इस राज्य में सांप के डसने से हर साल होती है 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत: सर्वे

तमिलनाडु के गांवों में सांपों के डसने से हर साल कम से कम 10,000 लोगों की मौत हो जाती है. ब्रिटेन स्थित 'यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग' के एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है.

इस राज्य में सांप के डसने से हर साल होती है 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत: सर्वे

प्रतीकात्मक फोटो.

कोयंबटूर:

तमिलनाडु के गांवों में सांपों के डसने से हर साल कम से कम 10,000 लोगों की मौत हो जाती है. ब्रिटेन स्थित 'यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग' के एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है. विश्वविद्यालय ने यह पता लगाने के लिए राज्य के ग्रामीण इलाकों में 30,000 घरों का सर्वेक्षण किया कि सांपों के डसने की कितनी घटनाएं होती हैं और इन घटनाओं के स्वास्थ्य पर और सामाजिक-आर्थिक प्रभाव क्या हैं?

सांप के साथ खेल रहा था शख्स, पकड़ा सिर और... वायरल हुआ ये खतरनाक VIDEO

विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर शक्तिवेल वाइयापुरी ने शनिवार को बताया कि अध्ययन में यह बात सामने आई कि जिन लोगों को सर्वेक्षण में शामिल किया गया, उनमें से चार प्रतिशत लोग सर्पदंश के शिकार हुए हैं और इसके शिकार मुख्य रूप से कृषि श्रमिक होते हैं. जिन लोगों को सांप ने डसा, उनमें से 79 प्रतिशत लोग खेतों में थे और करीब 72 प्रतिशत लोग उस समय काम कर रहे थे.

क्‍लास के अंदर सांप ने बच्‍ची को काटा, बार-बार कहने पर भी नहीं मानी टीचर, हुई मौत

उन्होंने बताया कि इसके अलावा 19 प्रतिशत लोगों को सांप ने उस समय डसा, जब वे अपने घर के पास थे. सांपों ने अधिकतर लोगों (करीब 82 प्रतिशत लोगों) को पैरों में डसा. वाइयापुरी ने कहा कि इसका उपचार की कीमत, कामकाजी दिनों का नुकसान, आमदनी का नुकसान, स्वास्थ्य पर दीर्घकालीन प्रभाव, शारीरिक अक्षमता एवं काम करने की क्षमता के संदर्भ में बड़ा सामाजिक-आर्थिक प्रभाव है.

केरल: सर्पदंश से स्कूली बच्ची की मौत बाद विरोध प्रदर्शन, छात्र और पुलिसवाले भिड़े

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि सरकार को सर्पदंश को बारे में जागरुकता फैसले के लिए मुहिम चलानी चाहिए और इसके उपचार के लिए मेडिकल पॉलिसी योजनाओं के जरिए पूरा कवर मुहैया कराना चाहिए.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)