NDTV Khabar

संसद का मॉनसून सत्र : राज्यसभा में हामिद अंसारी का फेयरवेल, पीएम मोदी बोले- उनके परिवार का देश को बड़ा योगदान

संसद के मॉनसून सत्र के दौरान राज्यसभा में आज हामिद अंसारी को फेयरवेल दिया गया. पीएम मोदी इस अवसर पर बोले- उनके परिवार का देश को बड़ा योगदान है.

43 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
संसद का मॉनसून सत्र : राज्यसभा में हामिद अंसारी का फेयरवेल, पीएम मोदी बोले- उनके परिवार का देश को बड़ा योगदान

राज्यसभा में हामिद अंसारी का फेयरवेल

खास बातें

  1. राज्यसभा में आज हामिद अंसारी का विदाई समारोह
  2. पीएम नरेंद्र मोदी ने किया उनका शुक्रिया
  3. पीएम मोदी इस अवसर पर बोले- उनके परिवार का देश को काफी योगदान
नई दिल्ली:
संसद के मॉनसून सत्र के दौरान राज्यसभा में आज हामिद अंसारी को फेयरवेल दिया गया . पीएम नरेंद्र मोदी इस अवसर पर बोले- उनके परिवार का देश को बड़ा योगदान है. देश के 13वें उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की विदाई के दौरान संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में बोलते हुए उनका शुक्रिया अदा किया, और कहा कि आपसे काफी कुछ जानने-समझने का मौका मिला. उन्होंने कहा कि उपराष्ट्रपति के रूप में आपसे बहुत कुछ सीखने को मिला.

पढ़ें- जानें उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी से जुड़ी 5 अहम बातें

इस अवसर पर गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जिस तरह से आपने सदन को चलाया वह सराहनीय है. आपका यह कार्यकाल शानदार रहा. भारतीय अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व उपकुलपति मोहम्मद हामिद अंसारी शिक्षाविद के रूप में भी विख्यात रहे हैं, तथा 10 अगस्त, 2007 को भारत के 13वें उपराष्ट्रपति चुने गए थे.

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 1 अप्रैल, 1937 को जन्मे हामिद अंसारी की शिक्षा-दीक्षा सेंट एडवर्ड्स हाई स्कूल, शिमला, सेंट जेवियर्स महाविद्यालय, कोलकाता और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में हुई.
 
hamid ansari

हामिद अंसारी ने अपने करियर की शुरुआत भारतीय विदेश सेवा के नौकरशाह के रूप में वर्ष 1961 में की थी, और उन्हें संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत का स्थायी प्रतिनिधि भी नियुक्त किया गया था. वह ऑस्ट्रेलिया में भारतीय उच्चायुक्त भी रहे. उन्होंने अफगानिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात, तथा ईरान में भी भारतीय राजदूत के तौर पर काम किया. उन्हें देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से भी नवाज़ा जा चुका है.

पढ़ें- संसद में पीएम नरेंद्र मोदी ने 'करेंगे और करके रहेंगे' नारे के साथ लिए ये 5 संकल्प

मॉनसून सेशन खत्म होने की ओर...
संसद का मॉनसून सत्र अब खत्म होने की ओर है और कई बिल हैं जो हंगामे की वजह से पास नहीं हो पाए हैं.  हालांकि सरकार की कोशिश कई बिल पास करवाने की है. पेंडिग बिलों में मोटर वीकल एक्ट, कंपनी कानून बिल,  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बिल, बैंकिंग रेग्युलेशन बिल, व्हिस्लब्लोअर प्रोटेक्शन बिल के अलावा कई और बिल शामिल हैं.

टिप्पणियां
वीडियो- हमारा मंत्र है कि करेंगे और करके रहेंगे, संसद में बोली पीएम


बता दें कि बुधवार को संसद में पीएम नरेंद्र मोदी ने 'करेंगे और करके रहेंगे' नारे के साथ लिए पांच संकल्प लिए. देश की आज़ादी के लिए वर्ष 1942 में छेड़े गए 'भारत छोड़ो आंदोलन' के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में कहा कि जीवन की अच्छी घटनाओं को याद करने से ताकत मिलती है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement