NDTV Khabar

अरुणाचल प्रदेश में ब्रह्मोस की तैनाती पर बोला चीन : भारत का यह कदम शांति के विपरीत

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अरुणाचल प्रदेश में ब्रह्मोस की तैनाती पर बोला चीन : भारत का यह कदम शांति के विपरीत

फाइल फोटो

खास बातें

  1. भारत के फैसले से चीन खफा
  2. चीनी आलोचना को भारत ने खारिज किया
  3. पीएम मोदी अगले महीने जाएंगे चीन
बीजिंग:

अरुणाचल प्रदेश की सीमाओं के निकट भारत के ब्रह्मोस मिसाइलों की तैनाती के निर्णय पर चीन ने गुरुवार को कहा कि भारत को इसके विपरीत सीमा पर शांति कायम करने का प्रयास करना चाहिए.

उल्‍लेखनीय है कि मंगलवार को NDTV ने बताया था कि उत्‍तर-पूर्व में इन मिसाइलों की तैनाती पर चीन की आलोचना को भारतीय सेना ने खारिज करते हुए कहा था कि वह अपनी जरूरतों के हिसाब से आत्‍मरक्षा संबंधी निर्णय करेगी और उसकी नीतियां बीजिंग में तय नहीं होती हैं.  

जब चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता वु कियान से भारत की योजनाओं के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने कहा, ''हम आशा करते हैं कि भारतीय पक्ष सीमा पर और इस क्षेत्र में शांति और स्‍थायित्‍व के लाभ के लिए इसके विपरीत की तुलना में और भी बेहतर उपाय कर सकता है.''

इन सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीन में आयोजित होने जा रहे जी-20 शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए अगले महीने वहां जा रहे हैं और चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात करेंगे.


टिप्पणियां

उल्‍लेखनीय है कि चीन अरुणाचल प्रदेश के कुछ सरहदी इलाकों पर अपनी दावेदारी करता है. इसके साथ ही वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की दोनों ही पक्ष अपने ढंग से व्‍याख्‍या करते हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement