NDTV Khabar

मिस वर्ल्ड मानुषी के लौटने का इस छोटे से कस्बे को है बेसब्री से इंतजार

सोनीपत से करीब 40 किलोमीटर दूर स्थित खानपुर कलां कस्बा अचानक से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों में आ गया है. इस बेहद शांत और अलसाए से कस्बे की सड़कों पर तमाम टीवी चैनलों की ओबी वैन को दौड़ते देखा जा सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मिस वर्ल्ड मानुषी के लौटने का इस छोटे से कस्बे को है बेसब्री से इंतजार

मानुषी छिल्लर

सोनीपत:

सोनीपत से करीब 40 किलोमीटर दूर स्थित खानपुर कलां कस्बा अचानक से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों में आ गया है. इस बेहद शांत और अलसाए से कस्बे की सड़कों पर तमाम टीवी चैनलों की ओबी वैन को दौड़ते देखा जा सकता है. विश्व सुंदरी का ताज जीतने वाली मानुषी छिल्लर का इस कस्बे से एक खास रिश्ता है. 17 साल के लंबे अंतराल के बाद देश को 'मिस वर्ल्ड' का खिताब जीतने वाली मानुषी छिल्लर खानपुर कलां कस्बे में ही स्थित भगत फूलसिंह मेडिकल कालेज की छात्रा हैं.

वह ना केवल इस मेडिकल कालेज में एमबीबीएस की द्वितीय वर्ष की पढ़ाई कर रही हैं बल्कि पड़ोस के जागसी गांव में उनका ननिहाल भी है. बीती रात चीन के सान्या शहर में आयोजित मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में मानुषी के सिर पर विश्व सुंदरी का ताज सजते ही कालेज में जश्न का माहौल शुरू हो गया. उनकी दोस्तों ने रातभर डीजे लगाकर डांस किया.

यह भी पढ़ें:  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मानुषी छिल्लर को मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने पर दी बधाई


अब गोहाना शहर, चीन के सान्या शहर में 117 सुन्दरियों को पछाड़ कर 'मिस वर्ल्ड' मानुषी छिल्लर के लौटने का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. उनकी सहपाठियों आकांक्षा, प्रियंका और तराना ने बताया कि पिछले साल सितंबर में आयोजित प्रतियोगिता में वह 'मिस कैंपस प्रिंसिस' चुनी गई थीं. इसके बाद 'मिस हरियाणा' और फिर 'मिस इंडिया' और अब वह मिस वर्ल्ड बन गयी हैं. मेडिकल कालेज की उनकी दोस्तों का कहना है कि मानुषी के कॉलेज लौटने पर एक बड़ी पार्टी का आयोजन किया जाएगा.

मानुषी की इस उपलब्धि के बाद आज खानपुर कलां स्थित भगत फूल सिंह महिला मेडिकल कॉलेज में जश्न का माहौल था. मानुषी दिल्ली में अपने माता पिता के साथ रहती हैं. गोहाना से कांग्रेस पार्टी के विधायक जगबीर मलिक ने भी मिस वर्ल्ड 2017 को बधाई देते हुए कहा कि गोहाना आने पर उनका जोरदार स्वागत किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: मानुषी छिल्लर के सिर सजा #MissWorld2017 का ताज, राष्ट्रपति-पीएम समेत इन सेलेब्स ने दी बधाई

खिताब जीतने के बाद मानुषी ने ट्वीट किया कि प्रेम, सहयोग और प्रार्थअनों के लिए सभी लोगों का धन्यवाद. यह (खिताब) भारत के लिए है. मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से मानुषी के विजेता बनने की घोषणा की गई. मानुषी इंग्लैंड, फ्रांस, कीनिया और मैक्सिको की प्रतिभागियों के साथ आखिरी पांच दावेदारों में शामिल हुईं.

शीर्ष पांच प्रतिभागियों में जगह बनाने के बाद मानुषी से सवाल किया गया कि उनके मुताबिक कौन सा पेशा सर्वाधिक वेतन का हकदार है? उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि मां सबसे ज्यादा सम्मान की हकदार है और जब आप वेतन की बात करते हैं तो यह सिर्फ नकदी नहीं है बल्कि मेरा मानना है कि यह प्रेम और सम्मान है जो आप किसी को देते हैं. मेरी मां मेरी जिंदगी में सबसे बड़ी प्रेरणा रही हैं. 

यह भी पढ़ें: इंडिया की पहली मिस वर्ल्ड रहीं रीता फारिया, मानुषी छिल्लर से पहले इन 5 सुंदरियों के सिर सजा #MissWorld का ताज

मानुषी ने कहा कि सभी मांएं अपने बच्चों के लिए बहुत कुछ त्याग करती हैं. इसलिए मुझे लगता है कि मां का काम सबसे अधिक वेतन का हकदार है. इससे पहले साल 2000 में प्रियंका चोपड़ा मिस वर्ल्ड बनीं थीं. वर्ष 1999 में यह खिताब भारतीय सुंदरी युक्ता मुखी के नाम हुआ था. साल 1997 में डायना हेडन और 1994 में ऐश्वर्या राय मिस वर्ल्ड बनीं थी. मिस वर्ल्ड बनने वाली पहली भारतीय सुंदरी रीटा फारिया हैं जिन्होंने 1966 में यह खिताब अपने नाम किया था.

मिस वर्ल्ड की वेबसाइट पर मौजूद मानुषी के प्रोफाइल के अनुसार वह हृदय रोग सर्जन बनना चाहती हैं और ग्रामीण इलाकों में अस्पताल खोलना चाहती हैं. वह प्रशिक्षित शास्त्रीय नृत्यांगना भी हैं. उनकी खेलकूद में काफी दिलचस्पी है. स्केचिंग और पेंटिंग भी उन्हें पसंद है. 

वेबसाइट पर निजी जिंदगी के उनके मकसद के बारे में लिखा गया है कि जब आप सपने देखना बंद कर देते हैं तो जीना बंद कर देते हैं और अपने सपनों में उड़ान भरने का हौसला खो देते हैं. खुद पर भरोसे की क्षमता आपकी जिंदगी को जीने लायक बनाती है.

टिप्पणियां

VIDEO: भारत की मानुषी छिल्‍लर बनी मिस वर्ल्‍ड 2017

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement