NDTV Khabar
होम | देश

देश

  • राजस्थान : सुजानगढ़ के पास सड़क हादसे में 5 की मौत, CM अशोक गहलोत ने जताया दुख
    राजस्थान के चुरू जिले में सोमवार सुबह एक सड़क हादसे में पांच लोगों की मौत हो गयी. मृतकों में दो पुरुष, दो महिलाएं एवं एक बच्ची शामिल है. पुलिस ने इसकी जानकारी दी. सुजानगढ़ थाने के उपनिरीक्षक राकेश सांखला ने बताया कि फतेहपुर राजमार्ग पर लोडसर गांव के पास यह हादसा उस समय हुआ, जब सुजानगढ़ आ रही एक कार की सामने से जा रहे ट्रोले में टक्कर हो गयी.
  • लॉकडाउन Unlock1: CM केजरीवाल ने दिल्ली को दीं बड़ी रियायतें, क्या-क्या खुलेगा, देखें पूरी लिस्ट
    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली को जाने वाली रियायतों का ऐलान कर दिया है. हालांकि, कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली-उत्तर प्रदेश बॉर्डर को अभी एक हफ्तों के लिए बंद रखने का भी ऐलान किया गया है.
  • NDTV से बोले अखिलेश यादव, BJP ताली और थाली बजाकर लॉकडाउन का फायदा उठाना चाहती थी
    NDTV से बातचीत में अखिलेश यादव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने कोरोना संकट का पहले ताली और थाली बजाकर फायदा उठाने की कोशिश की लेकिन बाद में इन्हें लॉकडाउन का सहारा लेना पड़ा. उन्होंने कहा कि BJP को गरीबों की संवेदना के बारे में समझना चाहिए. बिना किसी तैयारी की वजह से लॉकडाउन ने गरीबों का बहुत नुकसान किया है.
  • दक्षिण पश्चिम मानसून ने केरल में दी दस्तक, बारिश का मौसम शुरू
    मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, '''दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में दस्तक दे दी." जून से सितंबर तक चलने वाले इस मानसून की वजह से देश में 75 फीसदी बारिश होती है. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने 30 मई को मानसून आने की घोषणा की थी लेकिन आईएमडी ने इससे इनकार करते हुए कहा था कि इस तरह की घोषणा के लिए अभी स्थितियां बनी नहीं हैं.
  • Unlock1: लखनऊ के कैसरबाग स्टेशन से बसें हुई रवाना, यूपी में सरकारी ऑफिसों में अब तीन शिफ्टें
    उत्तर प्रदेश में करीब दो महीने बाद आज से सार्वजनिक बस सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं. लॉकडाउन के 5वें चरण और अनलॉक(UNLOCK1) के पहले चरण के तहत यूपी सरकार ने फैसला किया है कि राज्य के अंदर और बाहर सरकारी बसें सेवाएं शुरू की जाएंगी. आप तस्वीर में जो बस देख रहे हैं, वह उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कैसरबाग अड्डे से निकली बस की है. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन से रियायतें देने के सिलसिले में सोमवार से राज्य में लागू होने वाले दिशानिर्देश रविवार को जारी कर दिये. ये नियम 30 जून तक लागू रहेंगे.
  • एक हफ्ते के लिए सील होंगे दिल्ली के बॉर्डर, केवल जरूरी सेवाओं को मंजूरी : CM केजरीवाल
    मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के बॉर्डर एक हफ्ते के लिए सील रहेंगे.हालांकि, इस दौरान केवल पास के जरिए जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग आवाजाही कर सकेंगे यानी आवश्यक सेवाओं को इससे बाहर रखा गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के नागरिकों से सुझाव लेने के बाद हम एक सप्ताह में दिल्ली की सीमाएं खोलने पर निर्णय लेंगे.
  • ऑपेरशन समुद्र सेतु : विदेश में फंसे 700 भारतीयों को घर लाने के लिए श्रीलंका पहुंचा INS जलाश्व
    श्रीलंका में फंसे भारतीयों को लाने के लिये नौसेना (Navy) का युद्धपोत आईएनएस जलाश्व (INS Jalashwa) श्रीलंका की राजधानी कोलंबो पहुंच चुका है. 'ऑपेरशन समुद्र सेतु' के तहत, 700 लोगों को लेकर जलाश्व शाम को तमिलनाडु के तूतीकोरिन के लिये रवाना होगा. जलाश्व करीब 256 किलोमीटर की दूरी करीब 10 घंटे में पूरी करेगा.
  • लद्दाख बॉर्डर ( Ladakh Border) पर चीनी 'हथकंडे' और भारतीय सेना, अब तक की 10 बड़ी बातें
    पूर्वी लद्दाख में सीमा को लेकर विवाद को लेकर जहां एक और चीन की ओर से कहा जा रहा है कि वह बातचीत से मामले की सुलझाने का पक्षधर है लेकिन दूसरी ओर खबर है कि अपने सैन्य साजो-सामना को बढ़ा रहा है. मिल रही जानकारी के मुताबिक चीन की सेना भारी सैन्य उपकरण और हथियार पहुंचा रही है. वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि सरकार किसी भी स्थिति में भारत के गौरव को धूमिल नहीं होने देगी. उन्होंने कहा कि गतिरोध को दूर करने के लिए सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर द्विपक्षीय वार्ता जारी है. इससे पहले अमेरिका की ओर से भारत और चीन के बीच मध्यस्थता का प्रस्ताव आया था. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वह इस मामले में मध्यस्थता करने के लिए तैयार हैं. लेकिन दोनों देशों ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था. फिलहाल सीमा पर तनाव चरम स्थित पर है.
  • देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बोले PM मोदी- 'वायरस अदृश्य हो सकता है लेकिन हमारे कोरोना योद्धा अजेय हैं'
    पीएम मोदी ने कोरोना वॉरियर्स के खिलाफ हो रहे हमलों का जिक्र करते हुए कहा कि मैं स्पष्ट कह देना चाहता हूं कि फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ बुरा व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. पीएम मोदी ने कहा कि हमें मानवता से जुड़े विकास की ओर देखना होगा. इस मौके पर उन्होंने आयुष्मान योजना का भी जिक्र किया, उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम है. दो साल से कम में ही इसका फायदा 1 करोड़ लोग उठा चुके हैं. महिलाएं और गांव के लोग सबसे ज्यादा लाभार्थी हैं. 
  • LPG Gas Price: आज से महंगी हुई रसोई गैस, अब आपको देने होंगे इतने रुपये ज्यादा
    कुछ मेट्रो शहरों में तो लोगों को प्रति सिलिंडर पर पहले के मुकाबले 37 रुपए तक ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे. गैस के दामों में यह बड़ी बढ़ोत्तरी तीन महीनों से लगातार घटते दामों के बाद आई है.
  • प्रियंका गांधी ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन को लेकर किया Tweet तो रेलवे ने कुछ यूं दिया जवाब
    रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने प्रियंका गांधी के ट्वीट के जवाब में कहा- निवेदन है कि कृपया तथ्यों को पहले जांच लें. श्रमिक स्पेशल ट्रेनें आम दिनों में चलने वाली सुपरफास्ट ट्रेनों की तुलना में भी अधिक तेजी से चल रही हैं.
  • दिल्ली : बुजुर्ग डॉक्टर का शव उनके घर से मिला, दोनों हाथों की तर्जनी अंगुलियां तार के जरिए इलेक्ट्रिक सॉकेट से जुड़ी थीं
    पश्चिमी दिल्ली के विकासपुरी में एक बुजुर्ग चिकित्सक का शव उनके घर से बरामद किया गया है. पुलिस ने इसके आत्महत्या का मामला होने का संदेह व्यक्त किया है. हालांकि घटनास्थल से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है.  पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) दीपक पुरोहित ने बताया कि डॉ जतिंदर अहलूवालिया (74) का शव शयनकक्ष में पाया गया और उनके दोनों हाथों की तर्जनी अंगुलियां तार से इलेक्ट्रिक सॉकेट से जुड़ी थीं. वह नाक,कान,गले से संबंधित बीमारियों के चिकित्सक थे. 
  • PM की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक कुछ ही देर में, 'ऐतिहासिक फैसलों' की उम्मीद : सूत्र
    इस मीटिंग में बड़े फैसले लिए जाने की उम्मीद जताई जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बैठक में APMC Act की जगह नए कानून को  मंजूरी मिल सकती है. अध्यादेश के जरिए इन नए कानून को लागू करने का प्रस्ताव पेश किया जा सकता है. किसान जिसे चाहे उसे अनाज बेचने की अनुमति मिल सकती है. 
  • लॉकडाउन Unlock1: आज से खुला दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर, कोरोना केस बढ़ने पर कर दिया गया था बंद
    शनिवार को केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन 5.0 और इस दौरान लागू होने वाले नए नियमों और रियायतों के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार देर रात को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करके यह फैसला लिया.
