NDTV Khabar
होम | देश

देश

  • नीतीश कुमार पर अमित शाह के बयान से बिहार की राजनीति में हो सकती हैं ये 10 बड़ी बातें
    बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा पर सबकी निगाहें टिकी थीं लेकिन एक सवाल यह भी राजनीति के गलियारे में तैर रहा था कि एनडीए में आखिकार नेता कौन होगा और क्या बीजेपी नीतीश कुमार का नेतृत्व स्वीकार कर लेगी. दोनों सवालों का जवाब BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एक वाक्य में दे दिया है कि गठबंधन अटल है और BJP वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ेगी और वही बिहार NDA का चेहरा होंगे. इस घोषणा के बाद नीतीश कुमार ने भी बृहस्पतिवार को अपनी चुनावी जनसभाओं में भरोसा दिलाया कि बिहार में गठबंधन एकजुट है और कुछ लोग अख़बार में छपने के लिए बयान देते रहते हैं जिस पर उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं से अपील की कि वो उसको ज़्यादा तरजीह ना दे. अमित शाह के इस बयान के बाद बिहार की राजनीति में यह 10 असर देखने को मिल सकते हैं.
  • भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर IMF का बड़ा बयान, कहा- बुनियादी चीजें तो ठीक है लेकिन...
    आईएमएफ ने अपनी नवीनतम विश्व आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2019 में 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है. हालांकि उसे उम्मीद है कि 2020 में इसमें सुधार होगा और तब देश की आर्थिक वृद्धि दर सात प्रतिशत पर रह सकती है. यह वर्ष 2018 में भारत की वास्तविक आर्थिक वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत से भी कम है. इससे पहले वर्ल्ड बैंक ने भी बीते रविवार को अपनी दक्षिण एशिया आर्थिक परिदृश्य की नवीनतम रिपोर्ट में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2019 में गिरकर छह प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था. जबकि 2018 में यह 6.9 प्रतिशत थी.
  • पूर्व PM मनमोहन सिंह ने कहा- चीनी बड़े चतुर होते हैं, वे जानते हैं कि भारत को किस तरह फिसलाया जा सकता है
    पूर्व प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले यहां एक संवाददाता सम्मेलन में मोदी-शी के बीच हुई दूसरी "अनौपचारिक शिखर वार्ता" को खारिज करते हुए इसे "जुमलेवाली बातचीत" करार दिया.
  • बाघिन 'नूर' के लिए आपस में भिड़ गए 2 बाघ, हुई जबरदस्त उठापटक, देखें VIDEO
    राजस्थान के रणथंभौर नेशनल पार्क से दो बाघों का आपस में लड़ते हुए एक वीडियो सामने आया है. आईएफएस अधिकारी प्रवीन कासवान के मुताबिक ये बाघ टी57 और टी58 हैं. कासवान ने बुधवार को ट्विटर पर यह वीडियो भी शेयर किया और इन दो भाइयों की लड़ाई को क्रूर और हिंसक लड़ाई बताया. रणथंबौर गाइड्स के मुताबिक टी57 बाघ का नाम सिंगस्थ है और टी58 का नाम रॉकी है. यह दोनों भाई हैं और जयसिंघपुरा क्षेत्र की बाघिन शर्मीली के बेटे हैं. वीडियो शेयर करने के बाद कासवान ने अपने फॉलोअर्स को जानकारी दी कि दोनों बाघ टी39 नंबर की बाघिन, जिसका नाम नूर है, के लिए लड़ रहे थे.
  • NRC को लेकर गुजरात CM विजय रूपाणी का बड़ा बयान, कहा- मोदी सरकार तो अब पूरे देश में ही इसे...
    रूपाणी राधनपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार अल्पेश ठाकोर के लिए प्रचार कर रहे थे. राधनपुर समेत गुजरात की छह विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को उपचुनाव होना है. 
  • गृह मंत्रालय ने CAPF को कैंटीन और कार्यालय में 'स्वदेशी' सामान अपनाने का दिया निर्देश
    एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘इस आदेश का उद्देश्य इन सामानों के स्थानीय उत्पादकों की आय में सुधार लाना और स्थिति को बेहतर करना है. यह स्वदेशी उत्पादों और उद्योग को बढ़ावा देने के लिए है. इन बलों में वर्तमान में करीब 10 लाख कर्मी हैं और प्रति वर्ष वे कैंटीन के लिए करोड़ों रुपये के सामान खरीदते हैं.’
  • भारत ने पाकिस्तान से कहा- करतारपुर जाने वाले भारतीय श्रद्धालु से नहीं वसूला जाए 20 डालर सेवा शुल्क
    साथ ही, उम्मीद जतायी कि करतारपुर गलियारे के परिचालन के लिए दोनों देशों के बीच जल्द ही समझौते पर हस्ताक्षर हो जाएगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि सेवा शुल्क को छोड़ कर भारत और पाकिस्तान गलियारे के विषय पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं.
  • Maharashtra Assembly election 2019: चौथी कक्षा की पुस्तकों से शिवाजी का इतिहास हटाने से छिड़ा विवाद
    स्कूली शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने गुरुवार को कहा कि MIEB के पाठ्यक्रम में कक्षा चार तक अलग पाठ्यक्रम नहीं है. उन्होंने कहा कि चार साल पहले अस्तित्व में आए बोर्ड के अंतर्गत इतिहास, भूगोल और विज्ञान जैसे अलग-अलग विषय कक्षा पांच से शुरू किए जाएंगे. हालांकि मीडिया में आई खबर के अनुसार शिवाजी के जीवन और उनके जीवन से जुड़ी घटनाओं को MIEB की कक्षा चार की पुस्तकों से निकाल दिया गया है.
  • दिल्ली के पॉश कॉलोनी में पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़, एक लाख के इनामी बदमाश गिरफ्तार
    दिल्ली में ताबड़तोड़ एनकाउंटर हो रहे हैं, आज सुबह तड़के दिल्ली के अमर कॉलोनी इलाके में लेडी श्री राम कॉलेज के पीछे भी एक मुठभेड़ हुई, जिसमें एक लाख के इनामी बदमाश इकबाल के पैर में गोली लगी. ये दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच और स्पेशल ब्रांच का ज्वाइंट ऑपरेशन था. दरअसल स्पेशल ब्रांच के इंस्पेक्टर राजेन्द्र पहलवान की टीम को जानकारी मिली थी कि इकबाल एक ब्रीजा कार में सवार होकर किसी वारदात को अंजाम देने के लिए आने वाला है, इसके बाद स्पेशल ब्रांच और क्राइम ब्रांच एसटीएफ के एसीपी पंकज सिंह और इंस्पेक्टर जतन सिंह की टीम ने ट्रेप लगाकर जब उसे रोका तो उसने पुलिस पर फायरिंग कर दी.
  • कांग्रेस के पूर्व नेता ने अनुच्छेद 370 को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बयान का किया स्वागत
    कांग्रेस का मानना है कि अनुच्छेद 370 अस्थायी प्रावधान है लेकिन अगर बदलाव लाया जाना है तो इसे जम्मू-कश्मीर के लोगों की इच्छाओं के मुताबिक. मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके कृपाशंकर ने अनुच्छेद 370 हटाने के कदम पर कांग्रेस की मुखालफत के विरोध में पार्टी छोड़ दी थी. उन्होंने यहां एक बयान में मनमोहन सिंह की तारीफ की. उन्होंने कहा कि मैं इस बयान का स्वागत करता हूं कि कांग्रेस धारा 370 रद्द करने के खिलाफ नहीं है.
  • केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी बोले, ओला-उबर के उपयोग की वजह से कारों की बिक्री में नरमी 
    केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने बृहस्पतिवार को कहा कि कारों की बिक्री में कमी का कारण अधिक संख्या में लोगों का मेट्रो तथा एप के जरिये टैक्सी सेवा देने वाली ओला और उबर का उपयोग करना है.
  • मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री का दावा, BJP उम्मीदवार की मां का भी कर्ज हुआ माफ
    मध्य प्रदेश में किसानों की कर्ज माफी को लेकर छिड़ी बयानबाजी के बीच राज्य के कृषि मंत्री सचिन यादव ने दावा किया है कि झाबुआ विधानसभा क्षेत्र के उप-चुनाव के उम्मीदवार भानु भूरिया की मां वरदी भूरिया का एक लाख रुपये का कर्ज माफ हुआ.
  • गोवा सरकार का फरमान, बिजली के बकाये का भुगतान करो या बिना बिजली के रहो 
    गोवा में बिजली उपभोक्ताओं पर 380 करोड़ रुपये से अधिक के बकाये को देखते हुए सरकार ने सख्त लहजे में कहा है कि मार्च 2020 तक जो उपभोक्त बकाये का भुगतान नहीं करेंगे, उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा. ऊर्जा मंत्री नीलेश कबराल ने इस संबंध में संवाददाताओं से बातचीत की.
