NDTV Khabar

पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार चौथे दिन गिरावट

बताया जा रहा है कि  बढ़ते वैश्विक व्यापारिक तनाव की वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में पिछले महीने भारी गिरावट आई है. बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव शुक्रवार को साढ़े पांच फीसदी से ज्यादा टूटा. पिछले महीने मई में ब्रेंट क्रूड के भाव में 16 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है,

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार चौथे दिन गिरावट

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार चौथे दिन गिरावट दर्ज की गई है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले महीने कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट के बाद घरेलू पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार कटौती की जा रही है. तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल के दाम दिल्ली में 12 पैसे, कोलकाता में तीन पैसे, मुंबई में 12 पैसे और चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर घटा दिए हैं. डीजल के दाम में दिल्ली में 20 पैसे, कोलकाता में 15 पैसे और मुंबई व चेन्नई में 21 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 71.50 रुपये, 73.73 रुपये, 77.16 रुपये और 74.27 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. डीजल के दाम भी चारों महानगरों में घटकर क्रमश: 66.16 रुपये, 68.06 रुपये, 69.37 रुपये और 69.98 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. बताया जा रहा है कि  बढ़ते वैश्विक व्यापारिक तनाव की वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में पिछले महीने भारी गिरावट आई है. बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव शुक्रवार को साढ़े पांच फीसदी से ज्यादा टूटा. पिछले महीने मई में ब्रेंट क्रूड के भाव में 16 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है, जिससे अब भारत में पेट्रोल और डीजल के सस्ते होने की उम्मीद जगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बनी नई सरकार के लिए यह राहत की बात होगी कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम घटने से देश के आयात बिल का बोझ घटेगा.दरअसल, भारत अपनी तेल की जरूरतों का तकरीबन 84 फीसदी आयात करता है.

मोदी की ऐतिहासिक जीत को देख खुश हो गया पेट्रोल पंप का मालिक, फ्री में दे रहा है CNG


टिप्पणियां

नोएडा में बिना हेलमेट पेट्रोल नहीं
गौतमबुद्ध नगर जिले में दो पहिया वाहन चालकों को बिना हेलमेट के नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा के पेट्रोल पंपो पर ईंधन नहीं मिलेगा. जिलाधिकारी बीएन सिंह ने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं में जनहानि को रोकने के उद्देश्य से एक जून से दोपहिया चलाने वालों के लिए ‘हेलमेट नहीं तो ईंधन नहीं' फॉर्मूला लागू किया गया है. उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से यहां के सभी पेट्रोल पंपों को निर्देश दिये गये है कि एक जून से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी पेट्रोल पंपों पर बिना हेलमेट पहने तेल डलवाने आने, वाले दोपहिया वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं दिया जाए. उन्होंने बताया कि इस संबंध में सभी पेट्रोल पंप के स्वामियों को कड़े निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि यदि कोई वाहन चालक किसी पेट्रोल पंप पर बिना हेलमेट के पेट्रोल लेने का प्रयास करेगा या किसी पेट्रोल पंपकर्मी के साथ अभद्रता करेगा तो ऐसी स्थिति में जिला प्रशासन की ओर से कड़े कदम उठाए जाएंगे. 
 

कच्चे तेल के खेल में फंसा भारत



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement