पाक की फायरिंग में आठ भारतीय नागरिकों की मौत, जवाबी कार्रवाई में 14 पाकिस्तानी चौकियां नष्ट

पाक की फायरिंग में आठ भारतीय नागरिकों की मौत, जवाबी कार्रवाई में 14 पाकिस्तानी चौकियां नष्ट

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगी बस्तियों और चौकियों पर पाक ने मोर्टार बम दागे
  • नौशेरा सेक्टर की विपरीत दिशा में दो पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए : सूत्र
  • जम्मू जिले में सीमा से सटे इलाकों के 174 स्कूलों को बंद करने का आदेश
श्रीनगर:

अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान लगातार संघर्षविराम का उल्लंघन कर रहा है. अंतरराष्ट्रीय सीमा और LoC के इलाकों में पाकिस्तान की ओर से की जा रही फायरिंग में मंगलवार को  8 लोगों की मौत हो गई, जबकि 22 अन्य घायल हो गए.

पाकिस्तान द्वारा सीजफायर के बार-बार उल्लंघन के मद्देनजर अधिकारियों ने जम्मू जिले में सीमा से सटे इलाकों के 174 स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. भारत की ओर से की गई जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान की 14 चौकियां तबाह हो गई हैं.

राजौरी, जम्मू और पुंछ जिलों में पाकिस्तान की ओर से 82 और 120 एमएम के मोर्टार बम दागे गए. इसमें दो महिलाओं की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए. सेना के सूत्रों ने बताया कि राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर नौशेरा सेक्टर की विपरीत दिशा में दो पाकिस्तानी सैनिक मारे गए.

सांबा की उपायुक्त शीतल नंदा ने बताया कि सांबा जिले के रामगढ़ सेक्टर में मंगलवार को मोर्टार बम के कारण पांच लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए. उसी इलाके में मोर्टार बम दागे जाने से सदमे के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गई.

राजौरी के उपायुक्त शबीर अहमद भट्ट ने बताया कि राजौरी जिले के मंजाकोट इलाके के पंजगरिया सीमा बस्तियों पर पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से की गई गोलीबारी और मोर्टार बम दागे जाने से दो महिलाओं की मौत हो गई. उन्होंने बताया कि नौशेरा सेक्टर में पड़ोसी देश की ओर से मोर्टार बम दागे जाने की घटना में सेना के तीन पोर्टर घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस ने बताया कि पुंछ जिले में पाकिस्तान की ओर से दागे गए गोले पुंछ जिले के मेंढर में गिरे, जिसमें तीन लोग घायल हो गए.

इंटरनेशनल बॉर्डर पर सुबह साढ़े छह बजे से सांबा के रामगढ़ सेक्टर में चार-पांच जगहों पर छोटे हथियार और 82 एमएम मोर्टार के साथ पाक रेंजर्स ने फायरिंग शुरू कर दी. बीएसएफ ने पाक फायरिंग का करारा जबाब दिया.

वहीं सुबह 7 बजे अरनिया सेक्टर के पिंडी गांव में पाक की ओर मोर्टार के तीन गोले गिरे.वहीं एलओसी पर राजौरी के नौशेरा सेक्टर में भी पाकिस्तान ने बिना किसी उकसावे के सुबह साढ़े पांच बजे से फायरिंग शुरू कर दी. यहां पर पाक सेना ने छोटे हथियार से लेकर 82 एमएम मोर्टार और 120 एमएम मोर्टार तक का इस्तेमाल किया.

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की ओर से 60 बार से ज्यादा युद्धविराम का उल्लंघन हो चुका है. सरहद पर काफी तनाव बढ़ गया है और सेना और बीएसएफ हाई अलर्ट पर हैं. 

10 दिन में 8 जवान शहीद
बालाकोट सेक्टर
पाक फ़ायरिंग में सेना का जवान बिमल तमांग शहीद
माछिल सेक्टर
सेना के जवान मनदीप सिंह शहीद, शव के साथ बर्बरता
पाक फ़ायरिंग में BSF कांस्टेबल नितिन सुभाष शहीद
आरएस पुरा
मोर्टार गोलाबारी में कांस्टेबल जितेंद्र सिंह शहीद
हीरा नगर सेक्टर
पाक फायरिंग में बीएसएफ का जवान गुरनाम सिंह शहीद
तंगधार सेक्टर
घुसपैठ की कोशिश रोकने में संदीप सिंह शहीद
आरएस पुरा सेक्टर
पाक फायरिंग में BSF जवान सुशील कुमार शहीद
राजौरी सेक्टर
पाक फायरिंग में जवान सुधीश कुमार शहीद
(इनपुट भाषा से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com