5,500 लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार करने वाले को मिला पद्म श्री अवॉर्ड, नाम है मोहम्मद शरीफ

अयोध्या में लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार करने वाले मोहम्मद शरीफ को भी पद्मश्री अवॉर्ड देने की घोषणा की गई है. बता दें, मोहम्मद शरीफ पिछले कई सालों से बिना किसी प्रकार के धार्मिक भेदभाव के लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार कर रहे हैं.

5,500 लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार करने वाले को मिला पद्म श्री अवॉर्ड, नाम है मोहम्मद शरीफ

5,500 लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार करने वाले मोहम्मद शरीफ

खास बातें

  • 27 साल पहले अपने बेटे को खो दिया था मोहम्मद शरीफ ने
  • पिछले 25 सालों से लावारिस लाशों का कर रहे हैं अंतिम संस्कार
  • अब तक हिंदुओं के 3000 और मुसलमानों के 2500 शवों का अंतिम संस्कार किया
अयोध्या:

भारत सरकार की ओर से इस साल के पद्म पुरस्‍कारों (Padma Awards) के लिए की गई घोषणा में अयोध्या के मोहम्मद शरीफ का नाम भी शामिल है. मोहम्मद शरीफ पिछले कई सालों से बिना किसी प्रकार के धार्मिक भेदभाव के लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार कर रहे हैं. पद्म श्री अवॉर्ड के लिए अपने नाम घोषणा होने के बाद मोहम्मद शरीफ कहते हैं, '27 साल पहले, सुल्तानपुर में मेरे बेटे की हत्या कर दी गई थी और मुझे इसके बारे में एक महीने बाद पता चला था. उसके बाद मैंने इस काम को अपने हाथ में ले लिया. मैंने अब तक हिंदुओं के 3000 और मुसलमानों के 2500 शवों का अंतिम संस्कार किया है.' बता दें, बीजेपी के दिवंगत नेता अरुण जेटली (Arun Jaitley), सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) और जॉर्ज फर्नांडिस (George Fernandes) को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्‍मानित किया गया है. गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय रक्षा मंत्री रह चुके दिवंगत बीजेपी नेता मनोहर पर्रिकर (Manohar Parrikar) को मरणोपरांत पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है. मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरूद्ध जगन्नाथ, बॉक्‍सर और राज्यसभा सांसद मैरीकॉम और गायक छन्‍नूलाल मिश्रा को भी पद्म विभूषण से नवाजा गया है. 

अदनान सामी को पद्मश्री दिए जाने पर MNS ने जताया ऐतराज, कहा- वो मूल रूप से भारतीय नहीं, जल्दबाजी क्यों?

पूर्व मंत्रियों अरुण जेटली, सुषमा स्वराज और जॉर्ज फर्नांडीज को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित

अपने बयान में गृह मंत्रालय ने बताया कि पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, उद्योगपति आनंद महिंद्रा और वेणु श्रीनिवासन, ओलंपिक बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू, नगालैंड के पूर्व मुख्यमंत्री एस सी जमीर और जम्मू कश्मीर के नेता मुजफ्फर हुसैन बेग को पद्म भूषण से नवाजा गया है. पुरस्कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की गई है. वहीं जेटली, स्वराज, फर्नांडीस, पर्रिकर और विश्वेश तीर्थ स्वामी को मरणोपरांत पुरस्कार दिया गया है. बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति ने इस साल 141 पद्म पुरस्कार प्रदान किए जाने को मंजूरी दी है जिनमें चार मामलों में दो-दो लोगों को संयुक्त पुरस्कार दिया जाएगा.

VIDEO: पद्म श्री: BHU में संस्कृत पढ़ाने को लेकर विवादों में रहे फिरोज खान के पिता हैं मुन्ना मास्टर

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com