NDTV Khabar

जवाहरलाल नेहरू ने अटल बिहारी वाजपेयी से कहा था- आप प्रधानमंत्री बनेंगे

28 वर्ष की उम्र में अटल बिहारी वाजपेयी संसद पहुंचे थे. लोकसभा में कश्मीर मुद्दे को वाजपेयी ने ओजस्वी भाषण देकर उठाया.

1941 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
जवाहरलाल नेहरू ने अटल बिहारी वाजपेयी से कहा था- आप प्रधानमंत्री बनेंगे

अटल बिहारी वाजपेयी

खास बातें

  1. संसद में बीजेपी और कांग्रेस में भारी गतिरोध
  2. पूर्व पीएम नेहरू ने विपक्षी वाजपेयी की संसद में की थी तारीफ
  3. कहा था, एक दिन पीएम बनेंगे वाजपेयी
नई दिल्ली: इन दिनों संसद के दोनों सदन में कांग्रेस और बीजेपी के बीच जबरदस्त गतिरोध है.  ऐसे में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का अटल बिहारी वाजपेयी के लिए संसद में कहे गए शब्द चर्चा में आ गए हैं. 28 वर्ष की उम्र में अटल बिहारी वाजपेयी संसद पहुंचे थे. लोकसभा में कश्मीर मुद्दे को वाजपेयी ने ओजस्वी भाषण देकर उठाया. वाजपेयी का इस तरह से भाषण देना  तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को काफी पसंद आया था. प्रभावित होकर संसद में ही पंडित नेहरू ने कहा कि एक दिन वाजपेयी जरूर प्रधानमंत्री बनेंगे. 1996 में ये सच साबित हुई.

ये भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी ने वाजपेयी की कविता पढ़कर इमरजेंसी के दिनों को याद किया

नेहरू के निधन पर वाजपेयी ने कही दिल जीतने वाली बात: मई 1964 में जवाहर लाल नेहरू के निधन के बाद अटल बिहारी वाजपेयी उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे.

ये भी पढ़ें: क्या आप इन राजनेताओं की आंखों में झांककर बता सकेंगे इनका नाम...?

श्रद्धांजलि देने के बाद वाजपेयी ने कहा,"एक सपना अधूरा रह गया, एक गीत मौन हो गया और एक लौ बुझ गई. दुनिया भर को भूख और भय से मुक्त कराने का सपना, गुलाब की खुशबु और गीता के ज्ञान से भरा गीत और रास्ता दिखाने वाली लौ. कुछ भी नहीं रहा."

वीडियो: अटल बिहारी वाजपेयी अब कैसे हैं?


वाजपेयी ने आगे कहा, "यह एक परिवार,समाज या पार्टी का नुकसान भर नहीं है. भारत माता शोक में है, क्योंकि उसका सबसे प्रिय राजकुमार सो गया. मानवता शोक में है क्योंकि उसे पूजने वाला चला गया. दुनिया के मंच का मुख्य कलाकार अपना आखिरी एक्ट पूरा करके चला गया. उसकी जगह कोई नहीं ले सकता." अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि जिस दिन भारत मजबूत हो जाएगा वही पंडित नेहरू की सच्ची श्रद्धांजलि होगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement