COVID-19 Oxford Covishield वैक्सीन का मुंबई के दो अस्पतालों में दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल शुरू

मुंबई के दो अस्पतालों में कोविड-19 के लिए बनाई गई Oxford Covishield वैक्सीन का बुधवार से दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो रहा है.

COVID-19 Oxford Covishield वैक्सीन का मुंबई के दो अस्पतालों में दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल शुरू

मुंबई के दो अस्पतालों में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का ट्रायल शुरू. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई:

मुंबई के दो अस्पतालों में कोविड-19 के लिए बनाई गई Oxford Covishield वैक्सीन का बुधवार से दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो रहा है. एक अधिकारी ने बताया कि किंग एडवर्ड मेमोरियल हॉस्पिटल में बुधवार को ट्रायल शुरू हो गया है और बीवाईएल नायर हॉस्पिटल को भी वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के लिए अनुमति मिल गई है. 

परेल में स्थित किंग एडवर्ड मेमोरियल अस्पताल को वैक्सीन के ट्रायल के लिए मंगलवार को महाराष्ट्र एथिक्स कमिटी की ओर से अनुमति मिली थी. अस्पताल के डीन हेमंत देशमुख ने बताया कि अस्पताल ने ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स की स्क्रीनिंग शुरू कर दी है. डीन के मुताबिक, यह अस्पताल 100 वॉलंटियर्स पर वैक्सीन का ट्रायल करेगा.

यह भी पढ़ें: Coronavirus वैक्सीन बनाने वाली फार्मा कंपनियों के लिए नई गाइडलाइन जारी

सूत्रों के हवाले से जानकारी है कि दोनों अस्पताल कुल मिलाकर 200 से कुछ ज्यादा वॉलंटियर्स पर ट्रायल करेंगे. ट्रायल के तहत जो वॉलंटियर्स RT-PCR और एंटीजन टेस्ट में कोरोनावायरस के लिए निगेटिव पाए जाएंगे, उन्हें वैक्सीन दी जाएगी. 

बता दें कि ऑक्सफोर्ड की इस वैक्सीन के लिए पुणे में भी ट्रायल चल रहे हैं. पुणे की फार्मा कंपनी Serum Institute of India (SII) ने ब्रिटिश-स्वीडिश फार्मा कंपनी AstraZeneca के साथ कोविड-19 वैक्सीन के निर्माण के लिए पार्टनरशिप किया है, जिसे यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड की तरफ से डेवलप किया जा रहा है.

बता दें कि 15 सितंबर को भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) डॉ.वीजी सोमानी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके का उम्मीदवारों पर क्लीनिकल ट्रायल (चिकित्सकीय परीक्षण) फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी थी. 

Video: अगले साल की शुरूआत तक भारत में वैक्सीन : डॉक्टर हर्षवर्धन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com