Petrol-Diesel Prices Today : आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 1 साल में आपकी जेब हुई इतनी ढीली

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है, जिसके बाद यहां पेट्रोल 86.65 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, डीजल के दामों में भी 35 पैसों की बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद बढ़कर इसकी कीमत 76.83 रुपए प्रति लीटर हो गई है.

Petrol-Diesel Prices Today : आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 1 साल में आपकी जेब हुई इतनी ढीली

Fuel Prices Today : पेट्रोल-डीजल के दामों में बेतहाशा वृद्धि. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

Petrol-Diesel Prices : देश में पिछले कुछ हफ्तों से फ्यूल के दामों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. दिल्ली में पेट्रोल के दाम ऑल-टाइम हाई पर चल रहे हैं, वहीं मुंबई में डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं. बुधवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया था, लेकिन गुरुवार को फिर ऑयल कंपनियों ने ईंधन की कीमतें बढ़ा दी हैं. 

भारत की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी Indian Oil Corporation के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है, जिसके बाद यहां पेट्रोल 86.65 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, डीजल के दामों में भी 35 पैसों की बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद बढ़कर इसकी कीमत 76.83 रुपए प्रति लीटर हो गई है.

अगर दूसरे शहरों की बात करें, तो मुंबई में पेट्रोल 93.20 रुपए प्रति लीटर, डीजल 83.73 रुपए प्रति लीटर है. वहीं, चेन्नई में पेट्रोल 89.13 रुपए प्रति लीटर और डीजल 82.04 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. हैदराबाद में पेट्रोल 90.08 रुपए प्रति लीटर और डीजल 83.79 रुपए प्रति लीटर तक बिक रहा है. कोलकाता में पेट्रोल 88.01 रुपए और डीजल 80.41 रुपए प्रति लीटर है.

कितना महंगा हुआ है पेट्रोल?

अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो एक साल में पेट्रोल के दामों में लगभग 14 रुपयों की बढ़ोतरी हुई है. यानी एक साल में पेट्रोल लगभग 14 रुपए महंगा हुआ है. 4 फरवरी, 2020 को दिल्ली में पेट्रोल 73.04 रुपए प्रति लीटर और मुंबई में 78.69 रुपए प्रति लीटर था.

अगर एक महीने की बात करें तो एक महीने में दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 2.94 और 2.96 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है. 

बता दें कि ईंधन के दाम इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड के दाम बढ़ने के चलते ऊपर जा रहे हैं. क्रूड प्राइस फिलहाल 59 डॉलर प्रति बैरल चल रहा है. 

SMS से चेक कर सकते हैं फ्यूल प्राइस

बता दें कि  क्रूड ऑयल की कीमतोंऔर विदेशी मुद्रा की दरों के हिसाब से देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है. ये नई कीमतें हर रोज सुबह 6 बजे से देश के हर पेट्रोल पंप पर लागू हो जाती हैं. ऐसे में हर रोज फ्यूल की कीमतें पता करना जरूरी हो जाता है. आप एक SMS के जरिए भी हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं.

इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने इलाके का RSP आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.