पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित मिले अली शाह गिलानी से, कश्मीर मुद्दे पर जताया समर्थन

पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित मिले अली शाह गिलानी से, कश्मीर मुद्दे पर जताया समर्थन

गिलानी के साथ मुलाकात के दौरान अब्दुल बासित

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कश्मीरी अलगाववादी नेता सैय्यद अली शाह गिलानी से उनके दिल्ली स्थित घर पर जाकर मुलाक़ात की और हालचाल पूछा। गिलानी बीमार चल रहे हैं और इलाज के सिलसिले में इन दिनों दिल्ली में हैं। इस मुलाक़ात में दोनों के बीच कश्मीर मुद्दे पर भी चर्चा हुई।

ग़ौरतलब है कि हुर्रियत नेताओं से मुलाक़ात के मुद्दे पर ही अगस्त, 2014 में दोनों देशों के बीच की विदेश सचिव स्तर की बातचीत भारत ने रद्द कर दी थी। दोनों देशों के विदेश सचिवों के बीच बातचीत फिर प्रस्तावित है। दोनों इसके लिए आपसी सुविधा वाली तारीख़ तय करने में जुटे हैं। ऐसे में गिलानी से बासित की मुलाक़ात वैसे तो हालचाल जानने के लिए बताई जा रही है, लेकिन इस मौक़े पर दोनों के बीच हुई राजनीतिक बातचीत भी अहम है।

गिलानी ने नवाज शरीफ के बयान की तारीफ की
गिलानी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ के 5 फरवरी के उस बयान की सराहना की, जो उन्होंने कश्मीर सौहार्द दिवस (कश्मीर सोलाडिरीटी डे) के मौक़े पर दी थी। उन्होंने पाकिस्तान की सरकार और लोगों को कश्मीर के मुद्दे पर साथ देने के लिए शुक्रिया अदा किया। गिलानी ने ये भी कहा कि भारत ने कश्मीरियों के ख़िलाफ़ अपना ऑपरेशन तेज़ कर दिया है और यहां की 'आज़ादी' की आवाज़ को दबाने में जुटा है, लेकिन वह इसमें सफल नहीं हो पाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने गिलानी को भरोसा दिलाया कि पाकिस्तान, जम्मू-कश्मीर के लोगों और उनके सेल्फ़ डिटरमिनेशन के 'वैधानिक हक़' के साथ हमेशा खड़ा रहेगा। उन्होंने ये भी उन्मीद जताई कि जम्मू-कश्मीर के मसले का हल भारत और पाकिस्तान के बीच शांतिपूर्ण बातचीत के ज़रिए जल्द निकल आएगा, जो कि जम्मू-कश्मीर के लोगों की राय के मुताबिक़ होगा।