'कार्यकर्ता चाहते हैं राहुल गांधी संभालें पार्टी की कमान'

'कार्यकर्ता चाहते हैं राहुल गांधी संभालें पार्टी की कमान'

कांग्रेस प्रवक्ता पी.सी.जोशी ने सोमवार को कहा कि बिहार में महागठबंधन की निर्णायक जीत के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं में यह भावना पाई जा रही है कि राहुल गांधी तत्काल पार्टी की कमान संभाल लें।

जोशी ने कहा, 'महागठबंधन की जीत में राहुल गांधीजी ने जिस तरह सूत्रधार की भूमिका निभाई है, उससे पार्टी कार्यकर्ताओं में उत्साह बढ़ा है। कार्यकर्ताओं में यह अहसास और इच्छा पाई जा रही है कि राहुल गांधी तुरंत अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल लें।' जोशी ने संकेत दिया कि कांग्रेस बिहार में सरकार का हिस्सा बनेगी।

उन्होंने कहा, 'जब हम कहते हैं कि हमने बिहार की जनता से वादा किया है, तो यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम सात सूत्री कार्यक्रम पर अमल करें। ऐसे में स्वाभाविक है कि हम सभी संभावनाओं पर विचार करें। हम बिहार की जनता के ऋणी हैं।' अन्य राज्यों में गठबंधन के मुद्दे पर जोशी ने कहा, 'यह संबंधित राज्य में पार्टी की सांगठनिक स्थिति और राजनैतिक चुनौतियों पर निर्भर करेगा।'

बिहार चुनाव के नतीजों पर जोशी ने कहा, 'बिहार की जनता ने हवाबाजी, जुमलेबाजी के खिलाफ और सरकार कामकाजी के पक्ष में जनादेश दिया है। हमें यह जीत नीतीशजी के नेतृत्व, लालूजी की शक्ति, शरद (यादव) जी के व्यक्तित्व और राहुलजी की दूरदृष्टि के तहत मिली है।' उन्होंने कहा, 'जब महागठबंधन बना तो राहुलजी ने इसके नेता के बारे में स्पष्टता चाही। जब उन्हें यकीन हो गया कि नीतीशजी नेता होंगे तब उन्होंने उन्हें अपना पूरा समर्थन दिया।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संसद में विधेयकों को पारित कराने में सहयोग के मामले में उन्होंने कहा कि अभी तक सभी महत्वपूर्ण विधेयक कांग्रेस के सहयोग से पारित हुए हैं। मामला संप्रग सरकार के समय जैसा नहीं है जब उन्होंने (भाजपा ने) कितनी ही कार्रवाईयों को रोक दिया था।