NDTV Khabar

पाकिस्तान ने दुष्प्रचार के लिए भारतीय सैन्य अफसरों के नाम के फर्जी ट्विटर अकाउंट बनाए

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सहित वरिष्ठ अधिकारियों के 200 से अधिक ट्विटर हैंडल पाकिस्तानी जासूसी एजेंसियों ने बनाए थे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान ने दुष्प्रचार के लिए भारतीय सैन्य अफसरों के नाम के फर्जी ट्विटर अकाउंट बनाए

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. शिकायत के बाद बड़ी संख्या में फर्जी अकाउंट निलंबित किए गए
  2. अनुच्छेद 370 और 35A के निरस्त होने के बाद की नापाक हरकत
  3. फर्जी ट्विटर हैंडलों के इस्तेमाल के स्थान का पता लगाया जा रहा
नई दिल्ली:

भारतीय सेना और अन्य सुरक्षा एजेंसियां अनुच्छेद 370 और 35A के निरस्त होने के बाद देश के बारे में गलत सूचना फैलाने के लिए पाकिस्तानी एजेंसियों द्वारा बनाए गए वरिष्ठ भारतीय सैन्य नेतृत्व के नकली ट्विटर हैंडलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है. सेना के सूत्रों ने कहा, "सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सहित वरिष्ठ अधिकारियों के 200 से अधिक ट्विटर हैंडल पाकिस्तानी जासूसी एजेंसियों और उनके गुर्गों द्वारा बनाए गए थे. हमने उनके खिलाफ शिकायत की है और अब बड़ी संख्या में उन्हें निलंबित कर दिया गया है."

उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के तुरंत बाद एकाउंट बनाकर उन्हें सक्रिय किया गया था. इन हैंडलों के जरिए कश्मीर घाटी की स्थिति के बारे में पाकिस्तान के बयान के अनुरूप जानकारी ट्वीट की जा रही थी.

जिन अधिकारियों के नाम के हैंडल बनाए गए थे, उनमें उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह, पूर्व वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अंबू और पूर्व केंद्रीय सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल बीएस नेगी के अलावा कई अन्य भारतीय अधिकारियों के नाम शामिल हैं. इन अफसरों के फोटो सोशल मीडिया और अन्य स्थानों पर उपलब्ध हैं. मालेगांव विस्फोट के आरोपी लेफ्टिनेंट कर्नल श्रीकांत पुरोहित के नाम का इस्तेमाल करके भी फर्जी खाता बनाया गया था.


यूरोपीय सांसदों ने आतंकियों को पनाह देने पर पाक की निंदा की, कहा चांद पर से नहीं आते आतंकी

सूत्रों ने कहा कि "कुछ खाते इतनी गलत सूचना फैला रहे थे कि ट्विटर ने उन्हें 15-20 मिनट के नोटिस पर निलंबित कर दिया और 50 से अधिक ऐसी आईडी पहले ही निलंबित की जा चुकी हैं."

उन्होंने कहा कि ट्विटर खातों के इस्तेमाल के स्थान का अभी तक पता नहीं चला है क्योंकि उनमें लोकेशन ऑफ करके रखा गया था. इस बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिए और अधिक जांच की जाएगी.

गीता मिश्रा, आयशा राय, नीता सिंह नामों वाली अनजान लड़कियों से अगर है Facebook पर दोस्ती तो सावधान, IB ने किया बड़ा खुलासा

एक कर्नल विजय आचार्य के नाम से फर्जी अकाउंट बनाया गया और उससे ट्वीट किया गया कि वह सेना छोड़ रहा है क्योंकि उसकी यूनिट के 65 से अधिक सैनिकों को पाकिस्तान ने मार दिया. इस ट्वीट का इस्तेमाल पाकिस्तानी टीवी चैनलों ने भी कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ प्रचार के लिए किया था.

VIDEO : फिर से स्वर्ग बनाना है कश्मीर को

टिप्पणियां



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement