Parliament Session LIVE Updates : राज्यसभा में राजनाथ सिंह का ऐलान- पैंगोंग लेक पर हुआ चीन से समझौता, पीछे हटेंगी सेनाएं

राज्यसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन की ओर से कई बार अतिक्रमण की कोशिश हुई लेकिन सेना ने उसे विफल किया. सितंबर से दोनो पक्षों की ओर बात हुई . सीमा के सवाल का बात से ही हल हो सकते हैं.

Parliament Session LIVE Updates : राज्यसभा में राजनाथ सिंह का ऐलान-  पैंगोंग लेक पर हुआ चीन से समझौता, पीछे हटेंगी सेनाएं

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को देश को अवगत कराया कि पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारों से सेनाओं को पीछे हटाए जाने को लेकर भारत और चीन के बीच सहमति बन गई है. सिंह ने बताया कि पैंगोंग झील क्षेत्र में चीन के साथ सेनाओं को पीछे हटाने का जो समझौता हुआ है उसके अनुसार दोनों पक्ष अग्रिम तैनाती चरणबद्ध, समन्वय और सत्यापन के तरीके से हटाएंगे. राज्यसभा में दिए एक बयान में रक्षा मंत्री ने यह आश्वासन भी दिया कि इस प्रक्रिया के दौरान भारत ने ‘‘कुछ भी खोया नहीं है'. उन्होंने कहा कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के अन्य क्षेत्रों में तैनाती और निगरानी के बारे में ‘‘कुछ लंबित मुद्दे'' बचे हैं. वहीं, राज्य सभा में बजट चर्चा पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार को जवाब देंगी. उसके बाद कल ही राज्य सभा की कार्यवाही आठ मार्च तक के लिए स्थगित हो जाएगी. पहले शनिवार तक कामकाज करने की बात थी.

