पाकिस्तान सरकार का दावा: हमने अपने एयरस्पेस से एलओसी के पार हमला किया

भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकी कैंप को ध्वस्त करने के बाद पाक वायुसेना ने दावा किया है कि उसने एलओसी के पास ऩियंत्रण रेखा पर ही हमले किए हैं.

पाकिस्तान सरकार का दावा: हमने अपने एयरस्पेस से एलओसी के पार हमला किया

इमरान खान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकी कैंप को ध्वस्त करने के बाद पाक वायुसेना ने दावा किया है कि उसने एलओसी के पास ऩियंत्रण रेखा पर ही हमले किए हैं. पाकिस्तान की सरकार ने दावा किया कि 'आज हमने पाकिस्तानी सीमा में रहकर ही नियंत्रण रेखा पर हमले किए. यह बदला नहीं है, हम सिर्फ यह दिखाना चाहते थे कि हम आत्मरक्षा में सक्षम हैं. हमारा लक्ष्य असैन्य था, ताकि जानी नुकसान न हो. हम तनाव को बढ़ाना नहीं चाहते."पाकिस्तान ने एक बयान जारी कर दावा किया किय हम तनाव को नहीं बढ़ाना चाहते हैं, मगर हमें मजबूर किया गया तो हम जवाब देने को तैयार हैं. इस हमले का मकसद ये था कि हम ये दिखाना चाहते हैं कि हम सक्षम हैं. 

पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने पाकिस्तानी वायु क्षेत्र में दो भारतीय सैन्य विमान मार गिराए और एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया. सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक ट्वीट में दावा किया कि एक विमान पाकिस्तानी कब्जे वाले क्षेत्र में गिरा, जबकि दूसरा जम्मू-कश्मीर में गिरा. उन्होंने विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा कि एक पायलट को जमीन पर मौजूद सैनिकों ने गिरफ्तार कर लिया.

सुरक्षा कारणों से हाई अलर्ट पर कई एयरपोर्ट: जम्मू, श्रीनगर, लेह, चंडीगढ़, अमृतसर के एयर स्पेस बंद

भारतीय अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी युद्धक विमानों ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ और नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाईक्षेत्र का उल्लंघन किया. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘आज, पाकिस्तानी वायुसेना ने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में रहते हुए नियंत्रण रेखा के पार हमला किया. कार्यालय ने कहा, ‘पाकिस्तान ने इसलिए गैर सैन्य ठिकाने को निशाना बनाया और यह ध्यान में रखा कि किसी की जान न जाए और आसपास कोई नुकसान न हो. इसका एकमात्र उद्देश्य हमारे अधिकारों, इच्छा और क्षमताओं को दिखाना था. हमारा मकसद तनाव को बढ़ावा देना नहीं है लेकिन अगर मजबूर किया गया तो हम इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं.' कार्यालय ने कहा कि यह कार्रवाई एक स्पष्ट चेतावनी है और इसे दिन में किया गया है. पिछले कुछ सालों से कोई भी बहानेबाजी और कोई भी दिन चुनकर भारत आक्रमकता दिखाता रहा है.    

भारत ने पाकिस्तान के दावे को किया खारिज, कहा- दो विमानों के लापता होने की खबर गलत

इसने कहा, ‘‘यदि भारत सबूत के बिना तथाकथित आतंकी समर्थकों पर हमले कर रहा है तो हमें भी उन तत्वों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार है जो पाकिस्तान में आतंकी कृत्यों को अंजाम देते हैं और जिन्हें भारत का संरक्षण प्राप्त है. हम उस रास्ते पर नहीं जाना चाहते और उम्मीद करते हैं कि भारत परिपक्व लोकातंत्रिक राष्ट्र की तरह शांति को पनपने और मुद्दों के समाधान का मौका दे. 

Newsbeep

पाकिस्तान ने हवाई सीमा का उल्लंघन किया, भारत ने पाक का F-16 लड़ाकू विमान मार गिराया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भारत सरकार ने पाकिस्तान के दावे को खारिज कर कहा है कि हमारा कोई लड़ाकू विमान मारा नहीं गया है. भारत ने कहा है कि हमारा कोई भी पायलट लापता नहीं है और हमारे सभी पायलट सुरक्षित हैं. इससे पहले पाकिस्तान ने बुधवार को दावा किया कि उसने पाकिस्तानी वायु क्षेत्र में दो भारतीय सैन्य विमान मार गिराए और एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया. सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक ट्वीट में दावा किया कि एक विमान पाकिस्तानी कब्जे वाले क्षेत्र में गिरा, जबकि दूसरा जम्मू-कश्मीर में गिरा. उन्होंने विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा कि एक पायलट को जमीन पर मौजूद सैनिकों ने गिरफ्तार कर लिया.