  • BJP की तरह कांग्रेस का भी हाईटेक ऑफिस, 2020 में होगी शिफ्टिंग
    जिस दीन दयाल उपाध्याय रोड पर भाजपा का नया कार्यालय बना है, उसी रोड पर कुछ ही दूरी पर कांग्रेस की बिल्डिंग का ढांचा भी खड़ा हो गया है. करीब दो सौ करोड़ रुपये की तय लागत वाले इस भवन के निर्माण में बाहरी काम पूरा हो गया है, अब फिनिंशिंग का काम चल रहा है. 
  • पूर्व PM डॉ. मनमोहन सिंह बोले, हम वीर सावरकर के खिलाफ नहीं, लेकिन उनकी विचारधारा...
    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Dr Manmohan Singh) ने मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस सावरकर की विचारधारा के खिलाफ है. उन्होंने कहा,‘सावरकर जी ने जिसे संरक्षण दिया और जिसका समर्थन करते रहे’ कांग्रेस उसके पक्ष में नहीं है.
  • राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशाना, बोले- 'बेचेंद्र मोदी' अपने सूट-बूट वाले दोस्तों को...
    कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने गुरुवार को मोदी सरकार पर सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) का अपने 'सूट-बूट वाले मित्रों' के साथ मिलकर निजीकरण करने का आरोप लगाया. राहुल ने कहा कि वह सरकारी कर्मचारियों के साथ इसके विरोध में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं.
  • Magnificent MP : इंदौर में आज ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट, कई दिग्गज उद्योगपति भाग लेंगे
    मेग्नीफीसेंट एमपी (Magnificent MP) के नाम से कमलनाथ सरकार शुक्रवार को इंदौर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट कर रही है. ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में एक दिन के Magnificent Madhya Pradesh का मक़सद उद्योगपतियों को सूबे में उद्योगों के लिए दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी देना है.
  • INX Media Case : कोर्ट ने पी चिदंबरम को ED की सात दिन की हिरासत में भेजा
    राउज़ एवेन्यू कोर्ट में पी चिदंबरम को गुरुवार को फिर से झटका लगा. कोर्ट ने चिदंबरम को ईडी की कस्टडी में भेज दिया. चिदंबरम को प्रवर्तन निदेशालय (ED) की सात दिन की हिरासत में 24 अक्टूबर तक के लिए भेज दिया गया. कोर्ट ने उनको घर का खाना उपलब्ध कराने, वेस्टर्न टॉयलेट और दवाइयों के इस्तेमाल की इजाजत दे दी. इससे पहले अदालत ने सीबीआई (CBI ) द्वारा दर्ज आईएनएक्स मीडिया मामले (INX Media Case) में कांग्रेस नेता व पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) की न्यायिक हिरासत अवधि गुरुवार को बढ़ा दी.
  • म्यांमार से मणिपुर होते हुए लाई गई 100 करोड़ की ड्रग्स, दिल्ली में तीन गिरफ्तार
    दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इंटरनेशनल ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए करीब 100 करोड़ रुपये की हेरोइन की खेप के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. ड्रग्स की यह खेप एक कार की कैविटी में छुपाकर म्यांमार से मणिपुर होते हुए दिल्ली लाई गई थी. पकड़े गए तीनों आरोपी मोहम्मद हाशिम, मोहम्मद शब्बीर और नरेश कुमार को बीती रात ड्रग्स की इस खेप के साथ बारापुला फ्लाईओवर के पास से पकड़ा गया है.
  • सरकारी स्कूल के एक कमरे में ठूंस-ठूंस कर बंद किए गए आवारा गौवंश, 17 गाय-बैलों की मौत
    ग्वालियर जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर डबरा तहसील के समूदन गांव में आवारा घूम रहे गौवंशों को सरकारी स्कूल के एक छोटे से कमरे में कथित रूप से सात दिन तक बिना चारा-पानी के ठूंस-ठूंस कर बंद कर दिया गया, जिससे आठ गायों सहित 17 गौवंश की मौत हो गई. इलाके में बदबू फैलने के बाद बुधवार रात को सभी शवों को कमरे से बाहर निकाला गया.
«12345678»

Advertisement