NDTV Khabar
होम | देश

देश

  • दिल्ली: ऑफिस देर से आने की वजह पूछी तो बाढ़ नियंत्रण और सिंचाई विभाग के चीफ इंजीनियर ने गिना दिए इतने सारे कारण
    दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल की ओर से कई बार अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि लेटलतीफी और काम में ढील बर्दाश्त नहीं की जाएगी. लेकिन सरकारी दफ्तरों में काम करने वाले अधिकारी इस तरह की बहानेबाजी करके बच निकलने का रास्ता खोज ही लेते हैं.
  • नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब मंत्रिमंडल से दिया इस्तीफा, राहुल गांधी को लिखी चिट्ठी
    नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है. इसको लेकर उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को चिट्ठी लिखकर इसकी जानकारी दी है.
  • चंद्रयान-2 का काउंटडाउन शुरू, सोमवार तड़के श्रीहरिकोटा से होगा रवाना
    इसरो ने पूर्व में कहा था कि चंद्र अभियान के तीनों मॉड्यूल- ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान)- प्रक्षेपण के लिये तैयार किये जा रहे हैं और लैंडर के सितंबर की शुरुआत में चंद्रमा की सतह को छूने की उम्मीद है.
  • शीला दीक्षित के खिलाफ पार्टी प्रभारी पीसी चाको और दिल्ली कांग्रेस समिति के तीनों कार्यकारी अध्यक्षों ने की शिकायत
    कांग्रेस की दिल्ली इकाई की अध्यक्ष शीला दीक्षित द्वारा जिला और ब्लॉक पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करने के फैसले पर पार्टी प्रभारी पीसी चाको एवं प्रदेश कांग्रेस समिति के तीनों कार्यकारी अध्यक्षों ने सवाल खड़े किए हैं. चाको और कार्यकारी अध्यक्षों हारून यूसुफ, राजेश लिलोठिया और देवेंद्र यादव ने इसको लेकर शीला को पत्र लिखा है. सूत्रों के मुताबिक इन्होंने इन पत्रों की प्रतियां पार्टी आलाकमान को भी भेजी हैं.
  • क्रिस गेल के साथ फोटो पर ट्रोल हुए विजय माल्या ने कहा- अपने बैंकों से कहो कि...
    9000 करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग और फ्रॉड केस का सामना कर रहे भगोड़े व्यापारी विजय माल्या के साथ वेस्टइंडीज के बैट्समैन क्रिस गेल ने ट्विटर पर एक फोटो पोस्ट की, जिसके बाद वह सोशल मीडिया पर ट्रोल हो गए. फोटो फॉर्मूला-1 ब्रिटिश ग्रैंड प्रिक्स 2019 के वेन्यू क्रिस गेल ने माल्या के साथ फोटो पोस्ट करते हुए लिखा था कि बिग बॉस के साथ मिलना एक अच्छा अनुभव था. बता दें कि क्रिस गेल, विजय माल्या की क्रिकेट टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का हिस्सा था.
  • आजम खान ने 26 किसानों को कई दिनों तक बंधक बनाकर किया उनकी जमीन पर कब्जा, लटकी गिरफ्तारी की तलवार
    रामपुर के पुलिस अधीक्षक अजय पाल शर्मा ने बताया, 'छब्बीस किसानों ने कहा है कि आजम खां और आलेहसन ने अवैध रूप से उन्हें हिरासत में लिया और उनकी कई हजार हेक्टेयर जमीन हासिल करने के लिए जाली कागजात पर हस्ताक्षर करने का दबाव डाला. जब किसानों ने कागजात पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया, तो उनकी जमीन पर जबरन कब्जा कर लिया गया. रामपुर के तत्कालीन अंचल अधिकारी (सीओ) आलेहासन ने गरीबों की जमीन हड़पने में अपनी आधिकारिक हैसियत का दुरुपयोग किया. तथ्यों की पुष्टि होने के बाद हमने आजम खां के खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज किया है.'
