भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी पंकज सरन होंगे रूस में भारत के नए राजदूत

भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी पंकज सरन होंगे रूस में भारत के नए राजदूत

फोटो पंकज सरन के फेसबुक पेज से साभार

नई दिल्‍ली:

भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के अधिकारी पंकज सरन रूस में भारत के नए राजदूत होंगे। सरन इस वक्त बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त हैं। वह रूस में पीएस राघवन की जगह लेंगे।

अभी बांग्‍लादेश में हैं उच्‍चायुक्‍त
विदेश मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया है, 'भारतीय विदेश सेवा के 1982 बैच के अधिकारी पंकज सरन को रूस में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है, जो इस वक्त बांग्लादेश के उच्चायुक्त हैं। वह जल्द ही अपना नया कार्यभार संभाल लेंगे।' सरन मास्को, वाशिंगटन, काहिरा और जेनेवा में बतौर राजनयिक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वह बांग्लादेश में 1989 से 1992 के बीच प्रथम सचिव (राजनीतिक मामले) की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

पीएमओ में भी कर चुके हैं काम
वह विदेश मंत्रालय में पूर्वी यूरोप विभाग में काम कर चुके हैं। विदेश सचिव कार्यालय में उप सचिव और संयुक्त सचिव (उत्तर) की भूमिकाएं निभा चुके हैं। वह 1995 से 1999 तक और 2007 से 2012 तक प्रधानमंत्री कार्यालय में भी काम कर चुके हैं। सरन ने विदेश सेवा में शामिल होने से पहले दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री हासिल की थी। पंकज का विवाह प्रीति सरन से हुआ है, जो इस वक्त वियतनाम में भारत की राजदूत हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com