पाकिस्तान ने आडवाणी को भेजा कटास राज मंदिर का पवित्र जल

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने एक सद्भावना पहल के तहत पंजाब के चकवाल जिले में स्थित प्रसिद्ध कटास राज मंदिर के पवित्र सरोवर का एक घड़ा पवित्र जल बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भेजा है। आडवाणी ने साल 2005 में मंदिर के पुनर्रुद्धार का काम शुरू करने के लिए वहां की यात्रा की थी।

मंदिर के 'अमर कुंड' (पवित्र सरोवर) से एक घड़ा पवित्र जल आडवाणी को गुरुवार को भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने भेजा।

साल 2005 में पाकिस्तान सरकार ने देश में स्थित कटास राज मंदिर के पुनरुद्धार के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में आडवाणी को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था। आडवाणी तब बीजेपी अध्यक्ष थे।

पार्टी के एक वक्तव्य में बताया गया कि तब से आडवाणी चल रहे कार्य की प्रगति के बारे में पाकिस्तान से आने वाले हर महत्वपूर्ण गणमान्य व्यक्ति से पूछताछ करते रहे हैं।

ऐसा कहा जाता है कि पांच पांडव भाई अपने वनवास के दौरान 14 में से चार साल इसी मंदिर में ठहरे थे। पांडव भाई ऐतिहासिक महाकाव्य महाभारत के नायक थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हिंदू पौराणिक कथा के अनुसार मंदिर के भीतर का सरोवर शिव के आंसुओं से बना था और ऐसा समझा जाता है कि अपनी पत्नी सती की मृत्यु के बाद शिव ने ये आंसू बहाए थे।