NDTV Khabar

विश्व खुशहाली रिपोर्ट में पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश से भी पिछड़ा भारत, हुआ पांच पायदान का नुकसान 

संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास समाधान नेटवर्क( एसडीएसएन) की ओर से तैयार रिपोर्ट के मुताबिक भारत 0.698 अंक की गिरावट के साथ पिछले साल के अपने 128 वें स्थान से नीचे लुढ़क गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विश्व खुशहाली रिपोर्ट में पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश से भी पिछड़ा भारत, हुआ पांच पायदान का नुकसान 

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. पिछले साल की तुलना में हुआ पांच पायदान का नुकसान
  2. फिनलैंड है विश्व का सबसे खुशहाल देश
  3. दूसरे पायदान पर नॉर्वे
नई दिल्ली: विश्व खुशहाली रिपोर्ट में भारत पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी पिछड़ गया है. इस साल जारी नई रिपोर्ट के अनुसार भारत को पिछले साल की तुलना में कुल पांच पायदान का नुकसान हुआ है. ताजा जारी रिपोर्ट में भारत 133वें स्थान पर है. जबकि पिछले साल भारत 128वें पायदान पर था. गौरतलब है कि एशियाई देशों में पाकिस्तान 75 वें, भूटान 97 वें और चीन 86 वें स्थान पर है. वहीं नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका को 101,115 और116 वां स्थान मिला है.

यह भी पढ़ें: न्यूयॉर्क पर रासायनिक हमला कर सकता है रूस : अमेरिका की राजदूत निकी हेली

खुशहाली के मामले में सबसे अंतिम पायदान पर बुरूंडी का नाम है. संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास समाधान नेटवर्क( एसडीएसएन) की ओर से तैयार रिपोर्ट के मुताबिक भारत 0.698 अंक की गिरावट के साथ पिछले साल के अपने 128 वें स्थान से नीचे लुढ़क गया है. विश्व खुशहाली दिवस 20 मार्च को मनाया जाता है. इस बार छठी विश्व खुशहाली रिपोर्ट में पलायन को बड़ा मुद्दा माना गया है. रिपोर्ट में कहा गया कि वैश्वीकरण के बढ़ने के साथ दुनिया भर में लोग एक जगह से दूसरी जगह जा रहे और इसमें से अधिकतर प्रवासी खुशहाल जिंदगी चाहते हैं.

यह भी पढ़ें: निक्की हेली ने संयुक्त राष्ट्र पर इस्राइल को सताने का आरोप लगाया

रिपोर्ट के मुताबिक देशों के बीच खुशहाली में बड़ा अंतराल है और इससे प्रवासियों पर बड़ा दबाव बना रहेगा. देशों के बीच प्रवास करने वालों में कुछ को फायदा होगा जबकि अन्य को नुकसान झेलना पड़ेगा. इस रिपोर्ट में 156 देशों को शामिल किया गया है. अमेरिका और ब्रिटेन 18 वें और19 वें स्थान पर है.

टिप्पणियां
VIDEO: अमेरिका में पीएम मोदी.


रिपोर्ट में फिनलैंड विश्व का सबसे ज्यादा खुशहाल देश होने के साथ पहले पायदान पर है, जबकि दूसरे नंबर पर नॉर्वे और तीसरे नंबर पर डेनमार्क रहा है. (इनपुट भाषा से) 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement