NDTV Khabar

NEET के आधार पर आयुष पाठ्यक्रमों में नहीं होगा प्रवेश, जानें 5 बातें

अदालत ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि वह आयुष पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए साझा प्रवेश परीक्षा कराये और प्रवेश प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी करे.

3 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
NEET के आधार पर आयुष पाठ्यक्रमों में नहीं होगा प्रवेश, जानें 5 बातें

सीएम योगी आदित्‍यनाथ (फाइल फोटो)

लखनऊ: इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ पीठ ने उत्तर प्रदेश के आयुर्वेदिक, यूनानी एवं होम्योपैथिक कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रम में राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) के आधार पर तैयार मेरिट सूची के जरिये प्रवेश देने के राज्य सरकार के फैसले को रद्द कर दिया है. अदालत ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि वह आयुष पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए साझा प्रवेश परीक्षा कराये और प्रवेश प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी करे. आइए पूर मामले पर जानें 5 अहम बातें :

1. इसके खिलाफ याचिका दायर करने वालों ने राज्य सरकार के आदेश को चुनौती दी थी, जिसमें कहा गया था कि आयुष पाठ्यक्रमों के छात्रों को नीट की मेरिट सूची के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा.

2. उनका तर्क था कि नीट के लिए आवेदन 31 जनवरी को मंगाये गये थे, जिसमें उक्त शर्त का उल्लेख नहीं था कि आयुष के प्रवेश नीट मेरिट सूची के आधार पर किये जाएंगे लेकिन अचानक सरकार ने आदेश जारी कर दिया.

यह भी पढ़ें-NEET 2017: नीट रैंकिंग से ही होगा आयुष कोर्सेस में एडमिशन, अलग से नहीं होगी परीक्षा
3. याचिका में कहा गया कि इसके अलावा केंद्र सरकार ने अपने एक आदेश में कहा है कि नीट मेरिट सूची के आधार पर आयुष पाठ्यक्रमों में प्रवेश 2018—19 शैक्षिक सत्र से होंगे और यदि 2017—18 सत्र से यह संभव नहीं है तो राज्य सरकार साझा प्रवेश परीक्षा के जरिये प्रवेश दे सकती है.

4. पीठ ने कहा कि राज्य सरकार ने नीट के आधार पर आयुष पाठ्यक्रमों में प्रवेश का विकल्प चुना, जिससे आयुष स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थियों के प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के मौलिक अधिकार का हनन हुआ.

यह भी पढ़ें-NEET 2017: रिक्शा चालक के बेटे ने क्रैक किया मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम
5. कई विद्यार्थियों ने संभवत: नीट के लिए दिये विज्ञापन के तहत आवेदन नहीं किया होगा क्योंकि उन्हें कभी यह नहीं बताया गया कि आयुष स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश 2017—18 के शैक्षिक सत्र में नीट के जरिए ही होगा.
यह भी पढ़ें-याद है वह रूपा! वही जिसकी 8 साल की उम्र में हुई थी शादी, अब बनेगी डॉक्टर

VIDEO-डॉक्‍टर बनेगी बालिका वधू


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement