भारत के एतराज़ के बाद पाकिस्तान ने जैसलमेर सीमा से हटाए कैमरे

भारत के एतराज़ के बाद पाकिस्तान ने जैसलमेर सीमा से हटाए कैमरे

प्रतीकात्मक तस्वीर

बाड़मेर:

भारत-पाकिस्तान के बीच संबंध बहाली के प्रयासों के बीच राजस्थान की पश्चिमी सीमा पर पाकिस्तान द्वारा अंतरराष्ट्रीय सीमा नियमों का उल्लंघन कर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने का मामला सामने आया है।

अंतरराष्ट्रीय सीमा नियमों के मुताबिक, सीमा के दोनों और 500 मीटर के दायरे में ऐसी कोई भी गतिविधि प्रतिबंधित है। माना जा रहा है कि उच्च तकनीक के कैमरों की मदद से पाकिस्तान भारतीय इलाके में सुरक्षा बलों की गतिविधियों और सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी जुटाने में करेगा।

हालांकि सीमा सुरक्षा बल ने पाकिस्तान की इस हरकत पर कड़ा एतराज जताया है। सीमा सुरक्षा बल के एतराज के बाद पाकिस्तान ने जैसलमेर जिले से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगाए गए कैमरों को हटा दिया है, जबकि बाड़मेर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कैमरे अब भी लगे हुए हैं।

सीमा सुरक्षा बल बाड़मेर सेक्टर के उपमहानिरीक्षक प्रत्युल गौतम ने बताया कि पाकिस्तान द्वारा बाड़मेर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास 150 से 500 मीटर के दायरे में 15 से 20 फुट की ऊंचाई पर दस कैमरे लगाए है। करीब 15 दिन पहले ये कैमरे लगाए गए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौतम ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल द्वारा इस पर कड़ी आपत्ति जताते हुए पाकिस्तानी रेंजरों के सामने विरोध दर्ज कराया गया है। पाकिस्तान द्वारा कैमरे नहीं हटाए जाने की स्थिति में यह मामला उपमहानिरीक्षक और महानिरीक्षक स्तरीय वार्ता में उठाया जाएगा।

बीएसएफ के उच्च आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अत्याधुनिक तकनीकयुक्त यह कैमरे एक से दो किलोमीटर दूरी तक की जानकारी जुटा सकते हैं। साथ ही इन कैमरों में सौर ऊर्जा आधारित बैटरी भी लगाई गई है।