Coronavirus की वजह से स्थगित होगा संसद का बजट सत्र? सोमवार को फैसला

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, यह वायरस 170 से ज्यादा देशों में फैल चुका है और इसकी वजह से अभी तक 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

Coronavirus की वजह से स्थगित होगा संसद का बजट सत्र? सोमवार को फैसला

कोरोना वायरस की वजह से संसद सत्र स्थगित हो सकता है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • 'कोरोना' के चलते स्थगित हो सकता है संसद का सत्र
  • देश में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं कोरोना वायरस के मामले
  • वायरस की चपेट में आकर अब तक हो चुकी है 6 की मौत
नई दिल्ली:

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, यह वायरस 170 से ज्यादा देशों में फैल चुका है और इसकी वजह से अभी तक 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. करीब तीन लाख लोग इससे संक्रमित हैं. भारत में भी इसके संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं. अभी तक 341 लोगों के शरीर में इस वायरस की पुष्टि हुई है. आज (रविवार) दोपहर तक इसके 26 नए मामले सामने आ चुके हैं. वायरस की चपेट में आकर 6 लोगों की मौत हो चुकी है. सभी राज्यों के स्कूलों, दफ्तरों व अन्य संस्थानों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है. केंद्र सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, सरकार समूह में इकट्ठा होने से बचने की हिदायत दे रही हैं लेकिन इस हिदायत के बावजूद संसद का बजट सत्र (दूसरा चरण) चल रहा है. अब जानकारी मिल रही है कि संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार सत्र को स्थगित करने पर सोमवार को फैसला ले सकती है.

संसद का बजट सत्र 3 अप्रैल को खत्म होना है. सूत्रों के अनुसार, सरकार को इस सत्र में कई महत्वपूर्ण बिल पास कराने हैं और शायद यही वजह है कि कोरोना वायरस के मामलों को देखने के बावजूद अभी तक सत्र को स्थगित करने पर कोई विचार नहीं किया गया था, लेकिन अब जिस तरह से इसके तेजी से बढ़ते केस सामने आ रहे हैं, सरकार सत्र स्थगित करने को लेकर सोमवार को फैसला ले सकती है.

चिदंबरम ने कोरोना वायरस पर सरकार को दिए टिप्स, बोले- PM का समर्थन करने के लिए कर्तव्यबद्ध हूं

बताया जा रहा है कि सोमवार दोपहर दो बजे संसद में फाइनेंस बिल पेश किया जाएगा. यह बिल अगले वित्त वर्ष की सैलरी और भत्तों से जुड़ा है. सरकार की ओर से अभी तक आधिकारिक तौर पर यही बात कही गई है कि सत्र को स्थगित नहीं किया जाएगा लेकिन सत्ताधारी बीजेपी के कुछ सांसद खुद इस दौरान संसद नहीं पहुंचे. विपक्षी दलों के सांसद लगातार सत्र स्थगित करने की मांग कर रहे हैं.

कोरोना वायरस : पंजाब सरकार ने किया 31 मार्च तक लॉक डाउन का ऐलान

बताते चलें कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस को हराने के लिए बीते गुरुवार देश को संबोधित करते हुए आज यानी 22 मार्च को 'जनता कर्फ्यू' (Janta Curfew) का आह्वान किया था. पीएम मोदी ने कहा था कि 22 मार्च को लोग अपने घरों से बाहर न निकलें और संक्रमण रोकने की दिशा में इस प्रयास को सफल बनाएं. पीएम मोदी ने लोगों से अपील की थी कि वह समूह में एकत्रित न हों. पीएम की इस अपील के बाद तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद डेरेक ओ ब्रायन (Derek O'Brien) ने पीएम पर हमला बोलते हुए कहा था, 'अगर पीएम मोदी जनता से सोशल डिस्टैंस बनाने की बात कर रहे हैं तो फिर संसद क्यों चल रही है. प्रधानमंत्री से पूछना चाहिए. क्या इसका मध्य प्रदेश से कोई लिंक है.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कोरोना संकट के कारण सरकार ने दिल्ली के सभी रेस्टोरेंट को बंद करने का दिया आदेश