NDTV Khabar

पाकिस्तान को आतंकियों के खात्मे के लिए मिले थे F-16, भारत के खिलाफ किया इस्तेमाल

पाकिस्तान के साथ अमेरिका का यह करार था कि वह इन विमानों का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ नहीं करेगा, बल्कि सिर्फ आतंकी गतिविधियों के खिलाफ ही करेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान को आतंकियों के खात्मे के लिए मिले थे F-16, भारत के खिलाफ किया इस्तेमाल

तीनों सेना के प्रमुखों ने एमराम मिसाइल के टुकड़ों को दिखाया.

नई दिल्ली:

पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद भारत-पाकिस्तान में जारी तनाव के बीच तीनों सेनाओं (Air Force, Indian Army, Navy) ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. तीनों सेना ने इस बात के सबूत दिए कि पाकिस्तान ने भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन किया और बुधवार के हमले में अमेरिका में बने एफ-16 लड़ाकू (F-16) विमानों का इस्तेमाल किया, जबकि पाकिस्तान के साथ अमेरिका का यह करार था कि वह इन विमानों का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ नहीं करेगा, बल्कि सिर्फ आतंकी गतिविधियों के खिलाफ ही करेगा. 

तीनों सेना ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात के सबूत भी दिए. तीनों सेना के प्रमुखों ने एमराम (AMRAAM) मिसाइल के टुकड़ों को दिखाया, जिसका इस्तेमाल पाकिस्तान में मौजूद सिर्फ एफ-16 विमान में ही किया जा सकता है. एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कहा कि उस मिसाइल के टुकड़े राजौरी के ईस्ट में मिले हैं. उन्होंने कहा कि एयरफोर्स के पास ऐसी तकनीक है, जिससे पता चलता है कि कौन सा जहाज हमारी तरफ आ रहा है. इसके अलावा पाकिस्तान बार-बार बयान बदल रहा है. तीनों प्रतिनिधियों ने साफ किया कि भारत की तैयारी पूरी तरह अचूक है और देश की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं है.


तीनों सेनाओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस: 'हम पाकिस्तान के किसी भी दुस्साहस का जवाब देने को तैयार हैं'

बता दें, पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने मंगलवार सुबह पाकिस्तान के बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर बम गिराए थे. इस दौरान आतंकियों के कई ठिकानों को ध्वस्त कर दिया गया. इसके अगले दिन एलओसी के पास 24 पाकिस्‍तानी विमानों को भारतीय लड़ाकू विमानों ने खदेड़ा. इन 8 विमानों में वह मिग 21 बायसन विमान भी शामिल था जिसे विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान उड़ा रहे थे. विंग कमांडर पाकिस्‍तानी एफ-16 विमान के साथ उलझे हुए थे, जिसपर उन्‍होंने हवा से हवा में मार करने वाली R-73 मिसाइल दागी. स्‍टेट ऑफ द आर्ट पाकिस्‍तानी विमान, जिसमें माना जा रहा है दो पायलट थे, मार गिराया गया. दोनों ही पायलटों को नियंत्रण रेखा के उस तरफ पैराशूट से उतरते देखा गया.

दुश्मन की कैद में IAF पायलट अभिनंदन ने पाकिस्तान को ऐसे कराया 'साहस' से परिचय

पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला कर दिया गया था. इसमें 40 जवान शहीद हो गए थे. हमले के तुरंत बाद आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इसकी जिम्मेदारी ली थी. इसी हमले के बदले की कार्रवाई में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकियों ठिकानों को निशाना बनाते हुए सर्जिकल स्ट्राइक की थी.

Welcome Back, Abhinandan: इमरान खान के IAF पायलट की रिहाई के ऐलान के बाद खुशी मनाता हिन्दुस्तान

टिप्पणियां

VIDEO- भारतीय पायलट को रिहा करेगा पाकिस्‍तान

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement