यह ख़बर 04 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

उत्तराखंड : भारी बारिश की चेतावनी, एनडीआरएफ के 250 जवान तैनात

खास बातें

  • बाढ़ के मामले पर केंद्र सरकार ने एक कमेटी बनाई है, जो हजारों लोगों की जान लेने वाली इस आपदा के सही कारणों का पता लगाकर रिपोर्ट पेश करेगी।
देहरादून:

भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल के 250 जवानों को उत्तराखंड में तैनात कर दिया है।

दरअसल, मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी दी है और इसी चेतावनी के मद्देनज़र यह फैसला लिया गया है, जिससे आपाताकालीन हालात में ये जवान आम लोगों की मदद कर पाएं।

Newsbeep

साथ ही राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति के उपाध्यक्ष शशिधर रेड्डी ने कहा है कि उत्तराखंड में इस तरह के हालात से निपटने के लिए राज्य आपदा प्रबंधन समिति में एक बड़े बदलाव की जरूरत है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसके साथ ही में आई बाढ़ के मामले पर केंद्र सरकार ने एक कमेटी बनाई है, जो हजारों लोगों की जान लेने वाली इस आपदा के सही कारणों का पता लगाएगी। इस कमेटी की कमान गंगा फ्लड कंट्रोल कमीशन के चेयरमैन को दी गई है। साथ ही इसमें सेंट्रल वाटर कमीशन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग और जल संसाधन मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल होंगे। इस कमेटी के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करें और तीन हफ्ते के अंदर बाढ़ आने के कारणों की रिपोर्ट सरकार को पेश करें।