  • 1 जून : 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' से जुड़े 3 और राज्य, जानिए आज से क्या हुए और बदलाव
    ओडिशा, मिजोरम और  सिक्किम 1 जून से 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' व्यवस्था में शामिल हो गए हैं. इन 3 राज्यों के इस व्यवस्था के साथ जुड़ने से अब देश के कुल 20 राज्यों में ये नयी व्यवस्था बहाल हो चुकी है. इस व्यवस्था के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के राशन कार्ड होल्डर अब आज से देश के इन 20 राज्यों के किसी भी फेयर प्राइस शॉप से आपने कोटे का अनाज ले सकते हैं.   खाद्य मंत्रालय के मुताबिक १ अगस्त 2020 से उत्तराखडं, नागालैंड और मणिपुर भी 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' व्यवस्था से जुड़ जायेंगे. इससे 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' व्यवस्था से जुड़ने वाले राज्यों की संख्या कुल 23 हो जाएगी.   भारत सरकार ने मार्च 2021 तक देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को इस व्यवस्था से जोड़ने का टारगेट फिक्स किया है.
  • घुसपैठ की कोशिश कर रहे तीन आतंकियों को सेना ने जम्मू के नौशेरा सेक्टर में किया ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद
    सेना ने जम्मू के नौशेरा सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए तीन घुसपैठियों को मार गिराया है. एलओसी पर मारे गए तीनों आतंकी पाकिस्तान में ट्रेनिंग लिये हुए थे.
  • श्रमिक ट्रेन में प्रवासी मजदूर ने बीच रास्ते में तोड़ा दम, यात्रियों को घंटों तक करना पड़ा शव के साथ सफर
    पुलिस ने बताया कि परिहार और दास का लॉकडाउन के चलते रोजगार छिन गया और इस घटना से पहले मालदा लौटने की उनकी कई कोशिशें नाकाम रही थीं. आखिरकार वे 29 मई (शुक्रवार) को सुबह करीब 11 बजे एक ट्रेन में सवार हुए. उन्होंने बताया कि परिहार की ट्रेन में शनिवार रात 10 बजे उत्तर प्रदेश में मुगलसराय के पास मौत हो गई. 
  • आज से शुरू होने जा रही 200 ट्रेनें, यात्रा से पहले इन 5 बातों का जरूर रखें ख्याल
    देश में आज से कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) का नया चरण शुरू हो गया है. इसके तहत, सरकार ने आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए कई रियायतें देने का फैसला किया है. इस बीच, एक जून से भारतीय रेल 200 ट्रेनों का परिचालन करने जा रहा है. देश में चल रही यात्री ट्रेनों की संख्या को एक जून से बढ़ाकर 200 किया गया है. कोरोनावायरस महामारी के बीच रेलवे धीरे-धीरे अपने परिचालन को बढ़ा रही है. 1 जून यानी सोमवार से चलने वाली ट्रेनों में नॉन-एसी कोच भी होंगे, जो अब तक चल रही ट्रेनों में नहीं थे. 200 ट्रेनों के शुरू होने पर पहले दिन ही करीब 1.45 लाख लोगों ने टिकट खरीदा है. रेलवे का जून में ही करीब 26 लाख लोगों के ट्रेनों में सफर करने का अनुमान है.
  • आज से UNLOCK1: 10 प्वाइंट्स में समझें, किन चीजों को मिली अनुमति और कहां जारी रहेगी पाबंदी
    देश में आज से लॉकडाउन का अगला चरण शुरू होगा जो कि 30 जून तक चलेगा. सरकार ने इसे लॉकडाउन के बजाय अनलॉक 1 कहा है. इस चरण में सरकार ने कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगहों पर मॉल और रेस्टोरेंट को भी खोलने की इजाजत दे दी है. अब 8 जून से मॉल और रेस्टोरेंट खुल सकेंगे. गृह मंत्रालय (एमएचए) ने कन्टेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों को फिर से खोलने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. ये दिशानिर्देश आज से लागू होंगे और 30 जून तक प्रभावी रहेंगे. मंत्रालय ने इस चरण में कंटेनमेंट जोन के बाहर लगभग सभी प्रतिबंध‍ित गतिविध‍ियों को चरणबद्ध तरीके से खोलने का फैसला किया है. वहीं राज्य सरकारों ने अंतर-राज्यीय यात्रा की इजाजत देने सहित ‘Unlock1’ के अलग-अलग दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसके अलावा महाराष्ट्र, तमिलनाडु और तेलंगाना ने कई छूट के साथ लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ा दिया है.
  • आज से पटरियों पर दौड़ेंगी 200 और ट्रेनें, 1.45 लाख लोगों ने खरीदा टिकट, यहां देखें ट्रेनों की पूरी लिस्ट
    200 ट्रेनों के शुरू होने पर पहले दिन ही लगभग 1.45 लाख लोगों ने यात्रा के लिए टिकट खरीदा है. रेलवे का अनुमान है कि अकेले जून महीने में ही कम से कम 26 लाख लोग इन ट्रेनों से सफर करेंगे. इन ट्रेनों में अब नॉन-एसी कोच भी शामिल होंगे, जो अब तक चल रही ट्रेनों में नहीं थे.
«45678910»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com