दो भारतीयों को आतंकवादी घोषित कराना चाहता था पाक, UNSC में कोशिश हुई नाकाम

पाकिस्तान ने दो भारतीयों- अंगरा अप्पाजी और गोबिंदा पटनायक- को UNSC की 1267 Committee for Counterterrorism Sanctions के तहत आतंकवादी घोषित कराने की कोशिश की थी. लेकिन वो आरोपों को साबित करने के लिए कोई सबूत पेश नहीं कर पाया.

दो भारतीयों को आतंकवादी घोषित कराना चाहता था पाक, UNSC में कोशिश हुई नाकाम

संयुक्त राष्ट में पाकिस्तान के भारत-विरोधी मिशन को एक और झटका. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

न्यूयॉर्क:

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council-UNSC) में भारत के खिलाफ पाकिस्तान की एक और कोशिश नाकाम रही है. UNSC में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने बुधवार को एक ट्वीट कर बताया कि पाकिस्तान ने काउंसिल में आतंकवाद पर 1267 स्पेशल प्रोसीज़र को धार्मिक रंग देकर इसका राजनीतिकरण करने की कोशिश को नाकाम कर दिया गया है. 

दरअसल, पाकिस्तान ने दो भारतीयों- अंगरा अप्पाजी और गोबिंदा पटनायक- को UNSC की 1267 Committee for Counterterrorism Sanctions के तहत आतंकवादी घोषित कराने की कोशिश की थी. लेकिन पाकिस्तान इन दोनों भारतीय नागरिकों पर लगाए गए अपने आरोपों को साबित करने के लिए कोई सबूत पेश नहीं कर पाया, जिसके बाद US, UK, फ्रांस, जर्मनी और बेल्जियम के नेतृत्व वाले परिषद ने उसकी इस कोशिश को खारिज कर दिया. जिसकी जानकारी टी एस तिरुमूर्ति ने बुधवार को एक ट्वीट कर दी.

बता दें कि पाकिस्तान पहले भी ऐसी कोशिश कर चुका है. इस साल की शुरुआत में भी दो भारतीयों- अजॉय मिस्त्री और वेणु माधव डोंगरा नाम भी परिषद में दिया था, लेकिन उसकी इस कोशिश को भी खारिज कर दिया गया था. 

यह भी पढ़ें: भारत ने आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान के झूठ का सुरक्षा परिषद में दिया करारा जवाब

पाकिस्तान की इस हरकत को भारत के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के तौर पर देखा गया था क्योंकि पिछले साल भारत को जैश-ए-मुहम्मद के सरगना मसूद अज़हर को 1267 कमिटी के तहत ग्लोबल आतंकवादी घोषित कराने में सफलता मिली थी. परिषद की यह समिति अल-क़ायदा, तालिबान और उसके सहयोगी संगठनों के आतंकवादियों के मामले में सुनवाई करती है.

पाकिस्तान पिछले कुछ वक्त में संयुक्त राष्ट्र की कई संस्थाओं में भारत के खिलाफ अपनी धरती पर कथित रूप से आतंकवाद फैलाने के आरोप लगाता रहा है, लेकिन उसकी एक भी कोशिश सफल नहीं हुई है. यहां तक कि पड़ोसी देश ने यह भी दावा किया था कि यूएन में उसके प्रतिनिधि ने सुरक्षा परिषद की आतंकवाद पर बैठक में संबोधन दिया था, जो बाद में झूठ साबित हुआ था.

Video: जम्मू कश्मीर के सांबा सेक्टर में पाक सीमा पर मिली सुरंग

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com