Here Are LIVE Updates on Parliament Session :-

Feb 11, 2021 15:02 (IST)
सरकार मांग को पैदा करने में विफल रही है : चिदंबरम
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में कहा कि सरकार देश के विकास के लिए मांग पैदा करने में विफल रही है तथा 'अकुशल आर्थिक कुप्रबंधन' के कारण सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) तीन साल पहले के स्तर पर पहुंच जाएगा. उन्होंने उच्च सदन में आम बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए दावा किया कि 2021-22 का बजट विफल रहा है क्योंकि गरीब को नकदी अंतरण के तहत छोटी राशि भी नहीं दी गयी तथा राशन प्रदान करने की सुविधा को भी जारी नहीं रखा गया.
Feb 11, 2021 13:37 (IST)
जवानों के बलिदान का अपमान क्यों कर रही है सरकार :राहुल
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चीन के साथ गतिरोध को लेकर राज्यसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के वक्तव्य के बाद बृहस्पतिवार को केंद्र पर निशाना साधा और सवाल किया कि सरकार जवानों के बलिदान का अपमान क्यों कर रही है. उन्होंने ट्वीट किया, "पूर्व की यथास्थिति बरकरार नहीं रहने का मतलब कोई शांति नहीं.' कांग्रेस नेता ने सवाल किया, "भारत सरकार हमारे जवानों के बलिदान का अपमान क्यों कर रही है और अपना क्षेत्र जाने को क्यों दे रही है?'
Feb 11, 2021 13:01 (IST)
सरकार ने चार भारतीय मछुआरों की मौत पर श्रीलंका के समक्ष कड़ा विरोध किया : जयशंकर
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, सरकार ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में कहा कि जनवरी में चार भारतीय मछुआरों की मौत के मुद्दे को श्रीलंका के समक्ष उठाया गया और भारत ने इस संबंध में कड़ा राजनयिक विरोध दर्ज कराया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि उपलब्ध जानकारी के अनुसार 18 जनवरी 2021 को भारतीय मछुआरों की नाव और श्रीलंकाई नौसेना के एक जलयान के आपस में टकराने के कारण चार मछुआरों की मौत हो गयी.
Feb 11, 2021 12:45 (IST)
सीबीआई में 1,374 पद रिक्त : सरकार
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, सरकार ने राज्यसभा में बृहस्पतिवार को बताया कि 31 दिसंबर 2020 तक केन्द्रीय जांच ब्यूरो में 1,374 पद रिक्त थे. कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि 7,273 स्वीकृत पदों की तुलना में भरे हुए पदों की संख्या 5,899 थी. उन्होंने कहा कि 5,000 कार्यकारी रैंक के पदों में से 4,171 पद भरे हुए थे. उन्होंने कहा कि विधि एवं मंत्री रैंक के स्वीकृत 370 एवं 162 पदों की तुलना में वास्तविक तैनाती 284 और 66 थी.
Feb 11, 2021 12:41 (IST)
समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद विशंभर प्रसाद निषाद ने राज्यसभा में आम बजट पर चर्चा के दौरान मांग की कि देश के हर नागरिक को कोरोनावायरस वैक्सीन  निशुल्क मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम दूसरे देशों की मदद कर रहे हैं. देश के हर नागरिक को कोविड-19 निशुल्क लगाना चाहिए.
Feb 11, 2021 12:34 (IST)
राज्यसभा में उठी उच्चतम न्यायालय में कामकाज हिंदी में करने के लिए कानून बनाने की मांग
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, राज्यसभा में भाजपा के एक सदस्य ने बृहस्पतिवार को उच्चतम न्यायालय में कामकाज हिंदी में और उच्च न्यायालयों में कामकाज स्थानीय भाषाओं में किए जाने के लिए कानून बनाने की मांग करते हुए कहा कि इससे आम आदमी को वास्तविक रूप से न्याय मिल पाएगा. शून्यकाल में यह मुद्दा उठाते हुए भाजपा के हरनाथ सिंह ने कहा 'लोकतंत्र की अवधारणा में जनता सर्वोपरि होती है. देश की 98 फीसदी आबादी या तो हिंदी बोलती है या स्थानीय भाषा में संवाद करती है. मातृभाषा का कोई विकल्प नहीं हो सकता.'
Feb 11, 2021 12:32 (IST)
राज्य सभा में बजट चर्चा पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कल देंगी जवाब
राज्य सभा में बजट चर्चा पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कल देंगी जवाब. उसके बाद कल ही राज्य सभा की कार्यवाही आठ मार्च तक के लिए स्थगित हो जाएगी. पहले शनिवार तक कामकाज करने की बात थी.
Feb 11, 2021 11:40 (IST)
राज्यसभा में उठी भारतीय मिर्च पर अनुसंधान के लिए राष्ट्रीय संस्थान स्थापित किए जाने की मांग
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, राज्यसभा में बृहस्पतिवार को भाजपा के एक सदस्य ने भारतीय मिर्च पर अनुसंधान के लिए एक राष्ट्रीय संस्थान स्थापित किए जाने की मांग की. भाजपा के जीवीएल नरसिंह राव ने शून्यकाल में यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा मिर्च उत्पादक देश है. उन्होंने कहा 'हमारे यहां दुनिया की करीब 40 फीसदी मिर्च का उत्पादन होता है. इतना ही नहीं, पूरी दुनिया में भारत से मिर्च का निर्यात 50 फीसदी से अधिक है. पिछले करीब पांच साल में तो यह निर्यात दोगुना से अधिक हुआ है.'
Feb 11, 2021 11:39 (IST)
हम अपनी एक इंच जमीन भी किसी को लेने नहीं देंगे: राजनाथ
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत अपनी एक इंच जमीन भी किसी को लेने नहीं देगा और इसी दृढ़ संकल्प का ही नतीजा है कि हम पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध के मद्देनजर समझौते की स्थिति पर पहुंचे हैं. राज्यसभा में सिंह ने कहा कि भारत ने चीन को हमेशा यह कहा है कि द्विपक्षीय संबंध दोनों पक्षों के प्रयास से ही विकसित हो सकते हैं और सीमा के प्रश्न को भी बातचीत के जरिए हल किया जा सकता है.
Feb 11, 2021 11:08 (IST)
माइक्रो ब्लॉगिंग साइट समझ लें, डबल स्टैंडर्ड नहीं : केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, वाशिंगटन में जब कैपिटल हॉल पर भीड़ ने हमला किया, पुलिस की कार्रवाई होती है तो कुछ माइक्रोब्लॉगिंग साइट उसके साथ खड़े हो जाती हैं और जब लाल किले पर हमला होता है तो उसके विरोध में खड़ी हो जाती है. यह डबल स्टैंडर्ड नहीं चलेगा. माइक्रो ब्लॉगिंग साइट यह बात समझ लें. आप Massacre of Farmer हैशटैग करते हैं.  कृप्या वैमनस्यता और हिंसा ना फैलाएं झूठी खबरें ना फैलाएं. हम बहुत ही सख्ती बरतेंगे. आपको भारत के कानून का पालन करना होगा.
Feb 11, 2021 10:45 (IST)
भारत अपने बेस फिंगर 3 और चीन फिंगर 8 के पीछे जाएगा, हटने की प्रक्रिया शुरू
चीन के साथ पैंगोंग लेक से पूर्व हटने के लेवल समझौता हुआ है. भारत अपने बेस फिंगर 3 और चीन फिंगर 8 के पीछे जाएगा. निर्माण भी हटाये जाएंगे. पुरानी जगह पर जाएंगे. हटने की प्रक्रिया कल से शुरू हो गई है.
Feb 11, 2021 10:44 (IST)
राजनाथ सिंह ने कहा- हर चुनौती का सामना करने में सक्षम हैं
हमारा एज बना हुआ है, हर चुनौती का सामना करने में सक्षम हैं. सभी पक्ष एलएसी का पालन करें. दोनो पक्ष अपनी पुरानी जगह पर वापस लौटें. एक इंच जगह वापस नहीं, समझौते की जगह पर पहुंचें.  नौ राउंड की बातचीत हुई है.
Feb 11, 2021 10:42 (IST)
हमने चीन को साफ किया है कि हर जगह से सेना पीछे हटे

