यह ख़बर 09 नवंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सोनिया ने दिए सरकार व संगठन में बेहतर तालमेल के निर्देश

खास बातें

  • कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आगामी आम चुनाव के प्रति नेताओं को सचेत करते हुए शुक्रवार को कहा कि यदि पार्टी को 2014 में फिर से सत्ता में आना है तो नेता व मंत्री संगठन के साथ हाथ से हाथ मिलाकर काम करें।
सूरजकुंड / नई दि्ल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आगामी आम चुनाव के प्रति नेताओं को सचेत करते हुए शुक्रवार को कहा कि यदि पार्टी को 2014 में फिर से सत्ता में आना है तो नेता व मंत्री संगठन के साथ हाथ से हाथ मिलाकर काम करें।

गांधी ने हरियाणा के सूरजकुण्ड में आयोजित पार्टी की संवाद बैठक में कहा, "अगले आम चुनाव में 18 महीने बचे हैं। जनादेश पाने के लिए सरकार और पार्टी को साथ मिलकर काम करना होगा।"

कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने सोनिया के हवाले से कहा, "सरकार व संगठन के बीच बेहतर तालमेल के लिए पार्टी ने तीन विशिष्ट समिति बनाई है। समिति के सदस्यों की घोषणा शीघ्र की जाएगी।"

सोनिया ने इस मौके पर कहा कि सरकार को अभी और काम करने की आवश्यकता है ताकि सरकारी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उचित और जरूरतमंद लोगों को मिल सके।

इससे पहले सोनिया ने 2009 के घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा करने के लिए मंत्रियों को सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा, "जो लोग सरकार में हैं उन्हें 2009 के घोषणा पत्र में किए गए वादों में अधूरे रह गए कार्यो को पूरे करना चाहिए।"

सोनिया ने सरकार के कल्याणकारी कदमों को अधिक गम्भीर बनाने पर नेताओं से राय मांगी। उन्होंने मंत्रियों से यह भी कहा कि वे पार्टी नेताओं के साथ अधिक काम करें, ताकि कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में एक संतुलन बिठाया जा सके।

सोनिया ने कहा, "कभी-कभी पार्टी के नेता असंतुष्ट हो जाते हैं, क्योंकि मंत्री उनकी चिंताओं और उनके सुझावों पर ध्यान नहीं देते। पार्टी नेताओं और सरकार के लोगों के बीच अनवरत संवाद जारी रहना चाहिए।"

सोनिया ने मंत्रियों से कहा कि वे जब भी राज्यों का दौरा करें, खासतौर से विपक्ष शासित राज्यों का, उन्हें पार्टी दफ्तरों और पार्टी कार्यक्रमों में अधिक समय देना चाहिए।

सोनिया ने खुदरा में विदेशी निवेश का जिक्र नहीं किया, लेकिन कहा कि सरकार को हाल में कुछ कठिन निर्णय लेने पड़े हैं, और इसके बारे में जनता को समझाया जाना चाहिए।

सोनिया ने विपक्ष द्वारा लगाए जा रहे झूठे आरोपों को खारिज करने का भी पार्टी और सरकार से आग्रह किया। उन्होंने कहा, "हमारे पास अगले लोकसभा चुनाव के लिए लगभग 18 महीने बचे हैं। हमें चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पार्टी की एक दिवसीय बैठक में मंत्रियों और कांग्रेस कार्य समिति के सदस्यों सहित लगभग 66 नेताओं ने  हिस्सा लिया।