केजरीवाल सरकार ने जारी किया आदेश, विदेश से लौटने वाले भारतीयों को 14 दिन पेड क्वॉरेंटाइन में रहना होगा

कोरोनावायरस क्वॉरेंटाइन: दुनिया के अनेक हिस्सों में फंसे हुए हजारों भारतीयों को घर लाने के लिए भारत देश वापसी अभियान शुरू करने जा रहा है.

केजरीवाल सरकार ने जारी किया आदेश, विदेश से लौटने वाले भारतीयों को 14 दिन पेड क्वॉरेंटाइन में रहना होगा

Arvind kejriwal: दिल्ली सरकार ने विदेश से लौटने वाले भारतीयों को 14 दिन के लिए क्वॉरेंटाइन किए जाने का आदेश दिया है.

नई दिल्ली:

दुनिया के अनेक हिस्सों में फंसे हुए हजारों भारतीयों को घर लाने के लिए भारत देश वापसी अभियान शुरू करने जा रहा है. कोरोनावायरस की महामारी के कारण अन्य देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत सरकार ने एक बड़ी योजना तैयार की है. जिसमें असैन्य विमानों और नौसैनिक पोतों के बेड़े को लगाया जा रहा है. इस बीच दिल्ली सरकार ने आदेश जारी किया है कि विदेश से आने वाले यात्रियों को 14 दिन क्वारन्टीन किया जाएगा.

यात्री पेड क्वॉरेंटाइन फैसिलिटी में रहेंगे यानी यात्रियों को क्वारन्टीन में रहने के लिए पैसे देने होंगे. नई दिल्ली के जिला मजिस्ट्रेट एयरपोर्ट के पास पेड क्वॉरेंटाइन का इंतजाम करेंगे, जबकि दक्षिण पूर्व और दक्षिण जिला के जिला मजिस्ट्रेट को भी पेड क्वारन्टीन का इंतजाम करने का आदेश दिया गया है. 20 मेडिकल टीम इसके लिए तैयार रहेंगी ( 4 टीम दक्षिण, पूर्व और उत्तर नगर निगम से, एक टीम एनडीएमसी और एक टीम राव तुला राम मार्ग हॉस्पिटल की रहेगी.) डीजीएचएस इनको पीपीई किट्स आदि देंगे. ये टीम एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग का काम करेंगी.

पेड क्वारन्टीन में रहने के दौरान यात्रियों को मेडिकल टीम डीजीएचएस देगा. साथ ही पीपीई किट्स और दूसरे सामान की व्यवस्था भी करेगा. वापस लाए गए जो यात्री दिल्ली के नहीं होंगे उनके राज्यों के रेजिडेंट कमिश्नर और नोडल ऑफिसर की ज़िम्मेदारी होगी कि उनको उनके राज्य में एयरपोर्ट पर होने वाली स्क्रीनिंग के बाद ले जाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विदेश मंत्रालय के नोडल ऑफिसर दिल्ली सरकार के नोडल ऑफिसर के साथ सभी यात्रियों की लिस्ट और डिटेल साझा करेंगे. जिससे दूसरे राज्यों के रेजिडेंट कमिश्नर और नोडल ऑफिसर के साथ कॉर्डिनेट हो पाए. 

नहीं थम रही संक्रमण की रफ्तार, दिल्ली में 5104 कोरोना संक्रमित