पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में ड्रोन से गिराए हथियार और रुपये, लश्कर के तीन आतंकी गिरफ्तार

डीजीपी ने बताया कि पुलिस एवं 38 राष्ट्रीय राइफल्स के जवानों ने जम्मू क्षेत्र के राजौरी सेक्टर में समन्वित संयुक्त अभियान चलाया जिसके बाद यह सफलता मिली. इससे केंद्र शासित प्रदेश में अशांति एवं हिंसा फैलाने की पाकिस्तान की मंशा नाकाम हो गयी.

पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में ड्रोन से गिराए हथियार और रुपये, लश्कर के तीन आतंकी गिरफ्तार

पाकिस्तान ने ड्रोन का इस्तेमाल कर प्रदेश के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के निकट हथियार एवं भारतीय रुपये गिराए.

जम्मू:

पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के राजौरी इलाके में ड्रोन के जरिए हथियार और भारतीय रुपये गिराए हैं. हथियार और पैसे उठाने वाले लश्कर के तीन आतंकियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. राज्य के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने शनिवार (19 सितंबर) को कहा कि पाकिस्तान ने ड्रोन का इस्तेमाल कर प्रदेश के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के निकट हथियार एवं कुछ भारतीय रुपये गिराये और उसे उठाने वाले लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. 

सिंह ने बताया कि पुलिस एवं 38 राष्ट्रीय राइफल्स के जवानों ने जम्मू क्षेत्र के राजौरी सेक्टर में समन्वित संयुक्त अभियान चलाया जिसके बाद यह सफलता  मिली. इससे केंद्र शासित प्रदेश में अशांति एवं हिंसा फैलाने की पाकिस्तान की मंशा नाकाम हो गयी. पुलिस महानिदेशक ने बताया कि लश्कर के ये सभी तीन आतंकवादी कश्मीर के रहने वाले हैं और ये ड्रोन का इस्तेमाल कर भारतीय क्षेत्र में पाकिस्तान द्वारा गिराये गये इस खेप को लेने के लिये आये थे. इस दौरान सिह के साथ जम्मू संभाग के पुलिस महानिरीक्षक मुकेश सिंह भी मौजूद थे.

पुलिस महानिरीक्षक ने बताया कि 11 सितंबर के बाद राजौरी एवं पुंछ जिलों में यह तीसरा सफल अभियान था. इससे पहले पुंछ जिले के बालाकोट सेक्टर में दो लोगों से भारी मात्रा में हथियार एवं कारतूस की खेप बरामद की गयी थी, इसके तीन दिन बाद सुरक्षा बलों ने राजौरी जिले में 11 करोड़ रुपये मूल्य की 11 किलोग्राम हेरोईन बरामद की गयी.

सक्रिय राजनीति में वापसी की तैयारी कर रहे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ : पाक मीडिया

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि पाकिस्तान एवं इसकी एजेंसियां हमेशा सक्रिय रहती हैं और जम्मू कश्मीर में कानून व्यवस्था एवं शांति भंग करने के लिये हर प्रयास कर रही हैं. ये एजेंसियां ​इस तरफ हथियार एवं नशीले पदार्थ भेजने के लिये ड्रोन का इस्तेमाल कर रही हैं और राजौरी एवं पुंछ जिलों से आतंकवादियों को भी भेज रही हैं. संघर्ष विराम के उल्लंघनों में वृद्धि इसी का परिणाम है जो लगभग रोज हो रहा है.

हालांकि, उन्होंने कहा कि पाक की नापाक मंशा को नाकाम करने एवं केंद्र प्रशासित क्षेत्र में कानून व्यवस्था और शांति बनाये रखने के लिये पुलिस, सेना और अन्य बल एक साथ मिल कर काम कर रहे हैं.उन्होंने कहा कि हम अभियानों के लिये बेहतर तालमेल के साथ काम कर रहे हैं और लश्कर के तीन आतंकवादियों की गिरफ्तारी और हथियारों एवं कारतूस तथा हेरोईन की खेपों की बरामदगी इसकी का परिणाम हैं. हमें कुछ लोगों के संदिग्ध गतिविधियों की सूचना मिली थी और उसके अनुसार हमने घेराबंदी की और तलाश अभियान चलाया.

आठ महीनों में 3186 बार पाकिस्तान ने किया सीज़फायर का उल्लंघन, 17 सालों में सबसे ज्यादा

अधिकारी ने बताया कि तीन लोगों को थैले के साथ इधर-उधर जाते देखा गया और जब उन्हें रूकने के लिए कहा गया तो उन्होंने हथगोला फेंका जो सौभाग्य से नहीं फटा और तीनों को काबू कर लिया गया.शीर्ष पुलिस अधिकारी ने बताया कि बैग की तलाशी ली गयी तो उसमें से दो एके—56 राइफल, दो पिस्तौल, चार हथगोला और एक लाख भारतीय रुपया बरामद किया गया, जो हिंसा फैलाने के लिये तस्करी कर पाकिस्तान से लाया गया था.

दिलबाग सिंह ने बताया कि यह प्रकाश में आया है कि नियंत्रण रेखा के इस तरफ यह खेप ड्रोन का इस्तेमाल कर गिराया गया था और कश्मीर के रहने वाले ये तीनों उसे उठाने आये थे. उन्होंने कहा, उनसे पूछताछ जारी है और विस्तृत जानकारी बाद में दी जायेगी. एक सवाल के जवाब में पुलिस महानिदेशक ने कहा कि रजौरी एवं पुंछ जिलों में आतंकवाद को दोबारा जीवित करने के लिये पाकिस्तान अपनी ओर से हर संभव प्रयास कर रहा है. इन दोनों जिलों में एक दशक पहले आतंकवाद को पूरी तरह समाप्त किया जा चुका है. ये दोनों जिले जम्मू संभाग में आते हैं.

उन्होंने बताया, ''रजौरी एवं पुंछ के लोग शांति प्रिय हैं और वे पाकिस्तान को उसकी मंशा में कामयाब नहीं होने देंगे. कुछ ऐसे तत्व हैं जिनके साथ हम सख्ती से निपटेंगे.'' प्रदेश के शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा कि ड्रोन से हथियारों का गिराया जाना एक बड़ी चुनौती है, यह जिले में पहला ऐसा मामला है जब ऐसी घटना हुयी है जिसे विफल कर दिया गया है.

वीडियो: पाकिस्‍तान की तरफ से 'गलत नक्‍शा' लगाने पर भारत ने जताया विरोध
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
अन्य खबरें