संसद में भारत छोड़ो आंदोलन के 75 वर्ष पूरे होने पर आयोजित विशेष बैठक पर संशय

संसद में भारत छोड़ो आंदोलन के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर आयोजित विशेष बैठक होगी या नहीं, अभी यह स्पष्ट नहीं है.

संसद में भारत छोड़ो आंदोलन के 75 वर्ष पूरे होने पर आयोजित विशेष बैठक पर संशय

लोकसभा सांसद सांवरलाल जाट का निधन

नई दिल्ली:

संसद में भारत छोड़ो आंदोलन के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर आयोजित विशेष बैठक होगी या नहीं, अभी यह स्पष्ट नहीं है. लोकसभा के मौजूदा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री सांवरलाल जाट का निधन हो गया है. सदन को आज श्रद्धांजलि देकर स्थगित किया जा सकता है क्योंकि वह मौजूदा सांसद थे या फिर यह भी हो सकता है कि श्रद्धांजलि देकर भारत छोड़ो पर चर्चा हो. इस साल बजट की पूर्व संध्या पर ई अहमद का निधन हुआ था, तब उन्हें श्रद्धांजलि देकर बजट पेश किया गया था. इससे पहले भी ऐसा दो बार हो चुका है. 

पढ़ें: लोकसभा सांसद सांवरलाल जाट के निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया शोक

दरअसल, आज भारत छोड़ो आंदोलन के 75 साल पूरे होने पर संसद के दोनों सदनों में एक दिन की विशेष बैठक का आयोजन किया जाना है. पहले ही निर्णय ले लिया गया था कि इस दिन कोई दूसरा काम नहीं होगा. उस दिन भारत छोड़ो आंदोलन को याद करते हुए देश की आज़ादी में आंदोलन की भूमिका के महत्व पर चर्चा होगी. लोकसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और राज्य सभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली चर्चा की शुरुआत करेंगे.

पढ़ें: ममता बनर्जी का ऐलान, 9 अगस्त शुरू होगा 'बीजेपी भारत छोड़ो' आंदोलन

लोकसभा में विपक्ष की तरफ़ से मल्लिकार्जुन खड़गे, मुलायम सिंह यादव और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा समेत सभी एनडीए के घटक दल और विपक्षी दलों के सभी प्रमुख नेता चर्चा में भाग लेंगे. राज्य सभा में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, नेता विपक्ष ग़ुलाम नबी आज़ाद, राम गोपाल यादव, शरद यादव, सीताराम येचुरी, सतीश चंद्र मिश्रा समेत सभी दलों के प्रमुख नेता भी चर्चा में भाग लेंगे. आजादी के सत्तर साल पूरे होने का जश्न अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाएगा. जिन देशों में भी भारतीय दूतावास हैं वहां पर 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम किए जाएंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com