर को यह 15.26 फीसदी थी.

देश के सबसे बड़े कोविड हॉस्पिटल LNJP में जल्द शुरू होंगी OPD सेवाएं : सत्येंद्र जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • LNJP हॉस्पिटल में जल्द शुरू होंगी ओपीडी सेवाएं
  • दिल्ली के स्वास्थ्यमंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया,दिल्ली में घटे कोविड केस
  • LNJP 2,000 बेड की क्षमता के साथ देश का सबसे बड़ा कोविड अस्पताल है
नई दिल्ली:

देश के सबसे बड़े कोविड हॉस्पिटल लोकनायक जयप्रकाश (LNJP) हॉस्पिटल में अब जल्द ही OPD सेवाएं शुरू होंगी. दिल्ली में लगातार कम होते कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ये फैसला लिया है. सरकार के सूत्रों के मुताबिक, LNJP और GTB अस्पताल को अब आंशिक रूप से कोविड हॉस्पिटल किया जाएगा. LNJP 2,000 बेड की क्षमता के साथ देश का सबसे बड़ा कोविड अस्पताल है. मार्च महीने से यहां पर ओपीडी सेवाएं बंद हैं. दिल्ली सरकार का गुरु तेग बहादुर अस्पताल 1500 बेड का कोविड हॉस्पिटल है, यहां कोरोना का इलाज शुरू होने के साथ ही ओपीडी सेवाएं बंद कर दी गई थी.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने बताया कि अभी तक ये दोनों अस्पताल पूर्ण रूप से कोविड के इलाज में लगे हैं लेकिन इन अस्पतालों में जल्द OPD सेवा भी शुरू होंगी. उन्होंने बताया कि अक्षरधाम मंदिर के पास कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज में बना कोविड केअर सेन्टर भी अब बंद कर दिया गया है. अस्पतालों में भी अब ऑक्युपेंसी काफी कंफर्टेबल है. लगभग 85 फ़ीसदी से ज्यादा बेड खाली हैं. 

भारत में बना टीका तेजी से हर जरूरी घर तक पहुंचे इसके लिए तैयारियां अंतिम चरणों में : पीएम मोदी

जैन ने बताया कि खाली बेड्स को देखते हुए सरकार ने निर्णय लिया है कि एलएनजेपी और जीटीबी जो पूरी तरह से कोरोना अस्पताल हैं, उन्हें पार्शियली किया जाया. इनके अलावा अन्य कोरोना अस्पताल भी धीरे धीरे पार्शियली कोविड किए जाएंगे और इनमें ओपीडी सहित सभी सेवाएं शुरू होंगीं. कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज कोविड केयर सेंटर में काफी दिनों से कोई मरीज नहीं था, तो ऐसे में उसे कोविड सर्विस से हटा दिया गया है, यहां वैक्सीनेशन की व्यवस्था नहीं होगी, इसके लिए अलग से इंतजाम किए गए हैं.

वैक्सीनेशन की तैयारी:
स्वास्थ्य मंत्री जैन ने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से 1000 सेंटर की तैयारी हो रही है. स्टोरेज से लेकर वैक्सीनेशन तक की हम तैयारी कर चुके हैं, केवल वैक्सीन का इंतजार है. अभी तक यही पता है कि वैक्सीनेशन का खर्च केंद्र सरकार ही उठाएगी. 

कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन के सामने आए 5 नए मामले, कुल मरीजों की संख्या पहुंची 25

न्यू स्ट्रेन के चार मरीज:
मंत्री ने कहा कि एलएनजेपी अस्पताल में 38 पॉजिटिव मरीज हैं, जो बाहर से आए हैं. इनमें से 4 मरीज न्यू स्ट्रेन के पाए गए हैं. अब फ्लाइट बंद कर दी गई है और बाहर से नए लोग नहीं आ रहे हैं, जो पुराने थे उनके घर घर जाकर चेक किया जा रहा है और घबराने की जरूरत नहीं है. यह तो एक्सपर्ट ही बता सकते हैं कि न्यू स्ट्रेन दिल्ली में कब आया. उन्होंने कहा कि यह नहीं पता कि न्यू स्ट्रेन के ये चार पॉजिटिव लोग दिल्ली के हैं या बाहर के हैं, मोस्ट लाइक्ली दिल्ली के हैं.


नाइट कर्फ्यू के फैसले पर
सत्येंद्र जैन ने कहा कि नए साल पर आज रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगी, क्योंकि ऐसा ना हो कि भीड़भाड़ हो और कोरोना जो अब कम हो गया है, उसमें फिर से बढ़ोतरी हो जाए. इसके अलावा मंत्री नेो कहा कि कोविड बायो वेस्ट के निस्तारण की जिम्मेदारी एमसीडी की है.

वीडियो- नए साल के मद्देनजर दिल्ली में नाइट कर्फ्यू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com