  • बिना वजह नहीं है मध्य प्रदेश को लेकर बीजेपी नेताओं की खुशी, मंत्रियों को दी गई विधायकों के 'देखभाल' की जिम्मेदारी
    कर्नाटक और गोवा के बाद क्या बीजेपी के निशाने पर मध्यप्रदेश की सरकार और सत्ता दल के विधायक हैं. बीजेपी गाहे बगाहे ऐसे संकेत दे रही है, लेकिन कांग्रेस का कहना है विपक्ष सपने देख रहा है. हालांकि सदन के अंदर मुख्यमंत्री ने खुद माना कि 1 मंत्री को 4 विधायकों की देखभाल की जिम्मेदारी दी गई है.  सरकार के भविष्य पर सवालिया निशान लगाते हुए बीजेपी के पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा मेरे पास व्हाट्सऐप पर एक मैसेज आया है कि गोवा के समंदर से मानसून उठा है, कर्नाटक होते मध्य प्रदेश बढ़ रहा है कुछ दिनों बाद मौसम सुहाना होगा. वहीं खाद्य मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा मध्यप्रदेश में कोई संकट नहीं है. स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने भी उनकी हां में हां मिलाते हुए कहा, 'सरकार में ना कोई खतरा था, ना है, ना रहेगा. 5 साल का कार्यकाल सरकार पूरा करेगी. वहीं खनन मंत्री प्रदीप जायसवाल ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा, '7 महीने से वो (बीजेपी) सपना देख रही है, जो साकार नहीं होने वाला. वहीं उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कहा, फिलहाल 121 विधायक साथ हैं, आगे 125 साथ होंगे. 
  • यूपी में गोशालाओं के नाम पर सिर्फ 'हवाबाजी', कहीं दलदल तो कहीं भूख से मर रही हैं गायें, अब तक 36 की मौत
    अयोध्या के एक पशु चिकित्सक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, "इन गोशालाओं में गायों को खुले में छोड़ दिया जाता है, जिससे ये लगातार हो रही बारिश में भीगतीं रहती हैं. चूंकि गोशालाओं में कोई फर्श नहीं होता है, तो लगातार बारिश होने पर कीचड़ दलदल में बदल जाता है और जानवर इसमें फंस जाते हैं. जिन गोशालाओं में टीन की छतें डाली गई हैं, उनकी हालत भी खराब होती है. कई बार बारिश के दौरान तेज हवाओं में वे उड़ भी जाती हैं.'
  • करतारपुर गलियारा: वाघा बोर्डर पर भारत-पाक प्रतिनिधियों की बैठक जारी, कई मुद्दों पर दूर हो सकते हैं मतभेद
    सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा यात्रियों की आवाजाही के लिए जरूरी दस्तावेज, यात्रा के लिए इजाजत पाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी बैठक के एजेंडा में होगा. उन्होंने बताया कि वह ‘जीरो प्वाइंट’ पर संपर्क के मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे. सूत्रों ने बताया कि भारत को आगामी बैठक से काफी उम्मीदें हैं और आशा जताई कि जीरो प्वाइंट पर संपर्क तथा विशेष अवसरों पर काफी संख्या में श्रद्धालुओं की यात्रा पर गहन चर्चा होगी. यह गलियारा सिख श्रद्धालुओं को गुरदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक साहिब से पाकिस्तान के करतारपुर स्थित गुरूद्वारा दरबार साहिब तक जाने को सुगम बनाएगा.
  • कारगिल : LOC पार न करने की बात पर जब सेना प्रमुख ने PM वाजपेयी से पूछा था- अगर मुझे यह जरूरत लगी तो....
    वाजपेयी सरकार ने करगिल अभियान के दौरान नियंत्रण रेखा (एलओसी) को पार नहीं करने का फैसला जब सार्वजनिक किया था तब तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल वी पी मलिक ने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया था कि वह इसे फिर से सार्वजनिक तौर पर न कहें.  पूर्व सेना प्रमुख ने यह भी कहा कि बालाकोट जैसे और हमलों को बार-बार किए जाने की जरूरत है “जिससे प्रतिरोध की यह भावना बनी रहे” और पाकिस्तान को यह संदेश भेजा जाए कि “भारत पलटवार कर सकता है.”
  • पूर्व सेना प्रमुख ने बताया- 'अटल बिहारी वाजपेयी को सलाह दी थी कि LoC पार ना करने के फैसले को सार्वजनिक ना करें'
    पूर्व सेना प्रमुख ने यह भी कहा कि बालाकोट जैसे और हमलों को बार-बार किए जाने की जरूरत है, जिससे प्रतिरोध की यह भावना बनी रहे और पाकिस्तान को यह संदेश भेजा जाए कि भारत पलटवार कर सकता है. करगिल युद्ध के 20 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में मलिक ने कहा कि वाजपेयी सरकार के दौरान रक्षा मामलों की संसदीय समिति के नियंत्रण रेखा पार नहीं करने के फैसले को सार्वजनिक किया गया.
  • सेना प्रमुख बोले- पाकिस्तान के हर दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब देगा भारत, मजबूती से खड़ी है भारतीय सेना
    जनरल रावत ने कहा कि उरी आतंकी हमले के बाद (सीमा पार) की गयी सर्जिकल स्ट्राइक और (पुलवामा आतंकी हमले के बाद) बालाकोट में किये गए भारतीय वायुसेना के एयरस्ट्राइक ने आतंकवाद के खिलाफ हमारी दृढ़ता को बखूबी प्रदर्शित किया है. उन्होंने कहा, ‘किसी भी आतंकवादी हरकत को बख्शा नहीं जाएगा.’ सेना प्रमुख ने इस बात का जिक्र किया कि देश पूरी तरह से (सैन्य साजो सामान के) आयात पर निर्भर नहीं रह सकता और उन्होंने ‘क्रिटिकल टेक्नोलॉजी’ के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर जोर दिया.
  • बारिश में भीगे पंजाब, हरियाणा और यूपी, अगले 24 घंटों में दोबारा पानी गिरने का अनुमान
    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मानसून अब तक ठीक से नहीं पहुंचा लेकिन इसके पड़ोसी राज्य पंजाब और हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में शनिवार को मध्यम स्तर की बारिश हुई.
  • कर्नाटक : एचडी कुमारस्वामी के दांव पर बीजेपी का जबाव, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार अब बचेगी या जाएगी, 10 बातें
    कर्नाटक में जारी राजनीतिक संकट के बीच गठबंधन नेताओं ने अपने बागी विधायकों को मनाने की कोशिश शनिवार को तेज कर दी, वहीं उसकी मुश्किलें बढ़ाते हुए पांच और विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा इस्तीफा स्वीकार नहीं किए जाने पर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. वहीं बीजेपी ने कहा है कि वह मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी से सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने को कहेगी. पूरे दिन चली बातचीत में कांग्रेस के संकटमोचक कहे जाने वाले डी के शिवकुमार, उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर, सीएलपी नेता सिद्धरमैया और कुमारस्वामी शामिल थे. बातचीत के बाद ऐसा लगता है कि कांग्रेस अपने एक बागी विधायक एमटीबी नागराज को मनाने में सफल रही है. उन्होंने संकेत दिया है कि वह अपना इस्तीफा वापस लेने पर विचार कर सकते हैं लेकिन देर शाम तक इस संबंध में कोई घोषणा नहीं हुई. इस बीच भाजपा ने स्पष्ट कर दिया है कि वह कुमारस्वामी से सोमवार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने की मांग करेगी. आपको बता दें कि सत्तारूढ़ गठबंधन में विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) को छोड़कर कुल 116 विधायक (कांग्रेस के 78, जद(एस) के 37 और बसपा के 1) हैं. दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ 224 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के विधायकों की संख्या अब 107 है. अगर गठबंधन के 16 विधायकों के इस्तीफे मंजूर किए जाते हैं, तो सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों की संख्या घट कर 100 रह जाएगी.
