पठानकोट हमले की जांच के लिए अब भारत अपनी टीम पाकिस्‍तान भेजेगा

पठानकोट हमले की जांच के लिए अब भारत अपनी टीम पाकिस्‍तान भेजेगा

भारत ने पठानकोट हमले के लिए आतंकी संगठन जैशे मोहम्मद को जिम्मेदार ठहराया था।

नई दिल्ली:

भारत ने इसी वर्ष जनवरी में पठानकोट के एयरफोर्स बेस में हुए आतंकी हमले की जांच के लिए सबूत एकत्र करने अपनी एक जांच टीम पाकिस्तान भेजने का फैसला किया है। इस आतंकी हमले में सेना के सात जवानों की मौत हुई थी। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्‍तान ने इस फैसले का स्वागत किया है। गौरतलब है कि पठानकोट मामले की जांच के लिए हाल ही में पाकिस्तानी जांच दल भारत का दौरा कर चुका है।

भारत ने आतंकी संगठन जैशे मोहम्मद को इस आतंकी हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया था। आतंकियों ने सीमा पार करके पंजाब में प्रवेश किया था और फिर दो कारों से एयरबेस पहुंचे थे। इन दो कारों में से एक कार एक टैक्सी ड्राइवर से और दूसरे एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी से छीनी गई थी। भारतीय पक्ष का मानना है कि जैश प्रमुख मौलाना मसूद अजहर इस हमले की मास्टरमाइंड था। भारत की शिकायत पर प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्‍तान ने जैश के कई ठिकानों पर छापा मारकर इन्हें सील कर दिया था। हालांकि मीडिया रिपोर्टस में इस बात की पुष्टि नहीं हुई थी कि जैशे प्रमुख अजहर को घर में कैद किया गया है। यही नहीं, इस्लामाबाद स्थित कई सरकारी सूत्रों ने NDTV को बताया था कि वे इस बात को लेकर निश्‍चिंत नहीं है कि मसूद अजहर कहा है और वह देश में है भी या नहीं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत के गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, पठानकोट मामले को देख रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अजहर मसूद से पूछताछ की इजाजत पाकिस्तान से मांगी है। ऐसी ही कई पहलुओं के मद्देनजर ही सरकार ने पांच सदस्यीय पाकिस्तानी टीम को मामले की जांच के लिए भारत आने की इजाजत दी थी। इस दल में पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई का एक सदस्य भी शामिल था।