RJD के चुनाव प्रचार में टमटम के खिलाफ PeTA की चुनाव आयोग को चिट्ठी

RJD के चुनाव प्रचार में टमटम के खिलाफ PeTA की चुनाव आयोग को चिट्ठी

लालू प्रसाद यादव (फाइल फोटो)

पटना:

पशुओं के लिए काम करने वाली संस्थाओं पेटा (पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ ऐनीमल्स) और एनिमल वेल्फेयर पार्टी (एडब्ल्यूपी) की नजर आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में आरजेडी के प्रचार अभियान पर है। दोनों संस्थाओं ने घोडों से चलने वाले टमटम के प्रयोग पर रोक लगाए जाने के लिए जरूरी कार्रवाई करने के वास्ते चुनाव आयोग और प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिखा है।

आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद ने हाल ही में आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान प्रचार के लिए 1000 टमटम के प्रयोग करने की घोषणा की थी। पेटा और एडब्ल्यूपी के अनुसार यह चुनाव आयोग द्वारा साल 2012 में जारी उस सलाह का उल्लंघन है, जिसमें सभी राजनीतिक दलों से चुनाव प्रचार में पशुओं के इस्तेमाल न किए जाने की बात कही गई है।

पेटा इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पूर्वा जोशीपुरा ने कहा है कि राजनीतिक दल प्रचार में पशुओं का इस्तेमाल न करें। उन्होंने आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद से चुनाव प्रचार के लिए टमटम के प्रयोग की अपनी योजना को रद्द करने की अपील करने के साथ निर्वाचन आयोग से भी इस पर रोक लगाए जाने के लिए चिट्ठी लिखी है।

पेटा इंडिया का मानना है कि राजनीतिक चुनाव प्रचार के तहत पशुओं को भीड वाले इलाकों में ले जाने व भारी शोर से नुकसान हो सकता है। अधिक भार के कारण प्रचार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पशु गिर सकते हैं जिससे उन्हें तथा लोगों को शारीरिक चोट भी पहुंच सकती है।

वहीं एडब्ल्यूपी के संयोजक तथा एनिमल वेल्फेयर बोर्ड ऑफ इंडिया के मास्टर ट्रेनर नरेश कादयान ने प्रधानमंत्री कार्यालय में चिट्ठी भेजकर आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार के लिए बीजेपी के रथ के खिलाफ टमटम के इस्तेमाल पर एतराज जताते हुए उस पर रोक लगाए जाने की मांग की है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने इस मामले में आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद और चुनाव प्रचार में इस्तेमाल किए जाने वाले टमटम के घोडों के मालिक के खिलाफ दिल्ली के प्रशांत विहार थाने में भी शिकायत दर्ज करायी है।