NDTV Khabar

इस बजट के बाद जनता मोदी सरकार को फिर मौका देगी: NDTV से नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार

मोदी सरकार अपना आखिरी बजट पेश कर चुकी है इस बजट में क्‍या अच्‍छा रहा और क्‍या बुरा इस पर लगातार चर्चा हो रही है. इस संबंध में नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने बेबाकी से अपनी राय रखी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस बजट के बाद जनता मोदी सरकार को फिर मौका देगी: NDTV से नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार

नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने कहा मोदी सरकार में महंगाई बहुत कम रही

खास बातें

  1. एनडीटीवी के कार्यक्रम 'हमलोग' में पहुंचे नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष
  2. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को जनता फिर से चुनेगी
  3. राजीव कुमार ने कहा कि मोदी सरकार में महंगाई काफी कम रही है
नई दिल्ली:

मोदी सरकार अपना आखिरी बजट पेश कर चुकी है इस बजट में क्‍या अच्‍छा रहा और क्‍या बुरा इस पर लगातार चर्चा हो रही है. इस संबंध में नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने बेबाकी से अपनी राय रखी. एनडीटीवी के खास कार्यक्रम 'हमलोग' में राजीव कुमार ने कहा, 'मुझे लगता है कि इस बजट के बाद मोदी सरकार को अगले पांच साल के लिए फिर से मौका मिलेगा. मतदाता फिर से उन्हें मौका देंगे और जुलाई 2019 में मोदी सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी'. अच्छे दिन आने के सवाल पर राजीव कुमार ने कहा कि यह पहली बार है कि इस सरकार में हमारी ग्रोथ 7 प्रतिशत के ऊपर है. मोदी सरकार में महंगाई काफी कम रही है. महंगाई का औसत 4.6 प्रतिशत रहा है. पिछले 70 साल में कभी ऐसे 5 साल नहीं हुए, जिसमें यह दोनों चीजें साथ-साथ चली हों. मनमोहन सिंह के सरकार में ग्रोथ 8 प्रतिशत रही तो महंगाई 10-12 प्रतिशत पर पहुंच गई थी, जिससे महंगाई बहुत बढ़ गई थी.

नीति आयोग ने दी सफाई, कहा- बेरोजगारी के ऊंचे आंकड़े दिखाने वाली NSSO की रिपोर्ट अंतिम नहीं



नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने आंकड़े छुपाए जाने के सवाल पर कहा कि यह कहना बिल्कुल गलत है. साल 2014 से बैंकों से क्रेडिट मिलना करीब-करीब खत्म हो गया था या बहुत कम हो गया था. साथ में आप ये कहें कि नौकरियां भी कम हो रही थीं तो ये ग्रोथ 7 प्रतिशत की होती कैसे है. ग्रोथ के लिए तीन चीजों की आवश्यकता होती है. इम्पलॉयमेंट, कैपिटल इनपुट या प्रोडक्टिविटी. नौकरियों के सवाल पर उन्होंने कहा बस सरकारी क्षेत्रों से इसका अंदाजा ना लगाएं. नए ट्रक, ओला-उबर से भी नौकरियां बढ़ी हैं. आयुष्मान भारत योजना की वजह से देश में नौकरियां बढ़ रही हैं.

किसानों की क़र्ज़ माफ़ी पर हंगामा, बैंकों को एक लाख करोड़ पर चुप्पी क्यों?


बजट में की गई घोषणाओं के लिए पैसा कहां से आएगा? इस सवाल के जवाब में नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार का कहना है कि हमारा टैक्‍स टू जीडीपी रेश्‍यो बढ़ रहा है. करदाता बढ़ रहे हैं और टैक्‍स कलेक्‍शन भी बढ़ रहा है. क्‍या मोदी सरकार की क्‍या स्‍मार्ट सिटी योजना नाकाम रही? इस पर राजीव कुमार का कहना है कि सरकार का ज्‍यादा ध्‍यान गांवों पर रहा इसलिए यह योजना थोड़ी पिछड़ जरूर गई है. लेकिन आने वाले समय में यह योजना भी पूरी होगी.

राहुल के बयान पर नीति आयोग बोला: पूरे देश के किसानों का कर्ज माफ करने पर विचार कर सकती है मोदी सरकार


नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने इस खास कार्यक्रम में स्वच्छ भारत पर भी अपनी राय रखी और कहा कि स्‍वच्‍छ भारत का सपना काफी हद तक साकार हुआ है. खुले में शौच की समस्‍या पर बोलते हुए उन्‍होंने कहा कि हम तेजी से खुले में शौच मुक्‍त भारत की ओर बढ़ रहे हैं.

टिप्पणियां

VIDEO: हम लोग : नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार से खास मुलाकात



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement