NDTV Khabar
होम | देश

देश

  • बीजेपी प्रवक्ता ने कहा- कांग्रेस आर्थिक मंदी का सामना कर रही है क्योंकि उसके लिए पैसा जुटाने वाले जेल में हैं
    उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि वह अपनी पार्टी में आर्थिक मंदी की बात कर रही हैं क्योंकि उसके लिए ‘‘पैसा जुटाने वाले’’ जेल की सलाखों के पीछे हैं. सोनिया ने पार्टी के महासचिवों-प्रभारियों, प्रदेश अध्यक्षों, मुख्यमंत्रियों और विधायक दल के नेताओं की बैठक में देश की अर्थव्यवस्था के मौजूदा हालात पर चिंता जताई थी.
  • Video : मामूली बहस में दो पुलिसकर्मियों ने युवक को बेरहमी से पीटा, किए गए सस्पेंड
    उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में दो पुलिसकर्मियों को एक शख्स के साथ बेरहमी से मारपीट के आरोप में निलंबित कर दिया गया है. घटना का वीडियो सामने आने के बाद यह कार्रवाई की गई है.  उनके खिलाफ विभागीय जांच के भी आदेश दिए गए हैं. हालांकि मारपीट की घटना के बारे में पूरी जानकारी नहीं मिल पाई है लेकिन बताया जा रहा है कि पीड़ित शख्स और पुलिसकर्मियों के बीच ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को लेकर बहस हुई थी.
  • यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना घटाने पर सड़क परिवहन मंत्रालय ने पूछा- क्या तय जुर्माने को कम कर सकते हैं राज्य
    यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना घटाने पर और अधिक राज्यों के विचार करने के बीच सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इस बारे में कानूनी राय मांगी है कि क्या संशोधित कानून में तय न्यूनतम जुर्माने को राज्य घटा सकते हैं. यह जानकारी एक अधिकारी ने दी. गुजरात और उत्तराखंड की भाजपा सरकारों ने जुर्माने की राशि घटाने की पहले ही घोषणा कर दी है, जबकि उत्तर प्रदेश सरकार जुर्माना घटाने पर विचार कर रही है. मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे विपक्षी दल शासित राज्यों ने भी नया कानून लागू करने से इनकार किया है. दरअसल, एक सितंबर से मोटर यान (संशोधन) अधिनियम, 2019 के लागू होने के बाद से यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस द्वारा वाहन चालकों से भारी जुर्माना वसूलने की खबरें सुर्खियों में रही हैं.
  • सरकार ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम में 52 गलतियां सुधारीं
    केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विभाजन के लिए लाए गए कानून में 50 से अधिक सुधार किए हैं जिनमें वर्ष 1909 को 1951 किया गया है, एक शब्द में छूट गए ‘आई’ को जोड़ा गया है और एक शब्द में लगे अतिरिक्त ‘टी’ को हटा दिया गया है. विपक्ष ने पिछले महीने आरोप लगाया था कि कानून ‘‘जल्दबाजी’’ में लाया गया है. करीब एक महीने बाद सरकार ने बृहस्पतिवार को त्रुटियों में सुधार किया और इसके लिए तीन पन्ने का शुद्धि पत्र लाते हुए जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन कानून में सुधार करने की घोषणा की. संसद ने सात अगस्त को कानून पास किया था और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा इसे मंजूरी देने के बाद इसकी गजट अधिसूचना नौ अगस्त को जारी की गई.
  • IMF ने बताया कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर क्यों है उम्मीद से कम
    आईएमएफ ने गुरुवार को कहा कि कॉरपोरेट एवं पर्यावरणीय नियामक की अनिश्चितता एवं कुछ गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों की कमजोरियों के कारण भारत की आर्थिक वृद्धि उम्मीद से 'काफी कमजोर' है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने हालांकि कहा कि इसके बावजूद भारत चीन से बहुत आगे और विश्व की सबसे तेजी से विकास करने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था बना रहेगा. आईएमएफ प्रवक्ता गेरी राइस ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हम नए आंकड़े पेश करेंगे लेकिन खासकर कॉरपोरेट एवं पर्यावरणीय नियामक की अनिश्चितता एवं कुछ गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों की कमजोरियों के कारण भारत में हालिया आर्थिक वृद्धि उम्मीद से काफी कमजोर है
  • IB समेत कई सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों का प्रमोशन, पीएम मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने दी मंजूरी
    सरकार ने गुरुवार को खुफिया विभाग में अतिरिक्त निदेशक पद पर कार्य कर रहे चार वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों की पदोन्नति एजेंसी में विशेष निदेशक के तौर पर की है. ये अधिकारी 1986 बैच के बिहार काडर के शील वर्धन सिंह और एके वर्मा, तेलंगाना काडर के प्रभाकर आलोका और मणिपुर काडर के शंभूनाथ सिंह हैं. प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने इसकी मंजूरी दी. सीआरपीएफ में सरकार ने दो वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों मोहम्मद जावेद अख्तर और कुलदीप सिंह को एडीजी से पदोन्नति देकर विशेष महानिदेशक बनाया है.
