कोरोना से लड़ने के लिए PM मोदी ने किया SAARC देशों से साथ आने का आह्वान, पाकिस्तान ने दिया यह जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक बड़ा प्रस्ताव देते हुए दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) देशों से इस महामारी से निपटने के लिए चर्चा करने का आह्वान किया था

कोरोना से लड़ने के लिए PM मोदी ने किया SAARC देशों से साथ आने का आह्वान, पाकिस्तान ने दिया यह जवाब

SAARC: पाकिस्तान ने कोरोना के खतरे से लड़ने के लिए समन्वित प्रयास पर जोर दिया (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कोरोना के खिलाफ लड़ाई में PM मोदी की पहल का सार्क देशों ने किया स्वागत
  • पाक ने कहा कि मिलकर प्रयास करने की जरूरत
  • कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित किया गया
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जानलेवा कोरोना वायरस के खिलाफ सार्क (SAARC) देशों के एक साथ आने के आह्वान के एक दिन बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भी इस खतरे से निपटने के लिए क्षेत्रीय और वैश्विक दोनों मोर्चों पर समन्वित प्रयास करने की जरूरत पर बल दिया है. श्रीलंका और भूटान ने पीएम मोदी की इस पहल का स्वागत किया है.  बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने कोरोना वायरस (COVID-19) को वैश्विक महामारी घोषित किया है.  इसके अलावा, अमेरिका ने भी कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए आपातकाल घोषित कर दिया है.  

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने शनिवार सुबह ट्वीट में कहा, "कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए वैश्विक और क्षेत्रीय स्तर पर मिल-जुलकर प्रयास करने की जरूरत है. हम सूचित करते हैं कि स्वास्थ्य मामलों पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक सार्क सदस्य देशों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में हिस्सा लेने के लिए उपलब्ध रहेंगे."

पाकिस्तानी प्रवक्ता ने इससे पहले कहा था कि पाकिस्तान अपने पड़ोसियों की मदद के लिए तैयार है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कोरोना वायरस के प्रकोष से निपटने के लिए आपातकाल बैठक कर चुके हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक बड़ा प्रस्ताव देते हुए दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) देशों से इस महामारी से निपटने के लिए चर्चा करने का आह्वान किया था. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, "मैं कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मजबूत रणनीति बनाने के लिए सार्क देशों के नेतृत्व से प्रस्ताव करता हूं. हम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये अपने नागरिकों को स्वस्थ रखने के लिए बातचीत करेंगे. हम एकजुट होकर दुनिया के सामने एक मिसाल पेश कर सकते हैं और इसे स्वस्थ रखने में योगदान दे सकते हैं."

भारत, पाकिस्कतान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल और श्रीलंका सार्क के सदस्य देश हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में अब तक कोरोनावायरस के 83 मामले सामने आ चुके हैं. सबसे ज्यादा केरल में 19 मामले, जबकि महाराष्ट्र में 14 मामले सामने आए हैं.  

पीएम मोदी ने इस प्रस्ताव पर भूटान के प्रधानमंत्री सकारात्मक प्रतिक्रिया जताई हुए जवाब दिया है. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, "इस क्षेत्र के सदस्य देशों होने के नाते ऐसे समय में हमें साथ आना चाहिए. छोटी अर्थव्यवस्थाएं बुरी तरह से प्रभावित हो रही हैं. मुझे कोई संदेह नहीं है कि आपके नेतृत्व में हम तत्काल और प्रभावी परिणाम देखेंगे. उनके अलावा, श्रीलंका  के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी की इस पहल का स्वागत किया है. 

वीडियो: कोरोना वायरस संकट के चलते अमेरिका में आपातकाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com