आज दिए जाएंगे पद्म पुरस्‍कार, राजनाथ बोले- पद्म पुरस्कार विजेताओं की कहानियां प्रेरणादायक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज जानेमाने संगीतकार इलैयाराजा, हिंदुत्व विचारक परमेश्वरन परमेश्वरन और 41 अन्य जानीमानी हस्तियों को 2018 के प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों से सम्मानित करेंगे.

आज दिए जाएंगे पद्म पुरस्‍कार, राजनाथ बोले- पद्म पुरस्कार विजेताओं की कहानियां प्रेरणादायक

फाइल फोटो

खास बातें

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 43 जानीमानी हस्तियों को देंगे पद्म पुरस्‍कार
  • संगीतकार इलैयाराजा और हिंदुत्व विचारक परमेश्वरन परमेश्वरन को मिलेंगे पद्म
  • राजनाथ सिंह ने 43 प्रमुख लोगों के लिए रात्रि भोज की मेजबानी
नई दिल्ली:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज जानेमाने संगीतकार इलैयाराजा, हिंदुत्व विचारक परमेश्वरन परमेश्वरन और 41 अन्य जानीमानी हस्तियों को 2018 के प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों से सम्मानित करेंगे. वहीं गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 43 प्रमुख लोगों के लिए रात्रि भोज की मेजबानी की, जिन्हें पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा.

ये हैं वो शख्सियतें जिन्हें इस साल पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा जाएगा

सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘ आज शाम पद्म पुरस्कार विजेताओं के साथ शानदार बातचीत हुई. उनके त्याग और समाज के लिए नि:स्वार्थ सेवा से जुड़ी उनकी कहानियों को सुनना वास्तव में बहुत अधिक प्रेरणादायक रहा. उनके परिवर्तनकारी कार्य सम्मान के हकदार हैं.’’ गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि यह पहला मौका था जब मंत्रालय की ओर से पद्म पुरस्कार विजेताओं के लिए रात्रि भोज का आयोजन किया गया.

Padma Shri Winners: अपने काम की वजह से आम से खास बने ये लोग, मिला पद्मश्री

एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में ये पुरस्कार दिए जाएंगे. कार्यक्रम में उप- राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री और कई अन्य गणमान्य लोग शिरकत करेंगे. सरकार ने इस साल गरीबों की सेवा करने वालों, नि: शुल्क शिक्षा मुहैया कराने वाले स्कूल संचालित करने वालों और वैश्विक स्तर पर जनजातीय कलाकारों को लोकप्रिय बनाने वाली कई हस्तियों को पद्म पुरस्कारों के लिए चुना है. अधिकारी ने बताया कि इस साल 84 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई थी. इस सूची में तीन पद्म विभूषण, नौ पद्म भूषण और 72 पद्मश्री पुरस्कार शामिल थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्वसंध्या पर पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री पुरस्कारों की घोषणा की जाती है.  पद्म पुरस्कार 2018 के लिए नामित शेष लोगों को दो अप्रैल को आयोजित विशेष कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा.