Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

विस्फोटकों से लदी पाकिस्तानी नौका ने पोरबंदर तट के पास खुद को उड़ाया, चार लोग थे सवार

ईमेल करें
टिप्पणियां
विस्फोटकों से लदी पाकिस्तानी नौका ने पोरबंदर तट के पास खुद को उड़ाया, चार लोग थे सवार
पोरबंदर: गुजरात के पोरबंदर से लगभग 365 नॉटिकल मील दूर एक संदिग्ध पाकिस्तानी नौका ने खुद को उड़ा लिया।

यह घटना 31 दिसंबर और 1 जनवरी की रात की है, जब कराची के करीब केती बंदर से निकली पाकिस्तानी बोट गैरकानूनी तरीके से भारतीय इलाके में दाखिल हुई। भारतीय कोस्टगार्ड के जंगी जहाज को जब इस बात का पता चला कि पाकिस्तानी बोट भारतीय इलाके में दाखिल हुई है तो उन्होंने उसे रोकने की कोशिश की। लेकिन इसके बावजूद वह बोट तेजी से कराची की तरफ भागने लगी।

एक घंटे तक पीछा करने बाद जब कोस्टगार्ड का जहाज पाकिस्तानी बोट के करीब पहुंच गया, तो उसमें बैठे चार लोगों ने डेक से भीतर जाकर अपने आपको जहाज सहित उड़ा लिया। अंधेरा और खराब मौसम की वजह से कोस्टगार्ड किसी को बचा नहीं सके। इससे पहले, एनटीआरओ, यानि नेशनल टेक्निकल रिसर्च आर्गनाइजेशन को इंटरसेप्ट के जरिये पता लग चुका था कि पाकिस्तान से कोई कीमती 'सामान' भारत आने वाला है और जिनको 'सामान' लेना है, उन्हें पैसा दिया जा चुका है, और वे उसे लेने को तैयार हैं। इस ख़बर के तुरंत बाद कोस्टगार्ड को अलर्ट कर दिया गया था, जिसका नतीजा यह हुआ कि पाकिस्तानी बोट अपने इरादे में कामयाब नहीं हुई।

यह कार्रवाई खुफिया जानकारी के आधार पर की गई, और इस ऑपरेशन में कोस्टगार्ड के जहाज के साथ-साथ निगरानी वाले विमान डॉर्नियर भी लगे थे, जिसकी वजह से पाकिस्तानी बोट वापस कराची नहीं भाग सकी।

उल्लेखनीय है कि मुंबई पर 26/11 हमले के दौरान भी इसी तरह की एक नौका में सवार होकर 10 आतंकवादी मुंबई शहर में घुस आए थे, और फिर जोड़ों में अलग-अलग जाकर शहर के कई स्थानों पर हमला किया था, जिनमें 166 लोग मारे गए थे।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement