अमेरिका जाते समय नौका हादसे में पंजाबी युवकों के लापता होने के मामले में एजेंट गिरफ्तार

अमेरिका जाते समय नौका हादसे में पंजाबी युवकों के लापता होने के मामले में एजेंट गिरफ्तार

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जालंधर:

जालंधर और आस पास के इलाके से बीस से अधिक युवकों को कथित तौर पर पैसे लेकर अवैध तरीके से समुद्री रास्ते से अमेरिका में प्रवेश कराने के दौरान कश्ती डूब जाने से कम से कम 25 युवक लापता हो गए और इस सिलसिले में जालंधर के दो ट्रैवल एजेंटों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस महानिरीक्षक (जोन-2) अर्पित शुक्ला ने संवादददाता सम्मेलन में बताया कि लाखों रुपये लेकर फर्जी दस्तावेजों के आधार पर इक्वाडोर से कोलंबिया और पनामा के रास्ते अवैध रूप से अमेरिका प्रवेश के दौरान समूद्र में 20 लोगों को ले जा रही एक नौका डूब गयी जिसमें से 25 युवक लापता हो गए हैं।

उन्होंने बताया कि जालंधर जिले के भोगपुर इलाके के रहने वाले जसविंदर सिंह उर्फ सोनू भी उस नौका पर सवार थे। वह बच गया और उसी ने अपने घर वालों को इसकी सूचना दी। इसके बाद कपूरथला जिले के दो नौजवानों के लापता होने की सूचना मिली जिस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने दो ट्रैवल एजेंटों को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया।

अधिकारी ने बताया कि दोनों की पहचान हरभजन सिंह उर्फ सुच्चा और कुलविंदर सिंह उर्फ मुल्तानी के रूप में की गयी है। दोनों जालंधर जिले के भोगपुर इलाके का रहने वाले हैं। इससे पहले कपूरथला जिले के टांडी औलख तथा जैदा गांव के लापता युवकों गुरविंदर सिंह और गुरजीत सिंह के पिता क्रमश: बचन सिंह और बलविंदर सिंह ने पुलिस को उनके लापता होने की शिकायत दी और आरोप लगाया कि दोनों एजेंटों ने उनके बेटों को अमेरिका भेजने का झांसा देकर उनसे 24-24 लाख रुपये वसूल किये हैं। उन्होंने बताया कि 22 दिसंबर को उनके बेटों को पहले ब्राजील भेजा और अब उन्हें गलत तरीके से अमेरिका ले जाने के दौरान उनके बेटे लापता हो गए हैं क्योंकि उनसे अब उनका कोई संपर्क नहीं हो रहा है।

इस बीच हादसे में बचे जसविंदर उर्फ सोनू से मिली खबरों तथा बचन और बलविंदर बयान के आधार पर कपूरथला पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दोनों को एजेंट को गिरफ्तार कर लिया। उनके खिलाफ आव्रजन अधिनियम के तहत मामला 17 जनवरी को दर्ज कर लिया गया था।

अधिकारी ने बताया कि पुलिस दोनों से पूछताछ कर रही है तथा सच्‍चाई का पता लगा रही है कि नाव में कितने लोग सवार थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूसरी ओर पुलिस सूत्रों ने बताया कि मामले में सोनू के पिता ने पुलिस में किसी प्रकार की शिकायत नहीं दी है। इससे पहले जब सोनू के परिजनों से संपर्क करने की कोशिश की गयी तो उसके घर पर ताला लगा मिला।