बिहार में भी पाए गए डेंगू के 200 से ज्यादा मरीज, सरकार ने जारी किया अलर्ट

बिहार में भी पाए गए डेंगू के 200 से ज्यादा मरीज, सरकार ने जारी किया अलर्ट

फाइल फोटो

पटना:

राजधानी पटना समेत बिहार के अन्य जिलों में डेंगू पीड़ित रोगियों की संख्या में हो रही वृद्घि को देखते हुए बिहार सरकार ने अलर्ट जारी किया है तथा स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकरियों को डेंगू के रोगियों को उचित उपचार और इससे बचाव के लिए प्रचार प्रसार करने के आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामधनी सिंह ने गुरुवार को पत्रकारों को बताया कि राज्य के सभी अस्पतालों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकरियों को रोगियों को हरसंभव उचित उपचार मुहैया कराने तथा डेंगू से बचाव के लिए प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के अनुसार पिछले 48 घंटे के दौरान डेंगू से पीड़ित 20 लोगों की पहचान की गई है जिससे डेंगू से पीड़ित लोगों की संख्या 230 से पार कर गई है। पटना के सिविल सर्जन गिरेन्द्र शेखर सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) में 14 नए रोगियों की पुष्टि हुई है, जिसमें छह रोगी पटना जिले के हैं। उन्होंने कहा कि पटना के विभिन्न क्षेत्रों से रोगी अस्पताल में पहुंच रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वास्थ्य विभाग के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पीएमसीएच में अलग से डेंगू वार्ड बनाया गया है जिसमें करीब 40 से ज्यादा डेंगू मरीजों का इलाज चल रहा है। पटना के अलावे मुजफ्फरपुर, भागलपुर, दरभंगा, गया, औरंगाबाद, सीतामढ़ी समेत कई अन्य जिलों में डेंगू के मरीज मिले हैं। इस वर्ष अभी तक डेंगू से पीड़ित तीन मरीजों की मौत हो चुकी है।