  • झारखंड: तबरेज अंसारी की मौत मामले में मेडिकल टीम ने कहा- कार्डियक अरेस्ट थी वजह लेकिन...
    पुलिस ने 18 जून की सुबह तबरेज को रेस्क्यू किया था और हॉस्पिटल ले गई थी. यहां डॉक्टर ने उसके पैरों का एक्सरे किया था क्योंकि तबरेज ने पैरों में बहुत दर्द की शिकायत की थी. लेकिन उसके सिर के फ्रैक्चर पर पोस्टमार्टम एक्जामिनेशन तक ध्यान नहीं दिया गया. इस मामले में डॉक्टरों का कहना है कि तबरेज ने कभी सिर में दर्द की शिकायत नहीं की थी. वहीं पोस्टमार्टम रिपोर्ट का कहना है कि मौत की वजह कार्डियक अरेस्ट है इसलिए आरोपियों के खिलाफ हत्या के आरोपों को हटा दिया गया और 11 लोगों के खिलाफ हत्या की बजाय गैर इरादन हत्या का मामला दर्ज किया गया.
  • चंद्रयान-2 मिशन पर बोले एचडी कुमारस्वामी- इसरो में पीएम मोदी की मौजूदगी विक्रम के लिए ‘अशुभ’
    कुमारस्वामी ने मैसूर में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं नहीं जानता, लेकिन संभवत: वहां उनके कदम रखने का समय इसरो वैज्ञानिकों के लिए अपशगुन लेकर आया.’’
  • सुुप्रीम कोर्ट ने कहा, पंचमढ़ी और गिर जैसे वन क्षेत्र शहरीकरण के कारण 'समाप्त' हो गए
    वनवासियों और आदिवासियों की बेदखली के मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पंचमढ़ी और गिर जैसे देश के वन क्षेत्र शहरीकरण और पांच सितारा होटलों के निर्माण के कारण "समाप्त" हो गए हैं. इसके लिए राजनेता, सामाजिक कार्यकर्ता और अदालतें भी जिम्मेदार हैं.
  • ऑटोमोबाइल सेक्टर में मंदी का सकंट गहराया, अप्रैल से अगस्त के बीच कारों की बिक्री 29 फीसदी से ज़्यादा घटी
    ऑटोमोबाइल सेक्टर में मंदी का सकंट गहराता जा रहा है. देश में हर तरह की गाड़ियों की बिक्री पिछले साल के मुकाबले घटती जा रही है. इस हफ्ते जारी ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक देश में कारों की बिक्री इस साल अप्रैल से अगस्त के बीच 29 फीसदी से ज़्यादा घट गयी है.
  • जालसाज़ी कर आईजीएसटी क्लेम करने वालों के खिलाफ अभियान, 336 जगहों पर हुई छापेमारी
    डॉयरेक्टर जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस और डीआरआई ने अब तक के सबसे बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है और उन एक्सपोर्टरों के यहां छापेमारी की है जो जालसाज़ी कर आईजीएसटी क्लेम करते हैं. पूरे देश में 336 जगहों पर छापेमारी हुई है.
  • SC शरिया कानून के मुताबिक विवाह के अधिकार पर अमल करने वाली याचिका पर सुनवाई को तैयार
    सुप्रीम कोर्ट शरिया यानी मुस्लिम कानून के मुताबिक लड़की को यौवनास्था शुरू होते ही विवाह के अधिकार पर अमल करने वाली याचिका का परीक्षण करने को तैयार हो गया है. मुस्लिम कानून में 16 साल की उम्र में लड़की को शादी के लायक माना जाता है, लिहाज़ा उसे विवाह का अधिकार है
  • बेटी के समलैंगिक रिश्ते से नाराज़ पिता ने गोली मारकर आत्महत्या की
    दिल्ली के शाहदरा इलाके में एक 60 साल के बुज़ुर्ग ने देशी कट्टे से गोली मारकर आत्महत्या कर ली. जांच में पता चला कि वो अपनी बेटी के समलैंगिक रिश्ते से नाराज़ था. पुलिस के मुताबिक ये घटना मंगलवार रात की है.  मृतक रमेश (काल्पनिक नाम) अपनी बेटी से काफी नाराज था, क्योंकि उसकी बेटी लेस्बियन थी और किसी दूसरी लड़की से प्यार करती थी
  • जब PM मोदी ने विधायकों को बताया फोटो खिंचवाने का सही तरीका
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधायकों को समूह तस्वीर (ग्रुप फोटोग्राफी) खिंचवाने का सही तरीका बताया. झारखंड के दौरे पर गए पीएम मोदी ने गुरुवार को किसी फोटो विशेषज्ञ की तरह राज्य के विधायकों को समूह में फोटो खिंचवाने के बेहतर तरीके के बारे में जानकारी दी.
  • NDTV से बोले केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान, सिंगल यूज प्लास्टिक पर चरणबद्ध तरीके से लगेगी रोक
    एनडीटीवी से खास बातचीत के दौरान राम विलास पासवान ने कहा कि सरकार प्लान और काम, दोनों एक साथ करने में विश्वास रखती है. उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारे के बाद न सिर्फ भारत को फायदा मिलेगा, बल्कि पूरी दुनिया को इसका लाभ हो. चरणबद्ध तरीके से सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारा पाया जाएगा.  
  • दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में आठवें फ्लोर की बालकनी से नीचे गिरी किशोरी, मौत
    दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा वेस्ट की हाउसिंग सोसायटी चेरी काउंटी में बृहस्पतिवार की शाम को एक बड़ा हादसा हो गया. यहां एक किशोरी आठवीं मंजिल से गिर गई और गंभीर रूप से घायल हो गई. किशोरी को पास के यथार्थ अस्पताल में भर्ती किया गया, जहां पर उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई.
  • अपनी ही पार्टी के फैसले को यूपी-उत्तराखंड की BJP सरकार ने किया 'दरकिनार', नए ट्रैफिक जुर्माने में ढील की तैयारी
    कई ऐसे राज्यों ने इस नए मोटर व्हीकल एक्ट को लागू करने से इनकार कर दिया है तो वहीं कुछ राज्य ऐसे भी है, जिन्होंने सिर्फ कुछ प्रावधानों को लागू किया है. खास बात ये है कि इन राज्यों में बीजेपी शासित प्रदेश भी शामिल हैं. सबसे पहले गुजरात ने नए ट्रैफिक नियमों को लेकर अपने यहां जुर्माने की राशि को लगभग आधा कर दिया. इसके बाद अब अब बीजेपी शासित राज्य कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड भी नए नियम को वास्तविक रूप में लागू करने से पीछे हटते दिख रहे हैं.
  • दिल्ली के पहाड़गंज इलाके के एक पार्क में प्रेमी जोड़े के शव मिले
    दिल्ली के पहाड़गंज इलाके के आरामबाग के सेंट्रल पार्क में गुरुवार को शाम करीब 5:30 बजे एक प्रेमी जोड़े का शव बरामद हुआ. आशंका है कि दोनों ने घर से भागकर आत्महत्या कर ली है.
  • कमलनाथ कह रहे ट्रैफिक जुर्माने की दरों पर पुनर्विचार करे केंद्र, परिवहन मंत्री ने कहा- तुगलकी फरमान
    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ चाहते हैं कि केंद्र सरकार संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के जुर्माना दरों पर पुनर्विचार करे, वहीं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत को लगता है यह "तुगलकी फरमान" है. गुरुवार को कमलनाथ ने ट्वीट किया, सड़क हादसों को रोकना और लोगों की जान की हिफ़ाजत हम भी चाहते हैं पर यह भी देखना चाहिए कि जुर्माना अव्यवाहरिक ना हो,लोगों की क्षमता के अनुरूप हो,भारी मंदी का दौर चल ही रहा है.केंद्र सरकार जुर्माने की राशि पर पुनर्विचार करे और लोगों को राहत प्रदान करे. हम भी इसका अध्ययन करवा रहे हैं.
  • बारहवीं फेल आईपीएस! संघर्ष का रास्ता चुनकर सफल हो गए मनोज शर्मा
    बारहवीं फेल आईपीएस! है न हैरान करने वाली बात. पर यह हकीकत है और यह अजूबा कर दिखाया है मुरैना के एक साधारण से परिवार के युवक ने, जिसका नाम है मनोज शर्मा. मनोज शर्मा आज मुम्बई में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त हैं. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बुधवार को इन्हीं मनोज शर्मा पर लिखी किताब का विमोचन किया. अंग्रेजी में लिखी किताब का नाम है "12th fail" यह पुस्तक लिखी है अनुराग पाठक ने.
«45678910»

Advertisement