  • डिप्टी CM से हटाए जाने पर भड़के विजय सरदेसाई, कहा- पर्रिकर की दो बार हुई मौत, 17 मार्च और आज
    सरदेसाई ने मिरामार में पर्रिकर के स्मारक के पास लोगों से कहा, ‘पर्रिकर की दो बार मौत हुई... उनका देहावसान 17 मार्च को हुआ, जबकि आज उनकी राजनीतिक परंपरा खत्म हो गई.’ उन्होंने यह घोषणा भी कि गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) भाजपा नीत सरकार से अपना समर्थन वापस ले रही है. सरदेसाई ने कहा, ‘हमने प्रमोद सांवत सरकार का समर्थन किया था क्योंकि मैंने पर्रिकर से वादा किया था कि किसी भी परिस्थिति में सरकार को समर्थन जारी रहेगा. हम अब राजग द्वारा ठगे गए महसूस कर रहे हैं.'
  • हेमा मालिनी के झाड़ू लगाने के तरीके पर उमर अब्दुल्ला ने कसा तंज, कहा- अगली बार पहले अकेले में प्रैक्टिस कर लीजिएगा
    संसद परिसर में शनिवार को चलाए गए स्वच्छता अभियान को लेकर अब जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने निशाना साधा है.
  • दिल्ली:  फैक्टरी में आग की वजह से जान गंवाने वाली महिला उस दिन काम पर नहीं जाना चाहती थी, बेटे ने बताई वजह
    बिहार के पटना की मूल निवासी देवी कृष्णा नगर में रहती थी. वह शाहदरा में उस हार्डवेयर फैक्टरी में उत्पादों की पैकिंग का काम करती थी और 10 साल पहले दिल्ली चली आई थी. परिवार के सदस्यों के अनुसार वह पिछले नौ वर्षों से कारखाने में काम कर रही थी और प्रति माह 10,000 रुपये कमाती थीं. शनिवार को, वह बुखार और सर्दी-जुकाम से पीड़ित थीं.
  • असम: देखते-देखते ब्रह्मपुत्र नदी में समा गई स्कूल की बिल्डिंग, यहां देखें वीडियो
    असम में बारिश और बाढ़ का कहर जारी है. इसकी वजह से 15 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और कम से कम 7 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच मोरीगांव जिले से एक वीडियो सामने आया है जहां एक स्कूल की बिल्डिंग शुक्रवार को ब्रह्मपुत्र नदी में समा गई. वीडियो में साफ दिख रहा है कि तेंगागुरी क्षेत्र के प्राइमरी स्कूल की एक बिल्डिंग कुछ ही सेकेंडों में पानी में बह गई.
  • कर्नाटक संकट: बागी विधायकों को मनाने की कोशिश तेज, BJP सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने पर अड़ी 
    बातचीत के बाद ऐसा लगता है कि कांग्रेस अपने एक बागी विधायक एमटीबी नागराज को मनाने में सफल रही है. उन्होंने संकेत दिया है कि वह अपना इस्तीफा वापस लेने पर विचार कर सकते हैं लेकिन देर शाम तक इस संबंध में कोई घोषणा नहीं हुई. इस बीच भाजपा ने स्पष्ट कर दिया है कि वह कुमारस्वामी से सोमवार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने की मांग करेगी .
  • डॉक्टरों पर हिंसा के खिलाफ केंद्रीय कानून का मसौदा तैयार करने के लिए समिति गठित 
    अधिकारियों ने बताया कि कानून का मसौदा तैयार करने में समिति की मदद के लिए पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के एक अनुभवी व्यक्ति को नामित किया जा सकता है. इस उपसमिति का गठन तब किया गया है जब स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से ऐसा केंद्रीय कानून लाने के गुण-दोष को परखने के संबंध में गठित 10 सदस्यीय समिति ने पिछले हफ्ते बैठक की थी और देश भर के चिकित्सीय संस्थानों में सुरक्षा मजबूत करने के तरीकों पर विचार किया था.
«345678910»

Advertisement