उच्च स्तर पर भी कई बार बात हुई है. हमने साफ किया है कि हर जगह से सेना पीछे हटे. चीन ने अपने एरिया में बड़ी तादाद में सेना को इकट्ठा किया.

Feb 11, 2021 10:39 (IST)
चीन की ओर से कई बार अतिक्रमण की कोशिश हुई

राज्यसभा में राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन की ओर से कई बार अतिक्रमण की कोशिश हुई लेकिन सेना ने उसे विफल किया. सितंबर से दोनो पक्षों की ओर बात हुई . सीमा के सवाल का बात से ही हल हो सकता है.
Feb 11, 2021 09:57 (IST)
सीडीएस विपिन रावत भी संसद पहुंचे हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ संसद में बयान के पहले करेंगे बैठक.
Feb 11, 2021 09:55 (IST)
सेना प्रमुख एमएम नरवणे भी पहुंचे संसद
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज राज्यसभा में पूर्वी लद्दाख की मौजूदा स्थिति पर देंगे बयान.
Feb 11, 2021 09:53 (IST)
वीडियो : संसद पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज राज्यसभा में पूर्वी लद्दाख की मौजूदा स्थिति पर देंगे बयान.
Feb 11, 2021 08:48 (IST)
भाजपा सांसद भागवत कराड ने राज्यसभा में दिया शुन्यकाल का नोटिस.
Feb 11, 2021 07:53 (IST)
लोकसभा में सांसदों ने एमपीलैड बहाल करने की मांग की
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, लोकसभा में बुधवार को विभिन्न दलों के सांसदों ने संसद सदस्य क्षेत्रीय विकास (एमपीलैड) निधि को बहाल करने की मांग की जिसे पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के बीच निलंबित कर दिया गया था. एमपीलैड योजना के तहत संसद सदस्य हर साल अपने क्षेत्रों में पांच करोड़ रुपये की धनराशि से विकास कार्यों की अनुशंसा कर सकते हैं.
Feb 11, 2021 07:47 (IST)
पूर्वी लद्दाख के मौजूदा हालात पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज राज्यसभा में देंगे बयान