पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार 9वें दिन गिरावट, एलपीजी सिलेंडर भरवाने से पहले जरूर जानें दाम

डीजल का भाव दिल्ली में 68 रुपये और मुबई में 71 रुपये प्रति लीटर से कम हो गया है.

पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार 9वें दिन गिरावट, एलपीजी सिलेंडर भरवाने से पहले जरूर जानें दाम

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल  के दाम में शुक्रवार को लगातार नौवें दिन गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली में पेट्रोल का भाव 73 रुपये प्रति लीटर से कम हो गया है. वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 75 रुपये लीटर और चेन्नई में 76 रुपये लीटर से कम दाम पर पेट्रोल मिलने लगा है.  डीजल का भाव दिल्ली में 68 रुपये और मुबई में 71 रुपये प्रति लीटर से कम हो गया है.  तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के भाव में 37 पैसे प्रति लीटर की कटौती की, जबकि कोलकाता में पेट्रोल 36 पैसे और चेन्नई में 39 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ. डीजल के दाम दिल्ली और कोलकाता में 41 पैसे प्रति लीटर कम हुए. वहीं, मुंबई में डीजल के दाम में 44 पैसे और चेन्नई में 43 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में शुक्रवार को पेट्रोल के भाव क्रमश: 72.87 रुपये, 74.88 रुपये, 78.43 रुपये और 75.62 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए.   चारों महानगरों में डीजल की कीमतें क्रमश: 67.72 रुपये, 69.57 रुपये, 70.89 रुपये और 71.52 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गईं.  अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेट क्रूड का भाव 60 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना हुआ है. डब्ल्यूटीआई 51 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना हुआ है.  

चार महीने के उच्च स्तर पर पहुंची थोक महंगाई, दरें यथावत रख सकता है रिजर्व बैंक

सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन आयल कारपोरेशन  (आईओसी) ने गुरुवार को बताया कि पिछले छह सप्ताह में पेट्रोल के दाम में 9.6 रुपये तथा डीजल में 7.56 रुपये लीटर की कटौती हुई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी के साथ ईंधन के दाम कम हुए हैं.  कंपनी ने इस रिपोर्ट से इनकार किया कि घरेलू बाजार में एलपीजी की कीमत जल्द ही 1,000 रुपये तक पहुंच सकती है. इंडियन आयल ने यहां जारी एक बयान में कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार गिरावट को देखते हुए कंपनी पिछले डेढ़ महीने से घरेलू बाजार में ईंधन के दाम लगातार कम कर रही है.'' दिल्ली में 18 अक्तूबर से लेकर अब तक पट्रोल के दाम में 9.59 रुपये कम किये गये हैं जबकि डीजल के दाम में 7.56 रुपये प्रति लीटर की कटौती हुई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम फिलहाल 73.24 रुपये लीटर है जो 17 अक्तूबर को 82.83 रुपये लीटर था. वहीं डीजल का दाम 68.13 रुपये लीटर पर आ गया है जो कि 17 अक्तूबर को 75.69 रुपये लीटर पर पहुंच गया था.  

पेट्रोल-डीजल की बढ़ रही कीमतों पर कांग्रेस का हमला, 'अच्छे दिन का सपना दिखाकर मोदी जी ने जनता को ठग लिया'

कंपनी के अनुसार, ‘‘पेट्रोल, डीजल के दाम में कमी का असर देश के दूसरे भाग में भी पड़ा है.'' घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) के मुद्दे पर कंपनी ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम कम होने से आने वाले दिनों में दाम नीचे आ सकते हैं. दिल्ली में फिलहाल सब्सिडी वाली रसोई गैस (एलपीज सिलेंडर) का दाम 507 रुपये जबकि बिना सब्सिडी वाले एलपीजी के दाम 942 रुपये प्रति सिलेंडर है.  सभी एलपीजी सिलेंडर उपभोक्ता को बाजार भाव पर उपलब्ध हैं लेकिन जो सब्सिडीशुदा सिलेंडर होता है उसकी सब्सिडी सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में डाल दी जाती है.   सरकार एक परिवार को साल में 14.2 किलो वाले 12 सिलेंडर सब्सिडी पर दिये जाते हैं. कंपनी के अनुसार नवंबर 2014 के बाद से 23 करोड़ एलपीजी ग्राहकों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के जरिये करीब 94,500 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जा चुकी है. इंडियन आयल का कहना है कि पेट्रोल और डीजल का दाम तय करते समय अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनके पिछले 15 दिन के औसत मूल्य और साथ ही डालर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर को गणना में लिया जाता है. पिछले 44 दिन में घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार गिरावट का रुख बना हुआ है. 

तेल का खेल



इनपुट : एजेंसी
 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com